नीट परीक्षा  की आयु सीमा मामले में फंसा पेच

Edited By pooja,Updated: 11 Jul, 2018 09:55 AM

neet examination  age limit case

नीट परीक्षा की आयु सीमा को लेकर पिछले साल बदलाव हुए, पहले नीट की आयु सीमा हटाई गई फिर दोबारा शुरू की गई। लेकिन इससे आयु सीमा का विरोध करने वाला

नई दिल्ली : नीट परीक्षा की आयु सीमा को लेकर पिछले साल बदलाव हुए, पहले नीट की आयु सीमा हटाई गई फिर दोबारा शुरू की गई। लेकिन इससे आयु सीमा का विरोध करने वाला छात्रों का एक हिस्सा उग्र हो गया और नीट की ऊपरी आयु सीमा बढ़ाने की मांग करने लगा।

सीबीएसई ने अभी इस पर अंतिम निर्णय नहीं लिया है मगर एमसीआई ने 23 जनवरी 2018 को जो राजपत्र जारी किया उसे अंतिम निर्णय माना जा सकता है जिसमें लिखा था कि ओबीसी, एसटी, एससी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष की छूट के साथ परीक्षा की तारीख के अनुसार ऊपरी आयु सीमा है। जिनको 5 वर्ष की छूट मिलती है उनके लिए ये उम्र अधिकतम 30 साल हो जाएगी। सुप्रीम कोर्ट ने भी एमसीआई को इस पर गौर करने के लिए कहा था मगर एमसीआई ने कहा कि युवाओं को ज्ञान समझने की बेहतर क्षमता है और 25 वर्ष से कम उम्र के युवा दवाओं को बेहतर समझ सकते हैं। एमसीआई ने कहा कि ऊपरी आयु सीमा 25 साल होना इसलिए भी सही है क्योंकि 12वीं कक्षा पास कर आए छात्र मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए कई सालों से तैयारी कर रहे पुराने छात्रों से प्रतिस्पर्धा करते हैं यह युवा छात्रों के लिए गलत है। इसलिए अधिकतम आयु सीमा होनी जरूरी है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!