रोबोटिक्स इंजीनियरिंग में है करियर बनाने के कई अवसर

Edited By bharti,Updated: 01 Jun, 2018 03:03 PM

robotics engineering has many opportunities to make career

आज के समय में युवा अपने करियर को लेकर बहुत सजग हो गए है । वह पहले से ही प्लान कर लेते...

नई दिल्ली : आज के समय में युवा अपने करियर को लेकर बहुत सजग हो गए है । वह पहले से ही प्लान कर लेते है कि उन्हें क्या करना है । बढ़ते कंपीटिशन के इस दौर में करियर अॉप्शन्स भी काफी बढ़ गए है। इंजीनियरिंग में भी काफी सारे विकल्प मौजूद है। एेसे में अगर आफ भी इंजीनियरिंग करने की सोच रहे है तो आइए जानते है एेसे ही करियर विकल्प के बारे में जो आपको आगे बढ़ने में मदद कर सकते है।

रोबोटिक्स इंजीनियरिंग
रोबोटिक्स इंजीनियरिंग में रोबोट की डिजाइनिंग, नए एप्लिकेशन का विकास आदि कार्य किया जाता है। कंप्यूटर की सहायता से रोबोटिक्स में मैनीपुलेशन और प्रोसेसिंग किया जाता है। इस शाखा में रोबोट्स का विकास और उनके उपयोग के लिए तकनीकी सिखाई जाती है। इसमें ऑपरेशन टेस्टिंग ,डिजाइन इंस्ट्रक्शन, सिस्टम मेंटेनेंस तथा रिपेयरिंग आदि को शामिल किया गया है। अगर आप इसमें रुचि रखते हैं तो रोबोटिक्स इंजीनियर के रूप में करियर शुरू कर सकते हैं

योग्यता 
रोबोटिक्स इंजीनियरिंग लिए 12वीं के पाठयक्रम में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, और गणित, विषयों में 60% के साथ पास होना आवश्यक है।वहीं बैचलर डिग्री हासिल करने के बाद रोबोटिक्स में मास्टर कर सकते हैं।साइंस स्ट्रीम में 12वीं पास करने वाले उम्मीदवार मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर साइंस जैसे कोर्सेज में इसकी पढ़ाई कर सकते हैं।  

रोबोटिक्स की पढ़ाई 
रोबोटिक्स में अगर स्टडी की बात करें तो यह मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस का एक हिस्सा होता है। इन इंजीनियरिंग के ब्रांच में रोबोट के डिजाइन, कंस्ट्रक्शन, पावर सप्लाई, इंफोर्मेशन प्रोसेसिंग और सॉफ्टवेयर पर काम होता है।

स्कोप 
इस फील्ड में स्टूडेंट को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, कंप्यूटर एडेड मैन्यूफैक्चरिंग, कंप्यूटर, इंटिग्रेटेड मैन्यूफैक्चरिंग सिस्टम, कंप्यूटर ज्योमेट्री, रोबोट मोशन प्लानिंग, डिजीटल इलेक्ट्रॉनिक्स और माइक्रो प्रोसेसिंग में ट्रेन किया जाता है। आधुनिक समय में रोबोट से काम करवाना मनुष्य की जरूरत भी है। रोबोट का उपयोग भारी भरकम काम कराने या न्यूक्लियर कचड़ो को निपटाने के लिए किया जाता है।

करियर बनाने के अवसर 
इस फील्ड के उम्मीदवारों को नासा, प्राइवेट इंडस्ट्रीज, ऑटोमोबाइल्स और इंडस्ट्रीयल टूल्स में जॉब मिलने की उम्मीद रहती है। वे स्टूडेंट्स जिन्होंने रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी की पढ़ाई टेक्निकल स्कूल या कॉलेज से किया है वे रोबोट टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर कंट्रोल्ड मशीन प्रोग्रामिंग, रोबोटिक सेल्स में भी नौकरी पा सकते हैं। अगर आपने इस फील्ड के स्किल्स को अच्छे से सीखा है तो आपकी शुरुआती सैलरी 50 हजार से 1 लाख तक के बीच हो सकती है। 

जॉब  
रोबोटिक साइंटिस्ट
रोबोटिक इंजीनियर
रोबोटिक टेक्नीशियन

यहां से करें कोर्स
आईआईटी-बॉम्बे, चेन्नई, दिल्ली, कानपुर
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु
जादवपुर यूनिवर्सिटी, कोलकाता
इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बीएचयू, वाराणसी
दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!