कैंपस प्लेसमेंट से पहले एेसे करें तैयारी,जरूर मिलेगी सफलता

Edited By bharti,Updated: 11 May, 2018 11:22 AM

prepare for campus placement before doing so definitely get success

कैंपस प्लेसमेट के दौरान ज्यादातर स्टूडेंट्स दवाब में आ जाते है । क्योंकि यह वह समय होता है जब स्टूडेंट्स सबसे ज्यादा ...

नई दिल्ली : कैंपस प्लेसमेट के दौरान ज्यादातर स्टूडेंट्स दवाब में आ जाते है । क्योंकि यह वह समय होता है जब स्टूडेंट्स सबसे ज्यादा चिंतित रहते है उन्हें समझ ही नहीं आता कि वह क्या करें और क्या न करें।उनके दिमाग में अलग अलग तरह के ख्याल आते रहते है। जैसे कौन सी कंपनी आएगी? कौन बाजी मारेगा? कौन इंटरव्यू लेगा? और तो और ये सवाल आपको अपने लक्ष्य से भी भटका देते हैं। परिवार का दबाव भी सताता रहता है। इन तमाम मुश्किलों से निपटने का एक ही तरीका है- खुद को इंटरव्यू के लिए अच्छी तरह तैयार किया जाए। एेसे में अगर आप भी प्लेसेमेंट की तैयारी कर रहे है। तो आइए जानते है कि आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए 

रिज्यूमे पर ध्यान दें 
आपका रिज्यूमे आपके बारे में काफी कुछ बताता है। इसमें आपकी प्रमुख उपलब्धियां बोल्ड हेडिंग के साथ होनी चाहिए। आप अपनी पसंद के अलग-अलग रोल के हिसाब से अलग-अलग रिज्यूमे भी बना सकते हैं। अपने फेसबुक और लिंक्डिन अकाउंट से भी ऐसी अनावश्यक सामग्री हटा लें जो कि जॉब मिलने में दिक्कत पैदा कर सकती है। रिज्यूमे एक या दो पेज का ही होना चाहिए। इसी में आपनी प्रोफेश्नल और अकादमिक योग्यता लिखें। 

प्लेसमेंट के लिए पहले से कर लें होमवर्क 
किसी भी इंटरव्यू का सामना करने से पहले  आपको कुछ तैयारी कर लेनी चाहिए। आपको अपनी रूचि और कंपनी की डिमांड के हिसाब से विशेषज्ञता हासिल करनी चाहिए। इस विशेषज्ञता को कंपनी की व्यवहारिक जरूरतों से जोड़कर तैयारी करनी चाहिए की आप उस कंपनी के लिए किस तरह उपयोगी हो सकते हैं और वह कंपनी आपको ही क्यों सेलेक्ट करे। 

गलतियों से बचें
इंटरव्यू हॉल में प्रवेश करने के बाद कुछ सामान्य गलतियां करने से बचें। इंटरव्यू लेने वाले से आई-कॉन्टेक्ट होना जरूरी है। हमेशा विनम्र और सहनशील बने रहें.इंटरव्यू लेने वाला कई बार अटपटे सवाल पूछकर धैर्य की परीक्षा लेता है। इंटरव्यू में पेंसिल का पीछे वाला हिस्सा चबाना, नर्वस होना और कैजुरल रहना, जैसी चीजों से बचें। 

बॉडी लेंग्वेज और प्रॉपर ड्रेस
इंटरव्यू में खुद को प्रेजेंट करना भी काफी मायने रखता है।इस बीच आपकी बॉडी लेंग्वेज बहुत कुछ कहती है। फॉर्मल ड्रेस आपको हमेशा फायदा देगी।सूट पहनकर आना कोई अनिवार्य नहीं। इंटरव्यू लेने वालों से गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाकर मिले। हाथ मिलाने का अंदाज आपके जोशीले व्यक्तित्व को बताएगा। एक परिपक्व व्यक्ति की तरह पेश आएं। 

जॉब के प्रति  दिलचस्पी दिखाएं
इंटरव्यू के उन 5 से 10 मिनट के दौरान आपके ये साबित करना होगा कि उस जॉब में आपकी काफी दिलचस्पी है। ऐसा करने से इंटरव्यू लेने वाला शख्स इस बात को लेकर आश्वस्त हो जाएगा कि आपकी प्राथमिकताएं बहुत जल्दी बदलने वाली नहीं हैं। जॉब मिलने के बाद उसे आप बहुत जल्दी नहीं छोड़ेंगे। कंपनी अगर आपको ट्रेनिंग देकर काम सिखाएगी तो उसका वक्त जाया नहीं होगा। 

अपने सब्जेक्ट पर पकड़ बनाएं 
आपको अपने विषय की अच्छी पकड़ होना जरूरी है। अगर है, तो अच्छी बात है, लेकिन इसके बावजूद भी हमेशा सीखने वाला एटीट्यूड ही रखना चाहिए। इंटरव्यू के दौरान यह दिखाएं कि आपको नई-नई चीजें सीखने का जुनून है। अपनी फील्ड में आपको नए-नए इनोवेशन करने और उन्हें जानने की भूख है।

नई-नई इनोवशन पर करें काम 
आप जिस भी फील्ड में पढ़ाई कर रहे हैं उस क्षेत्र में नई-नई चीजों की खोज करें और किसी प्रॉब्लम को सॉल्व करने के स्मार्ट तरीके को ढूंढ़ें । नई चीजों की जानकारी आपको होगी तो आपका कॉन्फिडेंस  तो बढ़ेगा ही प्लेसमेंट के दौरान इंटरव्यू लेने वाले पर आपका पॉजिटिव इम्पैक्ट भी पड़ेगा।

शुरुआत और अंत के लिए तैयार रहें 
इंटरव्यू के शुरुआती तीन मिनट सामने वाले के दिलोदिमाग में आपके प्रति फर्स्ट इम्प्रेशन तैयार करने के लिए काफी होते हैं। इस छोटे से वक्त में इंटरव्यू लेने वाला ये काफी हद तक तय कर लेता है कि आप जॉब के लिए फिट हैं या नहीं। इसलिए शुरुआती तीन मिनट में आप अच्छा बोलें, बॉडी लेंग्वेज पॉजिटिव रखें, आई-कॉन्टेक्ट बनाए रखें, सेन्टेंस और आइडियाज को बेहतर ढंग से शेयर करें। चाहे आपका इंटरव्यू कितना ही खराब क्यों न हुआ हो, आखिर में थैंक्यू कहना कभी न भूलें। ऐसा कहकर आप ये दिखाएंगे कि आप उस जॉब में काफी दिलचस्पी रखते हैं।

जब पूछा जाएं कमजोरी और ताकत का सवाल?
इंटरव्यू में आमतौर पर आपकी ताकत और कमजोरी पूछ ली जाती है। ऐसी चीजों की आपके पास लंबी लिस्ट होती है जिसमें आप परफेक्ट हैं लेकिन जब बात कमजोरियां बताने की आती है तो वहां आप कंफ्यूज हो जाते हैं।सही बात तो ये है कि अपनी कमजोरियां बताने के लिए ये सही जगह नहीं। लेकिन फिर भी अगर बतानी ही पड़े, तो कुछ ऐसी कमजोरियां पहले से ही सोचकर रखें जो कि आपके लिए प्लस प्वाइंट बन जाए। ऐसी कमी बताएं जिसे पूरा करने में कंपनी का फायदा हो।

अगर आपको मिल जाए सवाल पूछने का मौका
कई बार इंटरव्यूवर आपको सवाल पूछने का मौका दे देते हैं। ऐसी स्थिति आने पर अपनी तरक्की और कंपनी आपको भविष्य में क्या देगी, इन सबके बारे में ना पूछें। आपको कंपनी के फ्यूचर प्लान्स के बारे में पूछना चाहिए। इससे उन्हें ये अहसास होगा कि आप लंबे समय तक कंपनी के साथ जुड़े रहना चाहते हैं और आपको सेलेक्ट करना कंपनी के लिए कोई घाटे का सौदा नहीं होगा।


 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!