करना चाहते है कुछ क्रिएटिव ,स्क्रिप्ट राइटिंग है बेहतर करियर विकल्प

Edited By bharti,Updated: 03 Jul, 2018 01:47 PM

some creative script writing is better career option

यदि आप लेखन में दक्षता रखते हैं और आपको किताबें पढऩे में भी गहरी रुचि है तो स्क्रिप्ट राइटर...

नई दिल्ली : यदि आप लेखन में दक्षता रखते हैं और आपको किताबें पढऩे में भी गहरी रुचि है तो स्क्रिप्ट राइटर के तौर पर आप अपने शौक को करियर का रूप भी दे सकते हैं। जो युवा लिखने-पढऩे के साथ मानवीय संवेदनाओं को पकड़ कर अभिव्यक्त करने की क्षमता रखते हैं उनके लिए भी इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं।

कार्यक्षेत्र
विज्ञापनों के लिए स्क्रिप्ट राइटर्स की सेवाएं विशेष तौर पर ली जाती हैं। अक्सर विज्ञापनों में ऐसे शब्दों या पंक्तियों का इस्तेमाल किया जाता है जो लोगों की जुबान पर चढ़ जाती हैं। ये सब स्क्रिप्ट राइटर के दिमाग की ही उपज होते हैं। ऐसी रोचक बातों को जिंगल्स कहा जाता है। बेशक स्क्रिप्ट राइटर का काम सिर्फ जिंगल लिखना ही नहीं होता बल्कि और कई चीजें हैं जो स्क्रिप्ट राइटर करते हैं लेकिन अधिकतर की शुरूआत जिंगल्स से ही होती है। जाहिर है कि स्क्रिप्ट राइटिंग कहानियां और कविताएं लिखने से कुछ अलग होता है क्योंकि स्क्रिप्ट में लिखी गई हर बात का फिल्मांकन किया जाता है इसीलिए लेखक को यह सोचकर लिखना पड़ता है कि उसके द्वारा लिखी गई स्क्रिप्ट पढ़ी नहीं देखी जाएगी।

कौशल
इसमें क्षेत्र में करियर बनाने के लिए छात्रों में रचनात्मकता का होना आवश्यक है। कम शब्दों में आपको उत्पादों की विशेषताओं को उपभोक्ताओं तक पहुंचाना होता है। विज्ञापनों के लिए ऐसी जिंगल्स की रचना करनी पड़ती है कि सुनते या पढ़ते ही वह ग्राहक के जेहन में आ जाए। वैसे कोई डिग्री कोर्स तो नहीं होता पर ये जर्नलिज्म के अंतर्गत आता है। जिस भी भाषा में आप स्क्रिप्ट राइटिंग करना चाहते हैं उसका गहन ज्ञान आपको होना चाहिए। आपको अधिक से अधिक पुस्तकों को भी पढऩा चाहिए ताकि आपको विभिन्न लेखकों की शैली की जानकारी भी प्राप्त हो सके। साथ ही फिल्मों तथा धारावाहिकों की स्क्रिप्ट पर गौर करने की आदत भी डाल लें। इसके बाद आप स्क्रिप्ट लेखन में हाथ आजमाएं।

योग्यता
स्क्रिप्ट राइटिंग में सबसे अहम जरूरत रचनात्मकता की होती है जो पूर्णत: व्यक्ति की विश्लेषण और कल्पना क्षमता पर आधारित होती है लेकिन फिर भी इसके लिए पत्रकारिता का कोर्स कर लिया जाए तो बेहतर होता है।किसी भी विषय में 12वीं कक्षा पास करने के बाद पत्रकारिता में ग्रैजुएशन कर सकते हैं। जो छात्र ग्रैजुएशन कर चुके हैं वे किसी प्रतिष्ठित संस्थान से पत्रकारिता में एम.ए. भी कर सकते हैं। 

करियर स्कोप
जो स्कोप आपको इसमें मिल सकता है कोई सरकारी नौकरी में नहीं दे सकता । पैसा,शोहरत और नाम सब कुछ यहां है। इसमें स्कोप इस लिए भी बढ़ रहा है क्योंकि रोज़ नए-नए चैनल्स आते रहते है। नए-नए सीरियल्स बन रहे है। फिल्मे बन रही है, नए डायरेक्टर्स आ रहे है। सभी को स्क्रिप्ट राइटर्स चाहिए। इसके अलावा, कई और भी दूसरे स्कोप है इस फील्ड में, जैसे की पत्र-पत्रिकाओ में कंटेंट राइटिंग, घोस्ट राइटिंग, वेब सीरीज राइटिंग, यूट्यूब चैनल राइटिंग, इवेंट राइटिंग तथा ऑनलाइन राइटिंग इत्यादि। राइटर्स की सबसे ज्यादा जरुरत ऐड कंपनियों और कॉरपोरेट कंपनियों को है, जो टीवी और पत्र-पत्रिकाओ के लिए विज्ञापन की पंचलाइन लिखते हैं। ये कंपनियां क्रिएटिव राइटिंग के लिए इन्हें बकायदा अपने यहां हायर करती हैं।

कमाई
स्क्रिप्ट राइटिंग में कमाई की कोई सीमा नहीं है।यह आपके टैलेंट पर निर्भर करता है। फिर भी आप शुरुआत में असिस्टेंट के तौर पर 50-60 हज़ार रुपये महीना तक काम सकते हैं। अनुभव बढ़ने पर अगर आपका एक टीवी सीरियल भी हिट हो गया, तो रातों-रात करोड़पति भी बन सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!