कभी ना करें ये गलतियां... वरना नहीं मिलेगी नौकरी..

Edited By pooja,Updated: 13 Sep, 2018 04:14 PM

never do these mistakes or you will not get a job

चाहे आप किसी भी तरह की छोटी और बड़ी जॉब के लिए अप्लाई करें। सभी तरह की सरकारी और प्राइवेट जॉब में नौकरी देने से पहले उम्मीदवार का इंटरव्यू जरुर लिया जाता है।

नई दिल्ली : चाहे आप किसी भी तरह की छोटी और बड़ी जॉब के लिए अप्लाई करें। सभी तरह की सरकारी और प्राइवेट जॉब में नौकरी देने से पहले उम्मीदवार का इंटरव्यू जरुर लिया जाता है। इंटरव्यू लेने से एक कैंडिडेट के ज्ञान को परखा जाता है जिससे यह पता चलता है की कैंडिडेट उस जॉब के लिए उपयोगी है या नही। कुछ लोगो के मन में इंटरव्यू को लेकर काफी घबराहट होती है जिससे वे लोग इंटरव्यू में पूछे गए प्रश्नों का उत्तर उचित प्रकार से नही दे पाते और सारी चीजें पता होने के बाद भी फेल हो जाते है। एेसे में अगर आप इंटरव्यू की तैयारी कर रहे है तो अाइए जानते है कि कैसे आप इंटरव्यू में सफलता पा सकते है। 

नरमी से पेश ना आना

जब भी कोई उम्मीदवार इंटरव्यू देने आएं तो वह नरमी से पेश आएं। आपके बुरे बर्ताव से नौकरी तो नहीं मिलेगी साथ ही आपकी इमेज पर भी सवाल खड़े हो सकते हैं।

सवाल ना पूछना

कैंडिडेट जिस भी कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं उसके बारे में रिसर्च करके जाएं। ताकि आप रिक्रूटर से कंपनी से संबंधित सवाल- जवाब कर सकें। एक चीज का हमेशा ख्याल रखें कि जब भी आप कोई अटपटा और लॉजिकल सवाल पूछते हैं तो कोई भी आपको बेवकूफ नहीं समझेगा।

 

PunjabKesari

इंटरव्यू देने के लिए निर्धारित समय से 15-20 मिनट पहले ही पहुंचें। देर से आना लापरवाही दर्शाता है। साथ ही आपको तनाव में भी डालता है। अंदर पहुंचकर मुख्य व्यक्ति से शुरू करते हुए, सबको सम्मानपूर्वक अभिवादन करें। जब तक आपको बैठने के लिए न कहा जाए, तब तक न बैठें। यदि उनकी तरफ से कोई कुछ न कहे तो आप इजाजत मांगकर बैठें व धन्यवाद कहें। 

PunjabKesari

न तो अपने हाथ टेबल पर रखें और न ही पैरों के घुटने क्रॉस करके बैठें। अपनी बॉडी लैंग्वेज पर बहुत ध्यान दें। यदि हाथ मिलाना पड़े तो अवश्य मिलाएं, परंतु ध्यान रहे आपका हाथ मिलाना दृढ़ व गर्मजोशी भरा हो न कि ढीलाढाला। पूछे गए प्रश्नों के उत्तर संक्षिप्त, प्रभावकारी और टू द प्वाइंट होने चाहिए, जो उत्तर न आए उसे मना कर दें।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!