इन Scholarships के जरिए आप फ्री में कर सकते है विदेश में पढ़ाई

Edited By bharti,Updated: 28 Nov, 2018 04:17 PM

through these scholarships you can free studies abroad

आज के समय में हर मां - बाप का सपना होता है कि उसका बच्चा अच्छी से अच्छी शिक्षा हासिल करें। एेसे में वह ...

नई दिल्ली : आज के समय में हर मां - बाप का सपना होता है कि उसका बच्चा अच्छी से अच्छी शिक्षा हासिल करें। एेसे में वह उसको विदेश भेजने  मेें भी पीछे नहीं हटते। पिछले कुल सालोंं में भारतीय स्टूडेंट्स में विदेश जाकर पढ़ने का क्रेज काफी बढ़ गया है। लेकिन वहीं कुछ स्टूडेंट्स एेसे भी होते है जो विदेश पढ़ने की इच्छा रखते है, मगर आर्थिक वजहों से नहीं जा पाते। एेसे में अगर आप भी विदेश जाकर पढ़ाई करने की इच्छा रखते है तो आइए जानते है कुछ एेसी स्कॉलरशिप के बारे में जिनको हासिल करके आप भी विदेश जाकर पढ़ने के सपने को पूरा कर सकते है।  ब्रिटेन में पढ़ाई की इच्छा रखने वाले भारतीय स्टूडेंट्स को ब्रिटेन सरकार और ब्रिटिश काउंलिस 800 से ज्यादा स्कॉलरशिप प्रदान करता है।

ग्रेट एजुकेशन स्कॉलरशिप
ग्रड इंडियन स्कॉलरशिप ब्रिटेन में अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट लेवल की पढ़ाई के लिए दिया जाता है। इस स्कॉलरशिप में स्टूडेंट्स को 67 फुल ट्यूशन स्कॉलरशिप ऑफर किया जाता है जो 1 मिलियन GBP तक हो सकता है

चार्ल्स वेलेस इंडिया ट्रस्ट स्कॉलरशिप
ये स्कॉलरशिप उन भारतीय प्रोफेशनल्स को दिया जाता है जो ब्रिटेन में समय बिताना चाहते हैं। ये स्कॉलरशिप उनके इंटरनेशनल कॉन्टेक्ट बढ़ाने के साथ-साथ उनके आर्टिस्टिक, एकेडमिक और प्रोफेशनल महत्वकांक्षाओं को हासिल करने में मदद करती है।

एएस हॉर्नबाई एजुकेशन ट्रस्ट स्कॉलरशिप
ये स्कॉलरशिप हर साल ब्रिटेन के बाहर रहने वाले इंग्लिश टीचर्स को दिया जाता है जिससे वे वारविक यूनिवर्सिटी से इंग्लिश लैग्वेज टीचिंग में मास्टर डिग्री की पढ़ाई कर सकें।

70वीं एनिवर्सिरी स्कॉलरशिप
ब्रिटिश काउंसिल के भारत में 70वीं सालगिरह पर ये स्कॉलरशिप 100 महिलाओं को दी जाती है। जिससे वो साइंस, टेक्नॉलजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स के क्षेत्र में पढ़ाई कर सकें।

कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप एंड फेलोशिप
कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप एंड फेलोशिप उन स्टूडेंट्स को दिया जाता है जो ब्रिटेन में पढ़ाई करने के बाद अपने देश में योगदान देते हैं


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!