स्टीव जॉब की यह तीन कहानियां, बना देगी आपको कामयाब इंसान

Edited By ,Updated: 23 Apr, 2017 06:19 PM

this three stories of steve job will make you successful

स्टीव जॉब के बारें में दुनिया जानती है। सभी जानते हैं कि यह वह इंसान है जिसने एप्पल कम्पनी ...

नई दिल्ली : स्टीव जॉब के बारें में दुनिया जानती है। सभी जानते हैं कि यह वह इंसान है जिसने एप्पल कम्पनी की नींव रखी थी। इस इंसान की कहानी को आज दुनिया के काफी देशों में पढ़ा जाता है ताकि उनके जीवन में भी कुछ स्टीव जैसा बड़ा काम हो जाए। आज दुनियाभर के लोग स्टीव जॉब के जीवन में घटित कहानियों को जानना चाहते हैं। तो आज हम आपको स्टीव जॉब के जीवन की तीन कहानियों को बताते हैं जिन्होनें स्टीव जॉब के जीवन को ही बदल के रख दिया था

जब स्टीव ने पढ़ाई छोड़ दी
कई जगह स्टीव जॉब बताते हैं कि जब उन्होंने पढ़ाई को छोड़ दिया तो उनको यह लगने लगा था कि उनके पास अब कोई ज्यादा अवसर नहीं हैं और अब उनको कुछ अलग करना ही होगा। असल में कई बार ऐसा होता है कि पढ़ाई करने से व्यक्ति का बौद्धिक स्तर तो बढ़ जाता है लेकिन उसके साथ-साथ उसके रिस्क लेने की क्षमता भी कम हो जाती है। स्टीव ने जब पढ़ाई छोड़ी तो उनको रिस्क लेना ही था और जब उन्होंने रिस्क लिया तो एप्पल का निर्माण हुआ। वह खुद बोलते हैं कि अगर वह अधिक पढ़ते तो वह शायद नौकरी ही कर रहे होते।

जब एप्पल से स्टीव को निकाला गया
स्टीव ने अपने कई संबोधनों में इस बात को भी बोला है कि जब स्टीव को उनकी बनाई कम्पनी से ही निकाल दिया गया तो उनको गहरा धक्का लगा। इनको ऐसा लगने लगा था कि जैसे भगवान ने उनके साथ बहुत गलत किया है। लेकिन एक दिन सुबह उठकर उन्होंने सोचा कि क्या अब सारी जिन्दगी भगवान को भी कोसना है क्या? हो सकता है कि भगवान उनसे कुछ नया करवाना चाहता है इसलिए स्टीव ने इसके बाद नये सिरे से काम शुरू किया था। इसलिए जीवन में निराशा को खोजने से अच्छा होगा कि आप आशा को खोजें।

जब स्टीव को बताया गया कि उनके पास समय नहीं है
स्टीव अपने जीवन की तीसरी घटना बताते हैं कि उनको जब डॉक्टर ने बताया कि अब उनके पास समय नहीं है और उनको कैंसर है तो उनको काफी धक्का लगा था। यह एक ऐसा समय था जब स्टीव जॉब फिर से तरक्की करने लगे थे। जीवन सही चल रहा था और अचानक से उनको कैंसर हो जाता है। जब स्टीव ने अपने काम करने की गति बढ़ा दी थी। कम्पनी को नई ऊँचाइयों तक ले जाने के लिए वह अधिक तेज गति से काम कर रहे थे। एप्पल तरक्की करने लगा था और अचानक वह एक ऐसे डॉक्टर से मिले जिसने ऑपरेशन से उनका कैंसर काफी हद तक सही कर दिया था। तब स्टीव को समझ आया था कि इंसान अगर अपने अंतिम समय को याद रखे तो वह अधिक तेजी से अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!