करियर में सफलता पाने में आपकी मदद करेंगे ये टिप्स

Edited By Punjab Kesari,Updated: 12 Feb, 2018 06:50 PM

these tips will help you find success in your career

हर इंसान अपनी जिंदगी में सफल होना होना चाहता है। सफलता पाने के लिए हर व्यक्ति जी तोड़ मेहनत करता है और अपनी मेहनत से ही सफलता पा भी लेते है।अपने करियर को जिंदगी में सफता पाने के लिए सही दिशा में कदम आपको ही उठाने पड़ते है। अपनी जिंदगी को सही ...

नई दिल्ली : हर इंसान अपनी जिंदगी में सफल होना होना चाहता है। सफलता पाने के लिए हर व्यक्ति जी तोड़ मेहनत करता है और अपनी मेहनत से ही सफलता पा भी लेते है।अपने करियर को जिंदगी में सफता पाने के लिए सही दिशा में कदम आपको ही उठाने पड़ते है। अपनी जिंदगी को सही तरीके से चलाने के सारी चीजें आप खुद ही प्लान करते है । इसलिए अपने करियर के चुनाव और करियर में आगे बढ़ने के लिए आपको खुद को जानने की जरुरत है ताकि आप अपनी कमियों को पहचान कर उनको दूर कर सकते है।

बंद करें बहाने बनाना
अगर आप वास्तव में अपने काम को लेकर सीरियस हैं तो खुद को एक्सक्यूस देना बंद करें। जब लोग अपना काम समय पर और सही तरीके से नहीं कर पाते तो वे कुछ एक्सक्यूस देने लगते हैं। यह बहाने सिर्फ आपके काम को ही नहीं, बल्कि आपके कॅरियर ग्राफ को भी प्रभावित करते हैं। साथ ही कुछ लोग अपने काम को दूसरों पर टालने के लिए इन बहानों का सहारा लेने लगते हैं। बाद में यह उनकी आदत में शुमार हो जाता है और वे कभी भी सफलता के द्वार नहीं खोल पाते।

खुद पर करें विश्वास
किसी भी काम में सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको खुद पर विश्वास होना आवश्यक है। जब आप स्वयं ही खुद पर भरोसा नहीं करेंगे तो फिर दूसरे आप पर भरोसा कैसे कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आप अमुक काम नहीं कर पाएंगे तो खुद से कहें कि मैं यह कर सकता हूं और दूसरों से बेहतर कर सकता हूं। ऐसा करने से आपके भीतर आत्मविश्वास पैदा होगा। आत्मविश्वास ही वह गुण है जिससे आपकी क्षमताओं में भी इजाफा होता है।

फोकस है जरूरी
सफलता पाने का एक जरूरी मंत्र आपका फोकस भी है। जब तक आप सिर्फ अपने काम पर फोकस नहीं करेंगे, तब तक आप उसे बेहतर तरीके से नहीं कर पाएंगे। आपने अक्सर देखा होगा कि जो लोग अपने काम को लेकर फोकस होते हैं, उन्हें सफलता अन्य व्यक्तियों की अपेक्षा जल्दी प्राप्त होती है। आपके फोकस का सीधा असर आपके काम पर दिखाई देता है। साथ ही कभी भी दूसरों को देखकर ईर्ष्या न करें, बल्कि आपसे अधिक सफल व्यक्ति से प्रेरित हों। इससे आपका उत्साह दोगुना हो जाएगा। इतना ही नहीं, यह आपकी उर्जा को एक सकारात्मक दिशा भी प्रदान करेगा।

डर का सामना
बहुत से लोगों को अपने काम के दौरान बहुत से चैलेंजेस का सामना करना पड़ता है। अक्सर देखने में आता है कि लोग उन चैलेंजेस से बचने के लिए शॉर्टकट अपनाने की कोशिश करते हैं, जो उनके कॅरियर के लिए काफी घातक साबित होता है। अगर आप वास्तव में सफलताओं के शिखर पर जाना चाहते हैं तो आपको अपने डर का सामना करना पड़ेगा। 

प्रॉपर हो प्लानिंग 
यह सच है कि जीवन में सब−कुछ आपकी प्लानिंग के हिसाब से नहीं होता लेकिन एक रूपरेखा आपके काम को आसान बनाती है। अगर आप भी अपने काम से संबंधित प्लॉन करते हैं तो इससे आपका फोकस भी बढ़ता है और आप काम को बेहतर तरीके से अंजाम दे पाते हैं। यह आपके कॅरियर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!