इंटरव्यू में सफलता पाने के लिए ये है कुछ खास टिप्स

Edited By bharti,Updated: 29 Apr, 2019 02:23 PM

some tips for success in interviews

आज के दौर में नौकरी मिल पाना...

नई दिल्ली: आज के दौर में नौकरी मिल पाना बहुत ज्यादा कठिन होता जा रहा है। जॉब में आजकल बहुत ज्यादा कंपीटिशन बढ़ गया है। बढ़ते बेरोजगारी  और बाजार की उठापटक के कारण कई बार कर्मचारियों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ता है। नौकरी खो देने के बाद कर्मचारियों को नए सिरे से इंटरव्यू के लिए तैयार होना पड़ता है। कई बार आपके द्वारा इंटरव्यू में की गई गलती की वजह से आपका चुनाव नहीं हो पाता है, इसलिए इंटरव्यू की तैयारी करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। 

PunjabKesari

टाइम मैनेजमेंट
कुछ लोगों को लगता है कि टाइम मैनेजमेंट का मतलब सिर्फ सही वक्त पर इंटरव्यू देने पहुंचना होता है। वाकई वक्त पर इंटरव्यू देने पहुंचना समय के बारे में आपके नजरिए को दर्शाता है, लेकिन सिर्फ इतना ही काफी नहीं है। टाइम मैनेजमेंट के अपने गुण से अवगत कराने के लिए आपको नियोक्ता को कुछ ऐसे मौकों के बारे में बताना चाहिए जब आपने बेहद कम समय में बहुत ही मुश्किल काम को अंजाम दिया है। 

बातचीत के क्रम में आप बता सकते हैं कि किसी तरह काम की शुरुआत आप सबसे महत्वपूर्ण कामों की लिस्ट बनाने से करते हैं। उसके बाद साथी कर्मचारियों को उनकी जिम्मेदारियां सौंपते हैं और कैसे निर्धारित समय से पहले काम को पूरा कर लेते हैं। इंटरव्यू की तैयारी के दौरान आप कुछ ऐसे उदाहरणों की अपने दिमाग में रफ आउटलाइन बना सकते हैं जिनसे आपके टाइम मैनेजमेंट के गुण के बारे में पता चलता हो।  इंटरव्यू के दौरान ये उदाहरण खोजने के लिए आपको दिमाग पर जोर नहीं डालना पड़ेगा। 

कम्युनिकेशन स्किल
इंटरव्यू के दौरान आपकी कम्युनिकेशन स्किल बेहद जरूरी होती है। अगर आप सही ढंग से अपनी योग्यता, अनुभव और उपलब्धियों से इंटरव्यू पैनल को अवगत कराते हैं तो आप काफी हद तक खुद को बेच पाने में सफल होते हैं। इंटरव्यू के दौरान बातचीत से अगर आप नियोक्ता को इस बात का भरोसा दिला पाए कि आप दूसरे प्रत्याशियों से अलग हैं और आपको काम पर रखने से उसकी समस्या का समाधान हो जाएगा तो यह बात आपकी उम्मीदवारी को मजबूत करेगी।

पॉजिटिव एटीट्यूड
इंटरव्यू के दौरान अपनी सोच सकारात्मक रखें। आपकी बॉडी लेंग्वेज भी पॉजिटिव दिखनी चाहिए। कई बार इंटरव्यू पैनल के सदस्य कोई विशेष परिस्थिति सामने रखकर सवाल पूछ लेते हैं, मसलन पूछा जा सकता है कि आपका सुपरवाइजर अगर अचानक नौकरी छोड़ कर चला जाए और काम पूरा करने की डेड लाइन करीब आ रही हो तो आप क्या करेंगे।आपसे किसी दूसरे शहर में ट्रांसफर किए जाने के बारे में भी सवाल किए जा सकते हैं। पुरानी कंपनी छोड़ने का कारण पूछा जा सकता है. ऐसे सवालों के जवाब समझदारी और चतुराई के साथ दिए जाने चाहिए। इसलिए इंटरव्यू की तैयारी के दौरान सभी तरह के सवालों के संभावित जवाबों पर काम करें।  ध्यान रहे, आपके जवाबों में जिम्मेदारी लेने का भाव दिखाई दे, न कि किसी भी तरह का नकारात्मक भाव। 

आत्मविश्वास
आपका पहनावा, इंटरव्यू पैनल के सामने पहुंचने, हाथ मिलाने और अनुभवों को बताने का ढंग आपके आत्मविश्वास को दर्शाता है। इसलिए तैयारी के दौरान इन बिंदुओं पर ध्यान दें। आपका पहनावा साफ-सुथरा और सुविधाजनक होने के साथ-साथ आवेदित पद की गरिमा के अनुकूल होना चाहिए। बातचीत के दौरान आपकी आवाज में कहीं भी लड़खड़ाहट, मायूसी या बेचैनी नहीं दिखनी चाहिए। 

कपड़ों का करें सही चुनाव 
इंटरव्यू में जाते समय आपके कपड़ों का सही चुनाव होना बहुत ज्यादा जरूरी है। अक्सर इंटरव्यू में आपसे करते हुए सामने बैठा आदमी आपके जवाबों से ज्यादा आपके पहनावे और तौर तरीकों पर गौर करता है। नौकरी पाने के लिए जरूरी है कि आप अपने जवाब के साथ-साथ अपने पहनावे और तौर-तरीकों से भी सामने वाले इंप्रेस कर पाएं, ताकि आपमें सामने वाले को एक ठोस उम्मीदवारी दिखे। इंटरव्यू में जाते समय कोशिश करे आप इंटरव्यू में फॉर्मल कपड़े पहनकर ही जाएं। 

जुटाएं जानकारियां
देश-दुनिया और अपने पेशे की ताजातरीन जानकारियों के साथ-साथ आप जिस संस्थान के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसके हेडऑफिस, एमडी, ब्रांचेस, चेयरपर्सन और उत्पादों या सेवाओं की भी जानकारी आपको होनी चाहिए। कंपनी की उपलब्ध्यिों और उसके प्रतिस्पर्धियों के बारे में जानकारी रखना भी ठीक रहता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!