कई महीनों से छात्रवृत्ति का इंतजार कर रहे हैं JNU के छात्र

Edited By pooja,Updated: 25 Jul, 2018 10:17 AM

students waiting for scholarship for several months

देश के प्रतिष्ठित विवि. में शुमार जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्रों को पिछले कई महीनों से छात्रवृत्ति नहीं मिल रही है। इसकी वजह से छात्रों को बहुत परेशानी हो रही है।

नई दिल्ली: देश के प्रतिष्ठित विवि. में शुमार जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्रों को पिछले कई महीनों से छात्रवृत्ति नहीं मिल रही है। इसकी वजह से छात्रों को बहुत परेशानी हो रही है। छात्रों की माने तकरीबन जनवरी से नॉन नेट फेलोशिप और मेरिट कम मींस (एमसीएम) छात्रवृत्ति नहीं मिली है। इसको लेकर कई बार प्रशासन से बात की, लेकिन उनकी तरफ से कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली है। छात्रवृत्ति समय से न मिलने की वजह से छात्र अपने हॉस्टल फीस और मैस फीस का भुगतान नहीं कर पा रहे है। प्रशासन पर आरोप लगाते हुए छात्र का कहना है कि प्रशासन ने बताया है कि अभी फंड की न होने की वजह से छात्रों की छात्रवृत्ति समय से नहीं मिल पा रही है। विवि. में दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्रों की छात्रवृत्ति दी जाएगी। एमफिल के छात्र राघवेंद्र मिश्र का कहना है कि पिछले कई महीनों का छात्रवृत्ति नहीं मिली है।

 
जबकि अभी कुछ दिनों में मुझे अमरीका अपना पेपर पेश करने जाना है। लेकिन छात्रवृत्ति न मिलने की वजह से आर्थिक समस्या हो रही है। भविष्य में तो और भी परेशानी होगी, क्योंकि यूजीसी के नए नियम के अनुसार तीन महीनें की छात्रवृत्ति एक साथ दी जाएगी। जब एक महीने की छात्रवृत्ति देने में यूजीसी और प्रशासन असमर्थ है। तो तीन महीने की एक साथ कैसे देंगे?


क्या कहना है छात्रों का
जनवरी से एमसीएम छात्रवृत्ति नहीं मिली है। स्वायत्त विवि. के नाम पर प्रशासन अपनी मर्जी चला रहा है। इंजीनियरिंग स्कूल खोल कर प्रशासन ने फंड डाइवर्ट कर दिया है। अभी तक इंजीनियरिंग छात्रों के लिए हॉस्टल नहीं बनाया गया है। सीट कट करके हॉस्टल में जगह बना दिया है। 
अफजल हुसैन खान, छात्र, एमए

जब से जेएनयू में जगदीश कुमार कुलपति के रूप में आए है। तब से जेएनयू को बर्बाद कर रहे हैं। प्रशासन के पास लाइट लगाने और साइन बोर्ड लगाने के लिए पैसे है। मगर एमसीएम छात्रवृत्ति देने के लिए फंड नहीं है। इसकी वजह से छात्रों को परिश्रम करना पड़ रहा है। 
वसी अहमद, छात्र , एमए
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!