RRB Recruitment 2018 : रेलवे ने बदले नियम, एेसे होगी भर्ती

Edited By bharti,Updated: 04 Aug, 2018 05:41 PM

rrb recruitment 2018 rules will be replaced by railway recruitment

रेलवे परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने एग्जाम से पहले ही नए नियमों की घोषणा ...

नई दिल्ली : रेलवे परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने एग्जाम से पहले ही नए नियमों की घोषणा की है । रेलवे के नए नियमों के मुताबिक नौकरी के लिए चयनित अभ्यर्थियों के ज्वॉइन नहीं करने पर अब वेटिंग लिस्ट वाले अभ्यर्थियों को नौकरी का मौका दिया जाएगा। इस संबंध में रेलवे बोर्ड से आदेश जारी कर दिए गए हैं। रेलवे की ग्रुप डी भर्ती के नियमों में रेल मंत्रालय ने कई बदलाव कर दिए हैं। इसी के तहत अब रिक्तियों के लिए सफल अभ्यर्थियों को चुनने के साथ वेटिंग अभ्यर्थियों की भी सूची बनाने का नियम लागू किया गया है। रेलवे बोर्ड के निदेशक स्थापना (एन) नीरज कुमार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि पदों के सापेक्ष 50 फीसदी अभ्यर्थियों की प्रतीक्षा सूची बनाई जाएगी। 

चयनित अभ्यर्थियों के ज्वाइन नहीं करने पर इस सूची के अभ्यर्थियों को नौकरी के लिए क्रमवार चुना जाएगा। यदि प्रतीक्षा सूची के सभी अभ्यर्थियों के समायोजन के बावजूद पद खाली रह जाते हैं तो मेरिट गिराकर अन्य अभ्यर्थियों को नौकरी का मौका दिया जाएगा। इस आशय का रेलवे बोर्ड का पत्र उत्तर मध्य रेलवे समेत सभी जोन के प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी को भेजा गया है। 

इन नियमों में भी हुआ बदलाव 
रेलवे बोर्ड के पत्र में यह भी कहा गया कि शारीरिक योग्यता परीक्षा (पीईटी) के लिए रिक्तियों के सापेक्ष तीन गुना ज्यादा अभ्यर्थी बुलाए जाएं। अब तक दो गुना अभ्यर्थी पीईटी के लिए बुलाए जा रहे थे। वहीं, शैक्षणिक व अन्य प्रमाणपत्रों की जांच के दौरान पदों के सापेक्ष दो गुना रेलवे अभ्यर्थी बुलाने का आदेश भी दिया गया है। 

नए नियम से होगी 62,907 पदों की भर्ती
रेलवे भर्ती के नियमों में किया गया बदलाव हाल मे निकाली गई 62,907 पदों की भर्ती से ही लागू होगा। इस भर्ती के लिए कुछ समय पहले ही लाखों उम्मीदवार ने आवेदन किया है। सीईएन 02/2018 भर्ती से नए नियम लागू किए जाएंगे।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!