12वीं के बाद कर सकते हैं ये कोर्स,  लाखों में होगी कमाई

Edited By pooja,Updated: 17 May, 2018 02:31 PM

these 5 courses can be done after 12th standard

: बोर्ड रिजल्ट आने शुरु हो गए है। आप में से कुछ लोगों का बोर्ड रिजल्ट आ गया होगा और कुछ अभी भी परीक्षा परिणामों का इंतजार कर रहे है। एेसे में स्टूडेंट्स के ए

नई दिल्ली : बोर्ड रिजल्ट आने शुरु हो गए है। आप में से कुछ लोगों का बोर्ड रिजल्ट आ गया होगा और कुछ अभी भी परीक्षा परिणामों का इंतजार कर रहे है। एेसे में स्टूडेंट्स के एक बात का सबसे ज्यादा डर लगा रहता है। वो ये है कि वे क्या करेंगे, कौन से कोर्स में एडमिशन लें ताकि आगे चल कर करियर बनाने के साथ पैसा भी कमा सकें। 


ट्रैवलिंग
अगर आपको घूमना पसंद है। आपमें खुशनुमा पर्सनालिटी और बेहतर कम्यूनिकेशन स्किल है तो आप ट्रेवल एंड टूरिज्म का कोर्स कर सकते हैं। 

कार्टूनिस्ट
आप खुद को ड्रॉइंग के माध्यम से बेहतर एक्सप्रेस कर पाते हैं।आप काफी क्रिएटिव है। तो आप कार्टूनिस्ट का कोर्स ज्वॉइन कर सकते हैं।
 
योग में करियर

स्वस्थ रहने के लिए वो लोगों को योग करने की सलाह भी देते हैं। इन दिनों लोगों में योग के प्रति जागरुकता भी बढ़ी है। ऐसे में आप योग को करियर के तौर पर अपना सकते हैं. आपको इसके लिए कोर्स के साथ प्रैक्‍टिस की भी बहुत जरूरत होगी। 12वीं के बाद छोटा सा कोर्स करके इसमें आप धीरे-धीरे आगे बढ़ सकते हैं।

जिम इंस्‍ट्रक्‍टर

फिटनेस को लेकर आजकल लोग बेहद जागरूक हो रहे हैं। लिहाजा आप जिम में इंस्‍ट्रक्‍टर भी आप हो सकते हैं। लेकिन यहां भी इंट्रेस्‍ट का ही सवाल है। यह एक बेहतर करियर ऑप्‍शन है। आप 6 से 8 महीने के कोर्स में आप किसी भी बड़ी जिम में ट्रेनर इंस्‍ट्रक्‍टर हो सकते हैं। 

फैशन डिजाइनिंग
अगर लोग आपकी ड्रेसिंग सेंस की तारीफ करते हैं और आपको फैशन इंडस्ट्री के लेटेस्ट ट्रेंड के बारे में जानकारी रहती है, तो आप फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं। 

फोटोग्राफी
कई बार आप अपने आस-पास सामान्य सी चीज में भी खूबसूरती ढूंढ लेते हैं? अगर आपको तस्वीरें क्लिक करना अच्छा लगता है तो आप फोटोग्राफी का कोर्स ज्वॉइन कर सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट
कई लोगों को किसी कार्यक्रम या इवेंट को अच्छे से ऑर्गनाइज करना बड़ा अच्छा लगता है और बड़े ही क्रियटिव होते है। अगर आपको भी किसी कार्यक्रम ऑर्गनाइज करना अच्छा लगता है और आपके घर में पार्टी होने पर लोग सजावट या मैनेजमेंट के लिए हमेशा आपको बुलाते हैं तो इवेंट मैनेजमेंट भी आपके लिए अच्छा करियर विकल्प साबित हो सकता है। आप किसी भी अच्छी यूनिवर्सिटी से इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!