CAT परीक्षा में नहीं मिली सफलता , तो इन ऑप्शन पर भी करें विचार

Edited By bharti,Updated: 08 Jan, 2019 03:47 PM

options cat exam score not good students iim

कॉमन एडमिशन टेस्ट 2018 यानि कैट का रिजल्ट जारी हो चुका है। इस परीक्षा को पास करने ...

नई दिल्ली : कॉमन एडमिशन टेस्ट 2018 यानि कैट का रिजल्ट जारी हो चुका है। इस परीक्षा को पास करने के बाद आपको देश के  टॉप मैनेजमेंट कॉलेजों में एडमिशन मिलता है। यह देश की सबसे मुश्किल माने जाने वाली परीक्षाओं में से एक है । ऐसे में अगर आपके परीक्षा में अच्छे नंबर नहीं आए है तो भी आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि कई और भी विकल्प मौजूद है जिनके जरिए आप मैनेजमेंट में अपना करियर बना सकते है। आइए जानते है इन विकल्पों के बारे में 

फिर से करें तैयारी
यदि आपका रिजल्ट आपकी उम्मीद के मुताबिक नहीं है तो पहला विकल्प है कि आप हौंसला रखें और फिर से परीक्षा की तैयारी में जुट जाएं और उन कमियों को दूर करने का प्रयास करें जो पिछली बार रह गई थी। इससे आपको अपनी पर्सेंटाइल में सुधार करने का एक मौका मिलेगा, लेकिन अगर आप ऐसा करने में असमर्थ हैं तो आप अन्य विकल्पों का सहारा ले सकते हैं। 

नए आईआईएम में करें अप्लाई
कै
ट परीक्षा में हिस्सा लेने वाले अधिकतर उम्मीदवार आईआईएम में दाखिला लेना चाहते हैं। आईआईएम में भी कुछ ब्रांच में एडमिशन के लिए ज्यादा पर्सेंटाइल की आवश्यकता होती है, लेकिन आईआईएम बोधगया, आईआईएम रांची, आईआईएम शिलॉन्ग, आईआईएम काशीपुर आदि में कम पर्सेंटाइल में एडमिशन के चांस रहते हैं।

प्राइवेट कॉलेजों में करें आवेदन 
अगर आपका स्कोर आईआईएम में कट-ऑफ से कम है तो आप अन्य प्राइवेट कॉलेजों में दाखिला ले सकते हैं। गौरतलब है कि देश में कई सारे ऐसे कॉलेज है जहां आप अच्छी शिक्षा प्राप्त कर करियर बना सकते हैं।

दूसरी एमबीए परीक्षाओं में हिस्सा लें
ऐसा नहीं है कि कैट के जरिए ही मैनजमेंट कॉलेजों में दाखिला ले सकते हैं। अगर कैट में अच्छे अंक प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं तो आप XAT, MAT, CMAT, NMAT में आप हिस्सा ले सकते हैं। इससे भी आपको एडमिशन मिल सकता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!