NEET 2019: 5 मई को होगा एग्जाम, डेढ़ बजे के बाद नहीं मिलेगी स्टूडेंट्स को एंट्री

Edited By bharti,Updated: 01 May, 2019 03:50 PM

neet 2019 exam will be done on 5th may

देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस में दाखिले के लिए एनटीए ( नेश्नल टेस्टिंग ऐजेंसी ) की ओर से...

नई दिल्ली : देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस में दाखिले के लिए एनटीए ( नेश्नल टेस्टिंग ऐजेंसी ) की ओर से नीट 2019 परीक्षा का आयोजन 5 मई को किया जाएगा। इस बार नीट एग्जाम में स्टूडेंट्स को इंग्लिश के अलावा हिंदी और उर्दू में भी क्वेश्चन पेपर मिलेगा। जिन स्टूडेंट की भाषा इंग्लिश, हिंदी और उर्दू होगी वे देश के किसी भी केंद्र पर जाकर एग्जाम दे सकेंगे। लेकिन मराठी, बंगाली, असमी, उड़िया, तेलगू, गुजारती, कन्नड़ भाषाओं के स्टूडेंट्स के लिए केंद्र उसी भाषा के राज्य में होगा।

नीट परीक्षा होने में अब कम समय बचा है । ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान अपनी पढ़ाई पर लगा हुआ है।एनटीए ने कहा है कि पहली बार पेन एंड पेपर मोड बेस्ड नीट एग्जाम की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। लेकिन इन तैयारियों के बीच कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है ताकि आपको परीक्षा के दौरान किसी तरह की कोई परेशानी न हो। 

नीट एग्जाम दोपहर दो बजे शुरू होना और पांच बजे तक चलेगा। ऐसे में समय पर पहुंचना बेहद आवश्यक है, क्योंकि प्रबंधन ने साफ कह दिया है कि डेढ़ बजे के बाद छात्रों को एंट्री नहीं मिलेगी।
PunjabKesari
एग्जाम में नकल रोकने के लिए भी सख्त कदम उठाए गए है। नकल पर लगाम लगाने के लिए एनटीए जैमर का इस्तेमाल करने जा रही है। एनटीए 40 से 50 छात्रों पर एक जैमर लगाएगी,  साथ ही सीसीटीवी कैमरा और वीडियोग्राफी के जरिए भी छात्रों पर पैनी नजर रखी जाएगी।

बिना एडमिट कार्ड के भी प्रवेश नहीं मिलेगा। ऐसे में छात्रों को एडमिट कार्ड पहले ही डाउनलोड कर के रखना होगा और एग्जाम सेंटर पर इसे साथ ले जाना होगा। छात्र ntaneet.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।एग्‍जाम हॉल में छात्रों को एडमिट कार्ड के साथ एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ लाना जाएगा।

नीट 2019 एग्‍जाम के लिए लड़के और लड़की दोनों के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है, उसे ध्यान में रखकर ही कपड़ें पहन कर जाएं। पूरी बाहों वाले कपड़े नहीं पहनें। हल्के और सादे कपड़े पहन कर एग्जाम हॉल में जाएं।
PunjabKesari
एग्जाम हॉल में चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक, चॉकलेट, कैंडी या फिर कोई बोतल ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उम्मीदवारों जूतों के बजाए स्लीपर या सैंडल पहन कर एग्जाम सेंटर पहुंचें। चप्पल या कम ऊंची एड़ी की सैंडल पहनने की इजाजत होगी ।छात्राओं को ब्रेसलेट, झुमके आदि पहनने की इजाजत नहीं होगी।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!