जापान के स्कूलों में अंग्रेजी सिखाएंगे रोबोट,चीन में हर काम में किया जा रहा यूज

Edited By Sonia Goswami,Updated: 22 Aug, 2018 04:16 PM

robot to teach english in japan schools use in every work in china

जापान के स्कूलों में अंग्रेजी सिखाने के लिए रोबोट तैनात करने की तैयारी हो रही है। ये रोबोट बच्चों को अंग्रेजी में बात करना सिखाएंगे। वहीं, चीन में विश्व रोबोट सम्मेलन में रोबोट डॉक्टर, शिक्षक और सैनिकों का प्रदर्शन किया गया। चीन के इन रोबोट्स को...

टोक्यो/बीजिंगः जापान के स्कूलों में अंग्रेजी सिखाने के लिए रोबोट तैनात करने की तैयारी हो रही है। ये रोबोट बच्चों को अंग्रेजी में बात करना सिखाएंगे। वहीं, चीन में विश्व रोबोट सम्मेलन में रोबोट डॉक्टर, शिक्षक और सैनिकों का प्रदर्शन किया गया। चीन के इन रोबोट्स को भविष्य की मशीनें कहा जा रहा है।

 

जापान के अखबार एनएच के मुताबिक, शिक्षा मंत्रालय अप्रैल 2019 में देश के 500 स्कूलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत रोबोट लगाएगा। बच्चों को अंग्रेजी सिखाने के लिए ऐप और ऑनलाइन कन्वरसेशन सेशन भी लाए जाएंगे। दरअसल जापान में स्कूलों पर बच्चों को अंग्रेजी सिखाने का दबाव है। लेकिन हर स्कूल बढ़ते खर्च की वजह से अंग्रेजी का शिक्षक नहीं रख सकता। ऐसे में सरकार का मानना है कि यह काम रोबोट से करवाना सस्ता पड़ेगा। जापान के बच्चे अमूमन अंग्रेजी बोलने और लिखने में कमजोर होते हैं। सरकार ने निर्देश दिया है कि दो साल में बच्चों को अंग्रेजी बोलने और लिखने में माहिर किया जाए।

 

चीन में हर काम कर रहे रोबोट

चीन में फैक्टरी से लेकर रेस्तरां, बैंक और पार्सल पहुंचाने का काम भी रोबोट कर रहे हैं। एक ऐसा रोबोट बनाया गया है जो 150 बीमारियों का पता कर उनका इलाज कर सकता है। रोबोट ने चीन का नेशनल मैडीकल क्वालिफिकेशन एग्जाम भी पास कर लिया है। रोबोट ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर की मदद करते हैं, वे मरीजों से बीमारी को लेकर सवाल करते हैं और एक्सरे रिपोर्ट का विश्लेषण भी कर लेते हैं। चीन के अस्पतालों में मार्च से रोबोट लगा दिए गए थे। ये अब तक चार हजार मरीजों का इलाज कर चुके हैं।

 

चीन में रोबोट रेवोल्यूशन

2014 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रोबोट रेवोल्यूशन की बात कही थी। इसके बाद चीन सरकार ने मेड इन चाइना 2025 का नारा दिया। 2020 तक चीनी कंपनियों का 50% इंडस्ट्रियल रोबोट बेचने का प्लान है। फिलहाल कंपनियों में 27% रोबोट हैं। 2025 तक यह संख्या 70% तक ले जाने की योजना है। चीन का रोबोट मार्केट दुनिया में अव्वल है। पिछले साल यहां 1 लाख 41 हजार रोबोट बेचे गए। 2020 तक इस संख्या में 20% का इजाफा होने का अनुमान है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!