NET-JRF की पहली बार होगी कंप्यूटर आधारित परीक्षा, जानिए कैसे करें तैयारी

Edited By Sonia Goswami,Updated: 25 Oct, 2018 01:28 PM

net jrf will be first computer based exam learn how to prepare

डिग्री कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने और जूनियर रिसर्च फेलोशिप प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट/जेआरएफ) का आयोजन किया जाता है।

नई दिल्लीः डिग्री कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने और जूनियर रिसर्च फेलोशिप प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट/जेआरएफ) का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा आगामी 9 से 23 दिसंबर, 2018 तक होनी है। इस साल से राष्ट्रीय परीक्षा एजैंसी (एनटीए) इस परीक्षा का आयोजन करेगी।  

 

आगामी नेट/जेआरएफ पहली बार कंप्यूटर आधारित होगी  लेकिन उम्मीदवारों को इससे घबराने अथवा परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए परीक्षा में सम्मिलित होने से पहले ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट का अभ्यास करें। अभ्यास करते समय सबसे पहले कंप्यूटर स्क्रीन पर दिये गये निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और भाषा विकल्प का चुनाव करें। कंप्यूटर स्क्रीन पर क्रमवार एक-एक प्रश्न प्रदर्शित होते हैं। इसमें सही विकल्प का चुनाव कर सेव एडं नेक्स्ट ऑप्शन दबाते ही अगला प्रश्न प्रदर्शित होता रहता है।

PunjabKesari

यदि उत्तर का पुन: निरीक्षण करना चाहते हैं या किसी प्रकार की शंका है, तो सेव मार्क प्रश्न रिव्यू ऑप्शन क्लिक कर आगे बढ़ें। यदि चुने हुए विकल्प को पुन: संशोधित करना चाहते हैं, तो क्लियर रिस्पॉन्स क्लिक कर पुन: सही विकल्प का चुनाव करना होगा। यदि प्रश्न का उत्तर बाद में देना चाहते हैं, तो मार्क प्रश्न रिव्यू ऐंड नेक्स्ट ऑप्शन क्लिक करना होगा। इसी तरह आगे बढ़ने के लिए नेक्स्ट और पीछे जाने के लिए बैक ऑप्शन क्लिक करना होता है। कंप्यूटर स्क्रीन पर उम्मीदवार द्वारा हल किए गए और न हल किए प्रश्नों की संख्या भी प्रदर्शित होती है। कंप्यूटर स्क्रीन के टॉप राइट साइड में शेष बचे समय के बारे में जानकारी दी जाती है। पूरा प्रश्नपत्र हल करने के बाद सबमिट बटन दबाकर इसे सेव करना होता है।


प्रश्नों का स्वरूप
इस परीक्षा में इस बार तीन की बजाय केवल 2 पेपर होंगे। पहला पेपर जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट का होगा, जबकि दूसरा पेपर कैंडिडेट द्वारा चयनित विषय से संबंधित होगा। प्रथम प्रश्नपत्र में 100 अंकों के 50 प्रश्न होंगे। यह पेपर एक घंटे की अवधि का होगा।

PunjabKesari

तैयारी की रणनीति
प्रथम प्रश्नपत्र की तैयारी के लिए उम्मीदवार को शिक्षा मनोविज्ञान, शिक्षण तकनीकी एवं शैक्षिक शोध संबंधी पुस्तकों का गहन अध्ययन करने के साथ ही हाईस्कूल स्तर की गणित की एनसीईआरटी की पुस्तकों एवं तर्कशक्ति परीक्षण तथा समसामयिक घटनाओं की भी तैयारी करनी चाहिए। द्वितीय प्रश्नपत्र की तैयारी के लिए यूजीसी-नेट की वेबसाइट से परास्नातक में चयनित विषय का पाठ्यक्रम डाउनलोड कर, उसे टॉपिक वाइज स्नातक एवं परास्नातक स्तर की पुस्तकों से अच्छी तरह तैयार कर लें। महत्वपूर्ण तथ्यों और बिंदुओं का नोट्स अवश्य बनाएं। यदि किसी टॉपिक की पाठ्यसामग्री प्राप्त नहीं होती है, तो, इंटरनेट पर उससे संबंधी जानकारी एकत्रित कर अध्ययन करें। विगत वर्षों के प्रश्नपत्रों को नियमित रूप से हल करें।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!