बेहतर टीम लीडर बनने के लिए अपनाएं ये आदतें

Edited By bharti,Updated: 27 Nov, 2018 04:36 PM

these habits adopt to become a better team leader

तेजी से बढ़ते इस आधुनिक दौर में हर कोई आगे बढ़ने की दौर में लगा है। हर कोई करियर की...

नई दिल्ली: तेजी से बढ़ते इस आधुनिक दौर में हर कोई आगे बढ़ने की दौर में लगा है। हर कोई करियर की रेस में एक दूसरे से आगे निकलना चाहते है। अगर आप भी किसी अॉफिस में काम करते है तो आप पर भी टीम को सही तरह लीड करने का और आगे बढ़ने का प्रेशर लगातार बढ़ता रहता है। एेसे में आइए जानते है कि कौन से टिप्स अपनाकर आप अपने इस प्रैशर को कम कर सकते है। 

कम्युनिकेशन को बढ़ाएं
वर्कप्लेस पर अच्छा फॉलोअर बनने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने मैनेजर के साथ कम्युनिकेशन को बढ़ाएं। एक कंपनी में कई तरह के लोग काम करते हैं। कुछ ऐसे होते हैं, जो चीजों को फॉलो करते हैं, बेस्ट परफॉर्म भी करते हैं, लेकिन खुद को सीमित रखते हैं। जबकि कुछ ऐसे होते हैं जो मैनेजर्स के लगातार संपर्क में रहते हैं उन्हें ज्यादा फायदा मिलता है। 

कंफर्ट जोन से बाहर निकलें
आज के दौर में एक बढ़िया जॉब हासिल करना जितना आसान है, उतना ही कठिन भी। इसमें कोई दो राय नहीं है कि अवसर पहले से ज्यादा बढ़ गए हैं, वहीं पर कॉम्पिटिशन भी बढ़ गया है। ऐसे में आप जहां कहीं भी काम कर रहे हों,नई जॉब हासिल करने के लिए नई पहल के साथ आगे बढ़ना होता है। जॉब मिलने के बाद हर दिन आपको नई परिस्थितियों का सामना करना होता है। आप एक लीडर के रूप में भविष्य में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं, तो कंफर्ट जोन से बाहर निकलने की कोशिश करें । 

सिर्फ बातें न करें , कुछ कर दिखाएं
एक अच्छा लीडर न केवल रास्ता दिखाता है, बल्कि उस रास्ते पर चलकर भी दिखाता है। आपकी कोशिश होनी चाहिए कि आप टीम के सदस्यों के लिए प्रेरणास्रोत बनें। याद रखें कि ऊर्जा से भरे हुए लीडर से ज्यादा कोई दूसरी चीज टीम को प्रेरित नहीं कर सकती है। आपको वैसा परफॉर्म करना होता है, जिसकी उम्मीद आप टीम से करते हैं। सही बात तो यही होती है कि आप सिर्फ बात न करें, कुछ करके भी दिखाएं।
PunjabKesari
पैनी नजर रखें 
नई पीढ़ी वहां से आई है, जहां पर पैरंट और स्कूल्स उनके हर प्रयास पर नजर रखते रहे हैं। एक्सपर्ट इस बात पर जोर देते हुए कहते हैं कि जब आप अपने टीम मेंबर्स के काम करते हैं, तो एक तरीके से उनकी जरूरतों को पहचानना भी आपकी ही जिम्मेदारी होती है। इसमें उनके द्वारा किए गए अच्छे काम भी शामिल हैं। आप निश्चित रूप से ऐसे कामों की दिल खोलकर तारीफ करें। वर्क प्लेस पर दिमाग और नजरों को तेज रखना होता है। छोटे-बड़े कॉनर्स पर पैनी नजर आपके और सफलता के बीच के फासलों को कम कर देती है।

धैर्य बनाए रखें
इस बात को समझें कि हर कोई एक ही चीज से मोटिवेट नहीं होता है। एक लीडर के रूप में आपकी यह जिम्मेदारी होती है कि आप यह जानें कि अपनी टीम के हर सदस्य को कैसे मोटिवेट कर सकते हैं।   अगर कोई आपकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतर रहा है तो आप ऐसे समय में उसके प्रति सहानुभूति दिखाएं और धैर्य बनाए रखें। इस दौरान बाकी टीम मेबर्स से भी उस व्यक्ति विशेष की मदद करने को कहें। इसके लिए जरूरी है कि आप टीम के साथ बेहतर कम्‍युनिकेशन स्थापित करें और खुद बात करते रहें।

एक दूसरे का सम्मान करें 
बदलते दौर में काम करने के क्रम में अक्सर यह देखने को मिलता है कि टीम मेंबर्स आपस में एक दूसरे का सम्मान नहीं करते हैं। आज मैनेजर्स को नई पीढ़ी के साथ करना है, जो जो जिज्ञासु है और जिनकी सोच अलग है और जो बिना डर के सवाल पूछने में विश्वास दिखाती है। जॉब एक्सपर्ट कहते हैं कि आप किसी भी पद पर क्यों न हों, नई परिस्थिति के अनुसार खुद को ढालना सीख लें। आप अपनी टीम के सदस्‍यों का सम्‍मान करें।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!