वाजपेयी सरकार की उपलब्धियां स्कूलों में पढ़ाएगी राजस्थान सरकार

Edited By Sonia Goswami,Updated: 23 Aug, 2018 03:59 PM

rajasthan government will teach achievements of vajpayee government

राजस्थान की भाजपा सरकार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सरकार की प्रमुख उपलब्धियों को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करना चाहती है। इन्हें अगले स्कूली सत्र से किताबों में शामिल किया जा सकता है।

जयपुरः राजस्थान की भाजपा सरकार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सरकार की प्रमुख उपलब्धियों को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करना चाहती है। इन्हें अगले स्कूली सत्र से किताबों में शामिल किया जा सकता है।     शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने इस बारे में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-अजमेर को लिखा है। 

PunjabKesari

बोर्ड से कहा गया है कि वह इस बारे में पाठ्य सामग्री का चयन कर उसे पाठ्य पुस्तकों में शामिल करे। देवनानी ने  कहा, ‘पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के कार्यकाल की प्रमुख उपलब्धियों तथा बदलावों को स्कूली पाठ्य पुस्तकों में शामिल किया जाएगा। मैंने बोर्ड को इस बारे में काम शुरू करने का निर्देश दिया है।’ 

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि करगिल युद्ध तथा पोकरण में परमाणु परीक्षणों के दौरान प्रभावी नेतृत्व के साथ सर्व शिक्षा अभियान तथा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना जैसे कार्यक्रमों की जानकारी विद्यार्थियों को मिलनी चाहिए जिनसे देश प्रगति के पथ पर आगे बढ़ा।     

उन्होंने कहा कि इस आशय के निर्देश 18 अगस्त को दिए गए। विशेषज्ञों की एक समिति इस पर काम करेगी।      उन्होंने कहा कि इसके अलावा हर जिले के चुनिंदा पुस्तकालयों में वाजपेयी की जीवनी उपलब्ध कराने पर भी विचार हो रहा है। वाजपेयी का 16 अगस्त को नई दिल्ली में निधन हो गया था। 

उल्लेखनीय है कि मौजूदा भाजपा सरकार के बीते चार साल के दौरान स्कूली पाठ्यक्रम में कुछ बदलाव हुए हैं और महाराणा प्रताप सहित अनेक भारतीय हस्तियों से जुड़ी जानकारी उसमें शामिल की गई है।   
 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!