अच्छी सैलरी और करियर में आगे बढ़ने के लिए ये शॉर्ट टर्म कोर्सेज है बेहतर

Edited By Riya bawa,Updated: 28 Jul, 2019 10:11 AM

short term courses are good for moving forward in good salary and career

आज दुनिया में हर कोई एक दूसरे से आगे बढ़ने ...

नई दिल्ली: आज दुनिया में हर कोई एक दूसरे से आगे बढ़ने की दौड़ में लगा हुआ है ताकि वह जल्द से जल्द दूसरों से ज्यादा अच्छी जॉब पा सके और करियर में आगे बढ़ सकें, लेकिन आज के दौर में कंपीटिशन में भी काफी इजाफा हुआ है । युवा इस दौर में आगे बने रहने के लिए कई तरह के स्किल सीख कर आगे बढ़ने का प्रयास कर रहे है। युवा प्रोफेशनलों को खाली समय में हमेशा खुद को अपस्किल करने के बारे में सोचना चाहिए। 

नए स्किल सीखने से अनुभव और योग्यता में बढ़ोतरी होती है। शॉर्ट टर्म स्किल बेस्ड कोर्स प्रोफेशनलों के आइडिया और स्किल को बढ़ाने के लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है। अगर आप भी अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते है तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही कोर्सेज के बारे में जो आगे बढ़ने में आपकी मदद कर सकते है। 

डिजिटल या रेगुलर मार्केटिंग
डिजिटल मीडिया और मार्केटिंग ने सभी क्षेत्रों और उद्योगों के ऊपर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। डिजिटल मार्केटिंग किसी भी ब्रांड के ग्रोथ के लिए एक अहम जरूरत बन गई है। डिजिटल मार्केटिंग में ज्यादा पैसे भी खर्च करने की जरूरत नहीं होती। डिजिटल मार्केटिंग पर कोई शॉर्ट टर्म कोर्स करने से आप कंपनी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और वेबसाइट को बखूबी हैंडल कर सकेंगे। डिजिटल मार्केटिंग में कई शॉर्ट टर्म कोर्स उडासिटी समेत कई ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं।

मुख्य क्षेत्र- सोशल मीडिया मार्केटिंग, एसईओ राइटिंग एंड ब्रांडिंग, एफिलिऐट मार्केटिंग और ईमेल मार्केटिंग।
मुख्य भूमिका- एसईओ मैनेजर, डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर और वेब एनालिटिस्क एक्जीक्यूटिव।

PunjabKesari

बिजनेस एनालिटिक्स 
बिजनेस एनालिटिक्स फाइनेंस, प्लानिंग, मार्केटिंग, सेल्स और ऑपरेशन जैसे क्षेत्रों में काम करते हैं। यह हर बिजनेस के लिए एक अहम जरूरत है। बिजनेस एनालिटिक्स में कई तरह के टूल्स और तकनीक का उपयोग करना पड़ता है। बिजनेस एनालिटिक्स के कोर्सों की कीमत बहुत ज्यादा नहीं होती । इससे संबंधित कोई भी स्किल बेस्ड कोर्स करने पर सैलेरी में बढ़ोतरी होने की संभावना बढ़ जाती है।

मुख्य क्षेत्र- लॉजिस्टिक रीग्रेशन, डाटा समरी, क्लसटरिंग, मार्केट बास्केट एनालिसिस, डिसिजन ट्री, लिनीयर रीग्रेशन और टाइम सीरिज मॉडलिंग।
मुख्य भूमिकाएं- आईटी, ई-कॉमर्स, बैंकिंग और इंश्योरेंस, हेल्थकेयर, एचआर, बायोटेक्नोलॉजी और कानून के क्षेत्र में बिजनेस एनालिटिक्स की अहम भूमिका है।

Related image
फाइनेंशियल मॉडलिंग
आजकल फाइनेंशियल सेक्टर में फाइनेंशियल मॉडलिंग एक अहम भूमिका के रूप में उभरी है। फाइनेंशियल मॉडलिंग में कोर्स करने से आप कंपनी के लिए वैल्यूएशन, ऑपरेशन, इंवेस्टमेंट और फाइनेंस के क्षेत्र में मजबूत मॉडलों का निर्माण कर सकेंगे।

मुख्य क्षेत्र - कंपनी के लिए फाइनेंशियल मॉडल बनाना और फाइनेंशियल स्टेटमेंट तैयार करना।
मुख्य भूमिका- कॉमर्शियल बैंकों में प्रोजेक्टों को लोन देने में, मौजूदा प्रोजेक्ट का मैनेजमेंट करने और उसके प्रदर्शन का रिकॉर्ड रखने में।

PunjabKesari

जावा
जावा प्रोफेशनल काफी ऊंची सैलेरी पाते हैं। जावा एक ऑब्जेक्ट ऑरिएंटेड प्रोग्रामिंग भाषा है जो रियल वर्ल्ड एप्लीकेशन बनाने में मदद करती है। जावा छोटे से छोटे गैजेट्स से लेकर जटिल कंप्यूटरों तक में भी उपयोग किया जाता सकता है। जावा प्रोग्रामिंग में कोई भी शॉर्ट टर्म कोर्स करने आपके करियर के लिए बेहतरीन हो सकता है।
मुख्य क्षेत्र- आर्किटेक्चर, जावा फंडामेंटल और उनकी महत्ता
मुख्य भूमिका- जावा प्रोग्रामर, जावा वेबमास्टर, जावा वेब डेवलपर

Image result for JAVA

बिग डाटा प्रोफेशनल
बिग डाटा प्रोफेशनल उच्च वेतन पाने वालों में से एक होते हैं। ये कंपनियों को बेहतर फैसले लेने और अच्छे कदम उठाने में मदद करती है। बिग डाटा का निर्माण जावा प्लेटफॉर्म पर किया जाता है और ये एक सॉफ्टवेयर फ्रेमवर्क है जो बिग डाटा का संग्रहण करने और प्रोसेस करने में मदद करती है। 

PunjabKesari

मुख्य क्षेत्र- मैप रीड्यूस, जूकीपर, एचबेस, एचडीएफएस, हाइव, पिग और एसक्यूओओपी।
मुख्य भूमिका- हडूप डेवलपर, डाटा एनालिस्ट, डाटा आर्किटेक्ट, बिग डाटा इंजीनियर और चीफ डेटा ऑफिसर।वर्चुअल रीयालिटी विडियो प्रोडक्शन

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!