CBSE: 10वीं के छात्र में तनाव, 50% कॉल्स में जाहिर की चिंता

Edited By pooja,Updated: 25 Feb, 2019 03:08 PM

stress in the 10th student

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा परीक्षा के दवाब को कम करने के लिए बनाई गई हेल्पडेस्क पर आयी फोन कॉल्स के बारे में बताते हुए एक सीबीएसई अधिकारी ने कहा कि

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा परीक्षा के दवाब को कम करने के लिए बनाई गई हेल्पडेस्क पर आयी फोन कॉल्स के बारे में बताते हुए एक सीबीएसई अधिकारी ने कहा कि 1 फरवरी से 15 फरवरी तक सीबीएसई हेल्प डेस्क ने 1356 कॉल्स को रिसीव किया है। जिनमें से सिर्फ 619 फोन कॉल्स मनोवैज्ञानिक काउंसिलिंग के लिए थी। इसके अलावा सीबीएसई ने बताया कि इसमें 12वीं कक्षा के मुकाबले अधिक फोन 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों के हैं जो परीक्षा देने जा रहे हैं। इसके अलावा अधिकतर फोन लड़कों ने ही किए हैं। इससे जाहिर है कि कक्षा 10 के अभ्यर्थी परीक्षा को लेकर ज्यादा तनाव ले रहे हैं। उन छात्रों के लिए पहली बार बोर्ड एग्जाम में बैठने के कारण ऐसा होना स्वाभाविक है। लेकिन बोर्ड ने परीक्षार्थियों को किसी भी तरह की चिंता से दूर रहने के लिए कहा है। इस साल की सभी कॉल्स में से 50 फीसदी फोन कॉल्स परीक्षा के तनाव और चिंता को लेकर किए गए हैं। 

इंटरेक्टिव व्वाइस रिस्पांस (आईवीआर) पर पिछले साल इस तरह की 4400 फोन कॉल्स बोर्ड के पास आयी थी। इस तरह दोनों सालों की कुल कॉल्स लगभग 7000 हजार के आसपास आ गई हैं। सीबीएसई लगातार विद्यार्थियों की समस्या सुलझाने का प्रयास कर रहा है। जिसके लिए टोल फ्री नंबर 1800118004 जारी किया गया है। कोई भी विद्यार्थी इस नंबर पर फोन करके अपनी परीक्षा से संबंधित परेशानी को हल कर सकता है। सीबीएसई ने इस साल 87 काउंसलर्स की टीम भारत और विदेश में नियुक्ति की है। बता दें इस साल बोर्ड परीक्षा में 31 लाख से ज्यादा विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। जहां 12वीं के एग्जाम 15 फरवरी से वहीं 10वीं के वोकेशनल एग्जाम 21 फरवरी से शुरू किये जा चुके हैं।

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