नवाचार परिषद से जुड़े एक हजार संस्थान : जावड़ेकर

Edited By bharti,Updated: 21 Nov, 2018 06:57 PM

thousands of institutions affiliated to the innovation council javadekar

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् में आयोजित समारोह में अपने वीडियो सन्देश के दौरान मानव संसाधन विकास मंत्री...

नई दिल्ली :अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् में आयोजित समारोह में अपने वीडियो सन्देश के दौरान मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देश में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने भारतीय नवाचार परिषद् का गठन किया है जिससे एक हजार उच्च शिक्षण संस्थानों को जोड़ा गया है। इससे देश में नवाचार की संस्कृति पैदा होगी।  

जावेड़कर ने वीडियो सन्देश के जरिए भारतीय नवाचार परिषद् का उद्घाटन करते हुए कहा कि देश में नवाचार एवं शोध कार्यों का विकास इसलिए नहीं हुआ क्योंकि शोध संस्थान अलग स्थापित किये गए और विश्वविद्यालय अलग स्थापित हुए। यह एक बहुत बड़ी गलती उच्च शिक्षा क्षेत्र में हुई। उन्होंने कहा कि बच्चों का मस्तिष्क बहुत कल्पनाशील होता है और नवाचार में उनकी रुचि होती है, इसलिए हमारी सर कार ने स्कूल स्तर से ही नवाचार को बढ़ावा दिया है और इसके लिए अटल टैंकरिंग लैब खोले गए और अब तक 3000 ऐसे लैब खोले जा चुके हैं।

 उन्होंने कहा कि गत चार सालों में मानव संसाधन विकास मंत्रालय में उनका सर्वाधिक मन नवाचार योजनाओं में ही लगा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी नवाचार पर हमेशा बल दिया है। जावडेकर ने कहा कि उनकी सरकार नवाचार की संस्कृति विकसित करने का काम कर रही है और इसके लिए माहौल बना रही है। पिछले कुछ वर्षों से यह माहौल बनने के कारण ही आज सोलह सौ संस्थानों ने नवाचार करने के लिए आवेदन किया और उनमे से एक हकाार सात संस्थाओं का चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि अब उच्च संस्थानों की रैंकिंग को भी नवाचार से जोड़ दिया गया है। इसका मतलब यह है कि जो उच्च संस्थान नवाचार का काम करेंगे उन्हें और बेहतर रैंकिंग मिलेगी। इस अवसर पर अखिल भारतीय तकनीकी परिषद् के अध्यक्ष डॉ अनिल सहस्त्रबुद्धे और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!