लॉकडाउन के कारण अब गवर्नमेंट स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेज शुरु

Edited By Riya bawa,Updated: 11 Apr, 2020 10:19 AM

online classes will now be held in government schools

कोरोनावायरस के चलते देशभर के स्कूल कॉलेज बंद कर दिए है। ऐसे मं स्टूडेंट्स घर बैठे हैं और पढ़ाई नहीं कर पा रहे। इसके चलते यूटी एजुकेशन डिपार्टमेंट ने फैसला लिया है कि गवर्नमेंट स्कूलों में भी ऑनलाइन क्लासेज ...

नई दिल्ली: कोरोनावायरस के चलते देशभर के स्कूल कॉलेज बंद कर दिए है। ऐसे मं स्टूडेंट्स घर बैठे हैं और पढ़ाई नहीं कर पा रहे। इसके चलते यूटी एजुकेशन डिपार्टमेंट ने फैसला लिया है कि गवर्नमेंट स्कूलों में भी ऑनलाइन क्लासेज लगाई जाएं। फिलहाल इसका फायदा 9वीं, 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को होगा क्योंकि अभी तक 10वीं का रिजल्ट आया ही नहीं। इसलिए 11वीं की क्लासेज नहीं लगेंगी।

 Online Classes

यह फैसला मंगलवार को प्रशासक वीपी सिंह बदनोर के साथ मीटिंग में लिया गया। फिलहाल 8वीं तक की क्लासेज को ऑनलाइन शुरू नहीं किया गया है और एजुकेशन डिपार्टमेंट के अधिकारी इन क्लासेज को जोड़ने की संभावनाएं तलाश रहे हैं। खास बात है कि शहर के कई प्राइवेट स्कूल ऑनलाइन क्लासेज पहले ही शुरू कर चुके हैं।

टेक्निकल कॉलेज भी हुए ऑनलाइन
टेक्निकल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने कॉलेजों में ऑनलाइन एजुकेशन शुरू कर दी है। इसके तहत आईटीआई, पॉलिटेक्नीक, इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर की क्लासेज शुरू की गई हैं। इसके अलावा 1434 स्टूडेंट्स प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत ऑनलाइन स्किल ट्रेनिंग भी ले रहे हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने भी 11वीं के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की है। वहीं दिल्ली सरकार 9वीं के  छात्रों में  विशेष रूप से गणित और विज्ञान में शैक्षिक संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने, उन तक इसकी पहुंच बढ़ाने,  विस्तृत शिक्षण कार्यक्रम शुरू करने के लिए खान अकादमी के साथ करार करने की योजना बना रही है। ऐसे बहुत से राज्यों में ऑनलाइन कोर्स और पढाई करवाई जा रही है।

बच्चों को ऑनलाइन कोर्स के साथ ही यू-ट्यूब, लाइव क्लासेज, वीडियो-आडियो और टेलीविजन के जरिए हर दिन क्लास लिया जाएगा। इस पहल को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने पूरी योजना को ठीक तरीके से संचालित करने के लिए CBSE, NCERT और NIOS को इसका जिम्मा सौंपा दिया गया है।


 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!