ऑफिस में आगे बढ़ने के लिए रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 07 Feb, 2018 02:49 PM

office career promotion do not talk personal colleagues  complaint

आज के युग में हर नौकरीपेशा इंसान तरक्की पाने की चाह रखता है । इसके लिए वह दिल लगाकर काम करने के लिए भी ...

नई दिल्ली : आज के युग में हर नौकरीपेशा इंसान तरक्की पाने की चाह रखता है । इसके लिए वह दिल लगाकर काम करने के लिए भी तैयार रहता है लेकिन इतना सारा काम करने और मेहनत करने के बाद कई बार आपको प्रमोशन नहीं मिल पाता और आपको समझ नहीं आता कि एेसा क्यों हुआ । अगर अक्सर आपके साथ भी एेसा होता है कि आइए जानते है कि एेसे में आपको बेहतर करियर पाने और अॉफिस में आगे बढ़ने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए 

अपने काम पर ध्यान दें
अफिस में काम करने के कुछ नियम-कायदे होते हैं। कुछ व्यवहारगत तरीके होते हैं, जिन्हें अपनाया जाना चाहिये। एक-दूसरे की सीट पर जाकर आफिस से जुड़ी गॉसिप में लग जाते हैं। सबसे पहले तो आप अपने काम से काम रखें और किसी भी तरह की इधर-उधर की बेकार की बातों में समय बर्बाद ना करें और ना ही गॉसिप को हवा दें। सहकर्मियों की शिकायत करने से बचें

पर्सनल बातें ना करें
अक्सर हम अपने रिश्तों के बारे में सहकर्मियों से बातें करने लगते हैं, हालांकि इसमें कोई बुराई नहीं है। लेकिन अगर आप भी ऑफिस में अपने परिवार, ससुराल, बच्चों या बॉयफ्रेंड की बातों का पिटारा खोलती हैं, तो उससे समस्या हो सकती है। वक्त पड़ने पर संभव है कि आपके सहकर्मी आपकी निजी जिंदगी से जुड़ी किसी बात को मुद्दा बनाकर ऑफिस में आपका मजाक उड़ाएं या आपकी कही किसी बात का आधार बनाकर आपकी इमेज को खराब कर दें।

फैसला सुनाने से बचें 
हम अक्सर अपने साथियों के बारे में फैसला सुनाने की मुद्रा में रहते हैं। महिलाओं में यह प्रवृति ज्यादा देखने को मिलती है। वे घर, परिवार और ऑफिस की अन्य महिलाओं के बारे में अपना फैसला सुनाने को हमेशा तैयार रहती हैं। यह अच्छा टाइम-पास भले हो, पर आपके करियर के लिए अच्छा नहीं है।

अपनी पंसद जाहिर करने से बचें 
हो सकता है कि आप अपने साथ काम करने वाले कई लोगों को नापसंद करते हों। यह बहुत ही सामान्य बात है। लेकिन इसे अपने तक ही रखें। इसे लोगों के सामने जाहिर ना करें। दफ्तर में एक व्यावहारिक संबंध बनाए रखना जरूरी होता है। इस नियम का पालन करना चाहिये।

भावुक ना हो
कई बार आप किसी वजह से भावुक हो जाती हैं। लेकिन, किसी के सामने अधिक भावुक होना ठीक नहीं है। इसे दफ्तर में गलत संदर्भ में भी लिया जा सकता है। साथ ही अगर आप किसी को पसंद करती हैं तो पूरे ऑफिस को यह बताना जरूरी नहीं है।

ज्यादा मेकअप ना करें 
ऑफिस में ज्यादा मेकअप ना करें। जब भी आप ऑफिस के लिए तैयार हों तो ध्यान रखें कि हल्के मेकअप के साथ आकर्षक दिखने की कोशिश करें। ऑफिस में ज्यादा भड़कीले कपडे़ ना पहनें और ना ही सहकर्मियों के पहनावे पर टिप्पणी करें।

ज्यादा फ्रैक ना हो 
ऑफिस में लोग आपको आपके काम से पहचानते हैं न कि हर किसी से हाय-हैलो करने से। ऑफिस में हर किसी से बात करें, लेकिन बहुत ज्यादा फ्रेंडली होने के बजाय सबसे व्यवसायिक तौर पर रिश्ता रखें तो ज्यादा अच्छा होगा।

फोन का कम करें इस्तेमाल  
काम के बीच में हद से ज्यादा फोन आने से पूरे ऑफिस का माहौल बिगड़ जाता है। बॉस के सामने आपकी छवि भी बिगड़ सकती है। ऑफिस में बहुत जरूरी या महत्वपूर्ण फोन आए, तभी उसका जवाब दें। साथ ही जब भी अनजान नंबर से फोन आए तो उसका जवाब न दें। 

बेवजह न घूमें
काम के दौरान बेवजह इधर-उधर न घूमें। काम को बीच में छोड़कर इधर-उधर घूमने से काम प्रभावित होता है और आप काम को निश्चित समय पर नहीं कर पाएंगी। जब जरूरी हो तभी अपनी सीट को छोड़ें। अगर अफिस में कैटीन है तो लंच कैंटीनी में ही करें। डेस्क पर लंच करना पडे़ तो खाना खाने के बाद डेस्क अच्छी तरह साफ कर लें। यदि खाना ऑर्डर कर रही हैं तो ज्यादा खुशबू वाली डिश मंगाने से बचें।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!