जॉब देने से पहले कैंडिडेट्स में देखी जाती है यह क्वालिटीज

Edited By Punjab Kesari,Updated: 29 Jul, 2017 01:11 PM

this quality is seen in the candidates before giving a job

जब भी हम किसी नई जगह जॉब पाने के ...

नई दिल्ली : जब भी हम किसी नई जगह जॉब पाने के लिए जाते है तब इंटरव्यू ही सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव माना जाता है। इंटरव्यू से पहले ही नियोक्ता यह फैसला कर लेता है कि उसे किस तरह का कैडिटेंट चाहिए। ताकि वह कंपनी के लिए बेहतर साबित हो सकें। आइए जानते है कुछ एेसी क्वालिटीज के बारे में जो एक नियोक्ता किसी भी कैडिडेंट को जॉब देने से पहले देखता है 

बुद्धिमता 
कोई भी नियोक्‍ता सबसे पहले कैंडिडेट में बुद्धिमता की क्षमता को देखता है,ज्यातर  किसी भी व्‍यक्‍ति के 76 प्रतिशत काम की क्षमता की पहचान उसकी बुद्धिमता से हो जाती है। इसलिए इंटरव्यू के दौरान हर सवाल का जवाब इस तरह दें कि नियोक्ता को लगे कि आपको जॉब से जुड़ी हर चीज की जानकारी है।

टीम वर्क 
अगर आप हर काम को अकेले में करना पसंद करते हैं तो आप अपनी आदत बदल लें, क्‍योंकि नियोक्‍ता उन लोगों को जॉब देना चाहते हैं, जो टीम वर्क में काम कर सकें।   जब भी आप कोई कंपनी ज्वॉइन करते हैं, तो आपको आपको टीम के साथ मिलकर पूरा करना होता है। इसलिए इंटरव्यू में नियोक्ता यह देखता है कि आप टीम के साथ कैसे काम कर पाएंगे।

मल्‍टीटास्‍किंग स्‍किल्‍स 
नियोक्‍ता एक निर्धारित जॉब के लिए इंटरव्‍यू लेता है, लेकिन हमेशा वो चाहता है कि आप अपने काम के अलावा दूसरी फील्‍ड के काम की जानकारी भी रखते हों। इसलिए अगर आपको जॉब चाहिए तो मल्टीटास्किंग होना बेहद जरूरी है। इसलिए इंटरव्यू से पहले अपने आप को इस तरह तैयार कर लेंगे तो जॉब मिलने के चांसेस बढ़ जाएंगे।

कम्युनिकेशन 
हमेशा वहीं व्‍यक्‍ति पसंद आता है, जो अपनी बातों को एक्‍सप्रेस कर पाए. कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी नहीं होने पर नियोक्‍ता को लगता है आप ठीक से काम नहीं कर पाएंगे। इसलिए इंटरव्‍यू देने जाने से पहले कम्‍युनिकेशन स्‍किल्‍स को सुधार लें । 

नेतृत्व क्षमता 
नए लोगों को रखने से पहले हर नियोक्‍ता यह जानना चाहता है कि उसकी नेतृत्‍व क्षमता कैसी है। नियोक्‍ता आपकी नेतृत्‍व क्षमता से यह पता लगाने की कोशिश करता है कि आपके अंदर किसी काम की जिम्‍मेदारी लेने की कितनी क्षमता है या नहीं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!