SSC JE भर्ती 2019: अधिसूचना जारी, 25 फरवरी तक करें आवेदन

Edited By Sonia Goswami,Updated: 02 Feb, 2019 04:09 PM

ssc je recruitment 2019 notification out apply by february 25

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जूनियर इंजीनियरों (सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और क्वांटिटी सर्वे और अनुबंध) भर्ती परीक्षा 2019 के लिए एक अधिसूचना जारी की है।

एडुकेशन डेस्कः कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जूनियर इंजीनियरों (सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और क्वांटिटी सर्वे और अनुबंध) भर्ती परीक्षा 2019 के लिए एक अधिसूचना जारी की है। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 फरवरी, 2019 तक जारी रहेगी। उम्मीदवारों को केवल उन्हीं पदों के लिए चयन करना चाहिए, जिनके लिए उनकी योग्यता है और वे निर्धारित आयु सीमा अनुसार सेट बैठते हैं।

PunjabKesari

इस आवेदन के लिए ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 27-02-2019 (शाम 05.00 बजे) तक किया जा सकता है। हालांकि, जो उम्मीदवार एसबीआई के चालान के माध्यम से भुगतान करना चाहते हैं, वे 28-02-2019 तक बैंक के कामकाजी घंटों के भीतर एसबीआई की निर्दिष्ट शाखाओं में नकद  भुगतान कर सकते हैं, बशर्ते कि चालान 27 से पहले उनके द्वारा जेनरेट किया गया हो।

 

इन पदों के लिए कंप्यूटर आधारित वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा (पेपर 1) 23 सितंबर से 27 सितंबर, 2019 तक आयोजित की जाएगी। पेपर II  लिखित परीक्षा  29 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि परीक्षा पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है, लेकिन केवल पुरुष उम्मीदवार सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) में जूनियर इंजीनियरों के पदों के लिए पात्र हैं। जैसा कि जूनियर इंजीनियर ग्रुप बी पोस्ट है, पूर्व सैनिक श्रेणी के लिए कोई आरक्षण नहीं है। हालांकि, आयु-छूट का लाभ पूर्व-सैनिक उम्मीदवारों के लिए, मौजूदा सरकार के अनुसार स्वीकार्य होगा।  उम्मीदवारों को एक निश्चित पद के लिए आवेदन करने से पहले पात्रता और अन्य विवरणों की सावधानीपूर्वक जांच करनी चाहिए।

PunjabKesari

किस तरह होगा परीक्षा का पैटर्न 

पेपर 1 परीक्षा 200 अंकों की होगी जिसके वस्तुनिष्ठ प्रकृति पेपर की  अवधि 2 घंटे की होगी। उम्मीदवारों को सामान्य बुद्धि और तर्क पर 50 अंक, सामान्य जागरूकता पर 50 अंक और सामान्य इंजीनियरिंग (सिविल और संरचनात्मक) या सामान्य इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) या सामान्य इंजीनियरिंग (मैकेनिकल) पर 100 अंक के प्रश्न मिलेंगे।

सामान्य इंजीनियरिंग अनुभाग में, उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के दौरान केवल उनके द्वारा चुने गए भाग का प्रयास करना होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उम्मीदवारों के 0.25 अंक काट लिए जाएंगे।

उम्मीदवार जो कंप्यूटर-आधारित परीक्षा (पेपर- I) को पास करते हैं, उन्हें पारंपरिक प्रकार या लिखित परीक्षा (पेपर- II) के लिए बुलाया जाएगा।

उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और पेपर I और II में उनके कुल अंकों के आधार पर नियुक्ति के लिए सिफारिश की जाएगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!