उच्च शिक्षा के लिए बेहतर है स्वीडन

Edited By ,Updated: 27 Apr, 2017 01:43 PM

sweden is better for higher education

आजकल हर कोई विदेश जाकर पढ़ना चाहता हैं। लेकिन मंहगाई ...

नई दिल्ली : आजकल हर कोई विदेश जाकर पढ़ना चाहता हैं। लेकिन मंहगाई के कारण हर किसी के लिए एेसा संभव नहीं हो पाता। लेकिन हम आपको बता रहे हैं कुछ एेसे देशों के बारे में जहां जार आप सीमित बजट में उच्च शिक्षा पा सकते हैं।  

अपने सुंदर लैंड स्केप्स और आर्किटेक्चर के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध स्कैंडिनेवियन देश स्वीडन विज्ञान, साहित्य, कला, विश्व शांति जैसे क्षेत्रों में उपलब्धि के लिए दिए जाने वाले प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार की जन्मभूमि के रूप में भी विश्वविख्यात है। यहां की मुख्य भाषा स्वीडिश है, लेकिन दूसरी सर्वाधिक प्रचलित भाषा के रूप में अंग्रेजी भी प्रमुखता से बोली और पढ़ी जाती है। स्वीडिश समाज बिना किसी लिंगभेद के सबको साथ लेकर चलने वाली अपनी समतावादी विचारधारा और खुली सोच के लिए जाना जाता है। इसी सोच और शिक्षा के लिए स्वतंत्र माहौल के कारण स्वीडन उच्च शिक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का पसंदीदा भी है।

उच्च शिक्षा 
यहां 53 यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी कॉलेज हैं। क्यू एस. वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में स्वीडन की कुल आठ यूनिवर्सिटी के नाम शामिल हैं, जिनमें से पांच यूनिवर्सिटीको टॉप 200 में स्थान प्राप्त है। आप भी स्वीडन की उत्कृष्ट शिक्षण परंपरा का हिस्सा बन सकते हैं। अपने विश्वस्तरीय ढांचे, नई टेक्नोलॉजी और सामाजिक विकास को महत्व देने की विशेषताओं से युक्त स्वीडन की यूनिवर्सिटीज नोबेल पुरस्कार विजेताओं को उत्पन्न करने के लिए भी जानी जाती रही हैं।

प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज
स्पेशलिस्ट मेडिकल स्कूल कैरोलिंस्का इंस्टीट्यूट और स्टॉकहोम स्कूल ऑफ इकोनोमिक्स को अपने क्षेत्रों में विशिष्ट दर्जा प्राप्त है। इंजीनियरिंग और आईटी में विश्व की 100 प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में शुमार चाल्मर्स यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी, गोथेनबर्ग भारतीय छात्रों की पसंदीदा है। इसके अलावा स्टॉकहोम यूनिवर्सिटी, केटीएच रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, उप्पसला यूनिवर्सिटी, लिंकोपिंग यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ गोथेनबर्ग, मेल्मो यूनिवर्सिटी यहां की अन्य प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में गिनी जाती हैं।

शिक्षण व्यवस्था 
स्वीडिश शिक्षण व्यवस्था छात्रों को ‘दायित्व के साथ स्वतंत्रता’ देने के सिद्धांत पर अमल करती है, यानी कि बेहद अनौपचारिक वातावरण में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्र अच्छी शिक्षा के लिए खुद की जिम्मेदारियों के प्रति बेहद जागरूक होते हैं। पृथक कोर्सेज को पूरा करने पर छात्र को क्रेडिट प्वॉइंट्स प्राप्त होते हैं। उचित कॉम्बिनेशन में उपयुक्त क्रेडिट जमा करने पर डिप्लोमा या डिग्री प्रदान की जाती है। डिग्री प्रोग्राम छात्रों को किसी विशेष क्षेत्र में पारंगत करने के लिए कई कोर्सेज से मिलकर बना होता है, जिनमें दक्ष होने पर छात्रों को उस प्रोग्राम की डिग्री प्रदान की जाती है। इसमें हर सेमेस्टर में छात्र एक कोर्स या कई छोटे कोर्सेज में शिक्षा प्राप्त करते हैं। यूनिवर्सिटीज के केंद्रीकृत यूनिवर्सिटी एडमिशन पोर्टल Universityadmissions.se के माध्यम से आप उच्च शिक्षा के प्रोगाम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

डिग्रियों का प्रारूप 
फर्स्ट साइकल यानी बैचलर स्तर पर विस्तृत रेंज के अंतर्राष्ट्रीय कोर्सेज और कुछ स्टडी प्रोग्राम उपलब्ध हैं। पूर्ण अवधि के तीन साल के बैचलर प्रोग्राम में 180 क्रेडिट प्वॉइंट्स प्राप्त करना अनिवार्य होते हैं। बैचलर डिग्री Swedish kandidatexamen के बाद छात्र अंतर्राष्ट्रीय मास्टर प्रोग्राम के लिए योग्य माने जाते हैं। मास्टर प्रोग्राम को पूरा करने के लिए एक या दो वर्ष की शिक्षा जरूरी है। सैद्धांतिक रूप से कठिन मास्टर प्रोग्राम में विवेचनात्मक चिंतन पर जोर होता है। साथ ही इनमें व्यावहारिक तत्वों का भी समावेश होता है। पीएचडी के लिए 240 क्रेडिट प्वॉइंट्स के साथ कम से कम चार वर्ष की शिक्षा अनिवार्य है। अपने पसंदीदा कोर्स में दाखिले से जुड़ी सभी जानकारियों को छात्र Universityadmissions.se से जान सकते हैं।

अंग्रेजी में शिक्षा 
स्वीडन में बैचलर और मास्टर दोनों स्तरों पर अंग्रेजी भाषा में कई पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। यहां की 35 यूनिवर्सिटीज में 900 से ज्यादा कोर्स अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध हैं, जिनमें 100 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय डिग्री प्रोग्राम बैचलर कोर्सेज के लिए हैं। अंग्रेजी भाषा में किसी कोर्स को करने के लिए आपको अंग्रेजी में दक्षता को सिद्ध करना होगा। इसके लिए टी़ ओ़ ई़ एफ़ एल़ में कम से कम 173 स्कोर या फिर कैम्ब्रिज फर्स्ट सर्टिफिकेट इन इंग्लिश में कम से कम बी ग्रेड अनिवार्य है।

फीस और आने वाला खर्च 
यूरोस्टेट डेटा के अनुसार स्वीडन, यूरोपियन यूनियन में दूसरा सर्वाधिक महंगा देश है। कुछ समय पहले तक स्वीडन में सभी छात्रों के लिए ट्य़ूशन फीस नहीं थी। हाल ही में नियमों में किए गए बदलावों के अनुसार अब नॉन यूरोपीय छात्रों के लिए ट्य़ूशन फीस और एप्लीकेशन फीस देना अनिवार्य है। बैचलर और मास्टर प्रोग्राम्स के लिए फीस मान्य है, जबकि पीएचडी प्रोग्राम ट्यूशन फ्री हैं। ट्यूशन फीस के तौर पर अधिकांश प्रोग्राम्स के लिए आपको प्रति वर्ष लगभग 80,000 रुपये यानी स्वीडिश क्रोन देने होंगे। इसके अलावा यहां रहने के कुल खर्च के तौर पर हर महीने आपको लगभग 8000 से 9250 स्वीडिश क्रोन खर्च करने होगें। इसमें आवास के लिए आपको 2000 से 4500 खर्च करने होंगे। खर्च मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि आप देश के किस हिस्से में रह रहे हैं।

वीजा 
स्वीडन की किसी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में तीन महीने से अधिक की अवधि के कोर्स में पढ़ने के इच्छुक भारतीय छात्रों को वीजा के साथ रेजिडेंस परमिट हासिल करना जरूरी है। इसके लिए भारत में स्थित स्वीडिश असेंबली में आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए किसी स्वीडिश यूनिवर्सिटी या कॉलेज में पूर्णकालिक पाठ्यक्रम में दाखिले का स्वीकृति पत्र, वहां रहने के लिए जरूरी आर्थिक संसाधनों से संबंधित प्रमाण दिखाना जरूरी है। इसके अलावा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान और आवास की उपलब्धता संबंधी दस्तावेज दिखाने भी जरूरी हैं।

इंटर्नशिप और रोजगार के अवसर 
स्वीडन में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को पढ़ाई के साथ काम करने की इजाजत है। आधिकारिक रूप से इसके लिए काम के घंटों की कोई सीमा नहीं है और आप जितना चाहें उतने घंटे काम कर सकते हैं। आपको पढ़ाई को प्राथमिकता देना जरूरी है। कक्षा न होने पर भी आप से सप्ताह में 40 घंटे पढ़ने और अन्य संबंधित कार्य करने की अपेक्षा की जाती है। स्वीडन की अधिकांश यूनिवर्सिटीज में करियर सर्विस की सुविधा उपलब्ध है, जो छात्रों को पढ़ाई के साथ पार्ट-टाइम काम ढ़ूढ़ने में मदद करती है। अगर पढ़ाई के बाद स्वीडन में रहकर काम करना चाहें तो छह महीने के लिए रेजिडेंस परमिट की अवधि को बढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस अवधि में काम प्राप्त होने पर वर्क परमिट प्राप्त किया जा सकता है।

स्कॉलरशिप से मिलेगी सहायता
स्वीडन में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए कई स्कॉलरशिप्स उपलब्ध हैं। जैसे कि विकासशील देशों के छात्रों को बैचलर और मास्टर दोनों प्रोग्राम्स के लिए सरकारी संस्था स्वीडिश इंस्टीट्यूट द्वारा दी जाने वाली स्वीडिश इंस्टीट्यूट स्टडी स्कॉलरशिप के द्वारा छात्रों को रहने के खर्च और ट्यूशन फीस दोनों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त स्वीडन की कई यूनिवर्सिटीज और संस्थाएं भी अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को कई प्रकार की स्कॉलरशिप के माध्यम से ट्यूशन फीस में आंशिक या पूरी राहत प्रदान करती हैं।


प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान
Uppasala University
Stockholm University
Chalmers University of technology
University of Gothenberg
KTH Royal institute of technology

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!