कोविड-19- छात्र पहली बार ले रहे हैं ऑनलाइन क्लासेज, ये ट्रिक्स होंगे मददगार साबित

Edited By Riya bawa,Updated: 17 Apr, 2020 04:05 PM

taking online classes for the first time these tips will work in better focus

कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों और लॉकडाउन होने के तहत यूनिवर्सिटी और कॉलेज भी बंद कर दिए गए। इस लॉकडाउन के चलते  स्टूडेंट्स की पढ़ाई का नुकसान न हो इसके अब...

नई दिल्ली : कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों और लॉकडाउन होने के तहत यूनिवर्सिटी और कॉलेज भी बंद कर दिए गए। इस लॉकडाउन के चलते  स्टूडेंट्स की पढ़ाई का नुकसान न हो इसके अब ऑनलाइन क्लासेज शुरू कर दी हैं। स्टूडेंट्स से भरी क्लास में बैठकर पढ़ने वालों के लिए अब घर के कमरे में अकेले पढ़ना, रिसोर्सेज के लिए इंटरनेट चेक करना और असाइनमेंट्स को ऑनलाइन पूरे करना आसान नहीं है।

Online classes

दूसरी ओर सोशल मीडिया फीड्स और वॉट्सएप मैसेजेज की भरमार आपको डिस्ट्रैक्ट करने के साथ ही एंग्जाइटी से भी भर सकती है। उन स्टूडेंट्स के लिए कुछ खास तरह के ट्रिक्स है जो ऑनलाइन क्लास पहली बार ले रहे है। इन टिप्स की मदद से स्टूडेंट्स आसानी से स्टडी कर सकते है। 

इन ट्रिक्स की मदद से ले ऑनलाइन क्लास 

Online class

पुराने तरीके से बनाएं नोट्स 
एक ऑनलाइन लेक्चर या प्रेजेंटेशन को देखते हुए नोट्स बना रहे हैं तो लैपटॉप पर टाइप करने की बजाय पेन और पेपर काम में लें। यही नहीं टाइप करने वालों में लेक्चर के हरेक शब्द को ट्रांसक्राइब करने की टेंडेंसी देखी गई जो इंफॉर्मेशन को अपने शब्दों में प्रोसेस करने और रीफ्रेम करने के ठीक विपरीत आपकी लर्निंग को प्रभावित करती है। 

ऑनलाइन दौरान ब्रेक लेते रहें 
ऑनलाइन पढ़ते हुए बीच-बीच में ब्रेक लेना न भूलें। एमआईटी स्लोन के सीनियर लेक्चरर बॉब पोजेन कहते हैं कि 75 से 90 मिनट तक काम करना आपके ब्रेन को दो मोड्स में काम करने में मदद करता है। पहला है लर्निंग या फोकस और दूसरा है कंसॉलिडेशन। टास्क करने के बाद 15 मिनट का ब्रेक लेना ब्रेन को इंफॉर्मेशन को कंसॉलिडेट करके उसे याद रखने में मदद करता है।

डिस्ट्रैक्शंस को रखें दूर
अगर ट्विटर, नेटफ्लिक्स या वॉट्सएप जैसे प्लेटफॉर्म्स पढ़ाई के बीच आपका ध्यान भटकाते हैं और फोकस नहीं करने देते तो ऐसे कई एप्स मौजूद हैं जो आपकी इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। इनमें फोकसमी, फ्रीडम और फॉरेस्ट कुछ लोकप्रिय एप्स हैं जिनकी मदद आप ले सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!