Railway Recruitment 2018 : 9 अगस्त को होगी परीक्षा, एेसे करें तैयारी

Edited By bharti,Updated: 25 Jul, 2018 12:10 PM

railway recruitment 2018 examination will be done on 9th august

रेलवे भर्ती के लिए 9 अगस्त को ली जाने वाली परीक्षा के लिए काफी कम समय बचा है। इस परीक्षा के ...

नई दिल्ली :  रेलवे भर्ती के लिए 9 अगस्त को ली जाने वाली परीक्षा के लिए काफी कम समय बचा है। इस परीक्षा के तहत रेलवे में ग्रुप सी के तहत असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) और टेक्निशियन की भर्ती की जानी है। ग्रुप सी की परीक्षा में चयन के लिए चार चरणों से होकर गुजरना पड़ेगा।  पहले और दूसरे चरण में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट जबकि तीसरे चरण में कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट होगा और चौथे चरण में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम होगा। अगर आफ भी रेलवे एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो आइए जानते है कुछ टिप्स के बारे  में जिन्हें अाप इस परीक्षा में सफलता पा सकते है। 

ऐसा होगा पेपर
पहले चरण की परीक्षा में 75 बहुविकल्प प्रश्न होंगे। सामान्य उम्मीदवारों को परीक्षा देने के लिए 1 घंटे और विकलांग उम्मीदवारों को इसके लिए 80 मिनट दिए जाएंगे। परीक्षा पास करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरूरी है। इस टेस्ट को उत्तीर्ण नहीं करने वाले अगले चरण के लिए मान्य नहीं होंगे। छात्रों को यह ध्यान रखना होगा कि हर गलत उत्तर पर 1/3 नेगेटिव मार्किंग होगी।

गणित की ऐसे करें पढ़ाई
छात्र गणित के नंबर सिस्टम, बोडमास, दशमलव, फ्रैक्शन, एलसीएम, एचसीएफ, प्रतिशतता, समय और कार्य, समय और दूरी, साधारण और मिश्रित ब्याज, लाभ व हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणनमिति टॉपिक्स को अच्छे से पढ़ें।  यह सेक्शन सबसे सभी सेक्शन की अपेक्षा अधिक समय लेता है लेकिन अभ्यास और शॉर्टकट तरीके से प्रश्नों को हल कर छात्र इसमें समय बचा सकते हैं और इसके लिए फॉर्मूलों का याद होना जरूरी है। गणित की परीक्षा के लिए कम से कम 25 तक पहाड़े, 50 तक के वर्गमूल, 15 तक के घन, 15 तक के घन मूल और बुनियादी एल्जेब्रा के फॉर्मूले याद कर लें। त्रिकोणमिति के सभी सूत्र और कोणों के मान को भी निश्चित रूप से याद कर लें। साथ ही, आपको दो संख्या के बीच की अभाज्य संख्या निकालना, भाज्यता की जांच, भिन्न शांत है या अशांत, लघुत्तम, महत्तम जैसे बुनियादी बातें आना आवश्यक है। क्षेत्रमिति के सवाल सूत्र पर आधारित होते है और थोड़ी सी सावधानी बरतकर आप इस प्रकार के प्रश्नों को आसानी से हल कर सकते हैं।

रीजनिंग की ऐसे करें पढ़ाई
रीजनिंग से एनालॉजी, कोडिंग और डिकोडिंग, ब्‍लड रिलेशन टेस्‍ट रीजनिंग, वेन डायग्राम, डाटा इंटरप्रिटेशन जैसे टॉपिक्स पर ध्यान देने की जरूरत है। इसके अलावा, करेंट अफेयर्स और 10वीं तक के सामान्य विज्ञान के विषयों का भी रिवीजन कर लें।

ऐसे करें विज्ञान की पढ़ाई
विज्ञान सेक्शन के लिए कक्षा 9 और 10 के एनसीईआरटी की पुस्तकों का अध्ययन करें। अपने स्वयं के नोट्स बनाएं और नोट्स को एक या दो लाइन प्रारूप में बनाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि रेलवे की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में अकसर भारतीय रेलवे से जुड़े प्रश्न पूछ लिए जाते हैं। इसलिए छात्रों के रेल बजट सहित भारतीय रेलवे से जुड़े अन्य तथ्य जरूर याद कर लेने चाहिए। पहले चरण के कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) की तैयारी में यह काफी मददगार होगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!