सरकारी कालेजों में सीट लेने की ओर  स्टूडैंट्स का क्रेज

Edited By Sonia Goswami,Updated: 30 Jun, 2018 10:32 AM

students  craze for taking seats in government colleges

बेशक राज्य सरकार सरकारी कालेजों में सुविधाएं देने के  लिए गंभीर नहीं है

लुधियाना (विक्की): बेशक राज्य सरकार सरकारी कालेजों में सुविधाएं देने के  लिए गंभीर नहीं है लेकिन इसके बावजूद भी स्टूडैंट्स का क्रेज सरकारी कालेजों में ही सीट लेने की ओर है। लड़कियों के सरकारी कालेज में एक अनार सौ बीमार वाली स्थिति के बाद अब लड़कों के सरकारी कालेज में भी ऐसे ही हालात बने हुए हैं।

PunjabKesari

एस.सी.डी. सरकारी कालेज की शुक्रवार रात्रि 12 बजे खत्म हुई अंडर ग्रैजुएट कक्षाओं के पहले समैस्टर की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में भाग लेकर जिस तरह से स्टूडैंट्स ने उत्साह दिखाया है उससे एक बात तो साफ है कि इस कालेज में एडमिशन लेना कोई आसान काम नहीं है। क्योंकि अंडर ग्रैजुएट कक्षाओं की सभी स्ट्रीमों के पहले समैस्टर में दाखिले के लिए आए आवेदनों को देखकर स्वयं कालेज प्रशासन भी हैरान है। यही वजह है कि इस बार विभिन्न कक्षाओं को कटऑफ काफी हाई रहेगी।

PunjabKesari

बी.कॉम. की 140 सीटों पर 2144 तो बी.बी.ए. की 40 सीटों पर 934 स्टूडैंट्स ने मांगा दाखिला


बात अगर बी.कॉम. पहले समैस्टर की करें तो इसकी 140 सीटों पर 2144 विद्याॢथयों ने एडमिशन के लिए अप्लाई किया है। अगर एवरेज निकाली जाए तो बी.कॉम. की 1 सीट पर 15 स्टूडैंट्स ने दाखिला मांगा है।  यही हाल बी.बी.ए. पहले समैस्टर का है। कालेज में सैल्फ फाइनांस के रूप में चल रहे इस कोर्स की 40  सीटों पर 934 स्टूडैंट्स ने एडमिशन के लिए अप्लाई किया है। इस कोर्स में 1 सीट पर 23 स्टूडैंट्स एडमिशन की कतार में लगे हैं।
सैल्फ फाइनांस बी.सी.ए. पहले समैस्टर में भी 40 सीटों पर 761 विद्यार्थी फार्म भर चुके हैं। इसमें भी 1 सीट को 19 स्टूडैंट्स मांग रहे हैं। बी.ए. पर नजर दौड़ाएं तो मॉर्निंग सैशन की 480 सीटों पर 3213 विद्यार्थियों ने आवेदन किए हैं। वहीं इवङ्क्षनग में 160 सीटों पर 1500 के करीब स्टूडैंट्स के फार्म दाखिले के लिए प्राप्त हुए हैं। बी.एससी. नॉन मैडीकल में 210 सीटों पर 1311 और बी.एससी. मैडीकल में 140 सीटों के लिए 510 स्टूडैंट्स ने अप्लाई किया है।


5 जुलाई को जारी होगी फाइनल मैरिट लिस्ट : प्रिंसीपल धर्म सिंह
कालेज के प्रिंसीपल डा. धर्म सिंह संधू ने बताया कि 30 जून को सुबह कालेज की वैबसाइट पर टैंटेटिव मैरिट लिस्ट लगा दी जाएगी। इसके बाद स्टूडैंट्स को अपने रैंक में अगर कहीं कोई गड़बड़ लगे तो वे अपने एतराज 3 जुलाई सुबह 11 बजे तक कर सकते हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि 30 जून को लगने वाली सम्भावित मैरिट लिस्ट में 3 जुलाई तक एतराज आने के बाद इसमें कोई बदलाव भी हो सकता है। फाइनल मैरिट लिस्ट 5 जुलाई को जारी की जाएगी।


6 व 7 जुलाई को होंगे खेल कोटे के ट्रायल
एस.सी.डी. सरकारी कालेज में अंडर ग्रैजुएट कक्षाओं जैसे बी.कॉम., बी.ए., बी.बी.ए., बी.सी.ए., बी.एससी. में स्पोर्ट्स कोटे दाखिला के लिए आवेदन करने वाले स्टूडैंट्स के ट्रायल 6 जुलाई को रखे गए हैं। वहीं पोस्ट ग्रैजुएट कक्षाओं के ट्रायल 7 जुलाई को कालेज के मैदान में होंगे। कालेज द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक 2 प्रतिशतता खेल कोटे की सीटों के लिए उक्त ट्रायल कंडक्ट किए जाएंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!