बैन मापदंडों पर स्कूल दे रहे अंक

Edited By pooja,Updated: 21 Dec, 2018 11:23 AM

school issues on ben criteria

दिल्ली के लगभग 1700 स्कूलों में 75 फीसदी सीटों पर चल रहे दाखिलों में कई स्कूलों ने ऐसे मापदंड स्कूल और निदेशालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। जो सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली: दिल्ली के लगभग 1700 स्कूलों में 75 फीसदी सीटों पर चल रहे दाखिलों में कई स्कूलों ने ऐसे मापदंड स्कूल और निदेशालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। जो सुप्रीम कोर्ट द्वारा बैन किए गए मापदंड में शामिल हैं। स्टेट ट्रांसफर, पैंरेट एजुके शन, सिस्टर कन्सर्न, नॉन स्मोकर पैरेंट्स, शाकाहारी, शराब, आदि सहित 50 प्वाइंट्स को सुप्रीम कोर्ट ने निजी और अनएडेड व रिकग्नाइज्ड स्कूलों के लिए बैन कर रखा है। इन वजहों के लिए स्कूल अभिभावक को प्वाइंट्स नहीं दे सकते हैं।

PunjabKesari

लेकिन पटपडग़ंज का प्लैटो पब्लिक स्कूल, वसुंधरा एंक्लेव का ममता पब्लिक स्कूल, कॉसमोस पब्लिक स्कूल, यमुना विहार का सुंदर पब्लिक स्कूल, मदरहुड पब्लिक स्कूल, न्यू उस्मानपुर इंटरस्टेट ट्रांसफर पर 5 से 10 अंक दे रहे हैं। इतना ही नहीं 20 से ज्यादा स्कूल शराब, नशा, ट्रांसपोर्ट इंटरस्टेट ट्रांसफर पर प्वाइंट दे रहे हैं। लेकिन शिक्षा विभाग इन स्कूलों पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं कर पाया है और न ही स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

 

सवाल : मेरे बेटे की डेट ऑफ बर्थ 5 जुलाई 2015 है उसका किस कक्षा में दाखिला हो सकता है। मेरे पास ओबीसी का सर्टिफिकेट है और पत्नी के पास एससी का है। मैं उसका दाखिला किस कक्षा में करवाऊं। क्या एडमिशन ईडब्ल्यूएस में हो जाएगा। इसके फॉर्म कबसे मिलेंगे?

 

शैलेश कुमार आप नर्सरी के लिए आवदेन कर सकते हैं। आवेदन में अपने पिता का सर्टिफिकेट इस्तेमाल करें।

 

सवाल: मेरे पास इनकम और ओबीसी दोनों सर्टिफिकेट हैं क्या मैं अलग-अलग स्कूलों में एक -एक सर्टिफिकेट लगाकर अप्लाई कर सकता हूं?

अनवार शेख एक ही सर्टिफिकेट के साथ हर जगह अप्लाई करें। ओबीसी इसमें ठीक रहेगा।

 

सवाल: मैं जनरल कैटेगरी में आता हूं लेकिन मैं अपने बेटे का दाखिला केवीएस में कराना चाहता हूं। क्या करना होगा?

नीरज गुप्ता अगर वहां सीट हैं तो अप्लाई कर सकते हैं। इसके पहले एक बार ये पता कर लें।

 

सवाल: मैं यूपी में रहता हूं। क्या मैं अपने बेटे का दाखिला 5 किमी दूर दिल्ली में करवा सकता हूं। अगर मैं ईडब्ल्यूएस कोटे में दाखिला दिलाना चाहूं तो?

मुकेश अगर आपकी रिहायश दिल्ली की होती तो ही आप दिल्ली में आवेदन करने के योग्य हैं। फिर आप चाहे कहीं के निवासी क्यों न हों।

 

सवाल: मैं दिल्ली में 10 साल से रह रहा हूं एससी का सर्टिफिकेट हरियाणा का बना हुआ है। क्या अपनी बेटी का दाखिला ईडब्ल्यूएस कोटे में हो जाएगा और क्या मुझे इसके लिए इनकम सर्टिफिकेट भी बनबाना पड़ेगा।

शेखर राजौरा हरियाणा का सर्टिफिकेट नहीं चलेगा। आप दिल्ली से बनवा लें।

अशोक अग्रवाल (पैरेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष और अधिवक्ता)

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!