सफलता पाने के लिए जरूरी है इन नियमों का पालन

Edited By bharti,Updated: 11 Jul, 2018 04:07 PM

to achieve success it is important to follow these rules

हर इंसान चाहता है कि वह जल्द से जल्द अपनी जिंदगी में सफल होकर आगे बढ़ सके , हर किसी कोई सफलता के उस मुकाम तक...

नई दिल्ली : हर इंसान चाहता है कि वह जल्द से जल्द अपनी जिंदगी में सफल होकर आगे बढ़ सके , हर किसी कोई सफलता के उस मुकाम तक नहीं पंहुच पाता। इसके पीछे का एक सबसे बड़ा कारण करियर में आगे बढ़ने समय  कई सारी गलतियां कर बैठते है जिस वजह से वह सफलता प्राप्त नहीं कर पाते । सफलता पाने के लिए कुछ नियमों का पालन करना जरूरी होता है।

टारगेट बनाएं और फिर धैर्यपूर्वक उसे प्राप्त करने की राह पर आगे बढ़ें। आप जीवन या करियर के उच्च शिखर पर पहुंचने के लिए टारगेट तय कीजिए। याद रखिए कि उन्हें अचीव करने में समय लगेगा, पर धीरज के साथ उनकी ओर बढ़िए और इस क्रम को आनंद के साथ चलाते रहिए। आप निश्चय ही अपने टारगेट को पा लेंगे। शुरूआती स्तर पर समय लगता है, पर एक बार जब ऐसा करने लगते हैं, तो सफलता हरदम आपके साथ रहने लगती है।

शुरूआती सफलता के बाद अब आपको बस, अपने काम की गति को बनाए रखना होगा। अक्सर लोग छोटी-छोटी जीत के जश्न में फंस जाते हैं। जीत के साथ ही आगे बढ़ना भी महत्वपूर्ण है।

करियर में लक्ष्य तय करने में कोताही न बरतें। लक्ष्य का पीछा करना ही जीवन में सफलता की ओर ले जाता है। एक लक्ष्य की प्राप्ति के बाद दूसरे लक्ष्य की ओर अग्रसर होना चाहिए।

अपनी प्रगति और सफलता के बारे में एक डायरी में जरूर लिखें। भविष्य में जब कभी आप निराश होते हैं, तो उसके बारे में पढ़कर आपको प्रेरणा मिलती है। यह आपको याद दिलाता है कि आपने जीवन में काफी सफलता भी पाई है। सकारात्मक सोच से आप आगे बढ़ने के लिए तत्पर हो जाते हैं।

किसी भी काम को पूरा करने के लिए जरूरी है कि उस की डेडलाइन तय की जाए। इससे फायदा यह होता है कि हम पर तय समय में काम पूरा करने का दबाव रहता है, जो हमें टाइम से काम पूरा करने में मदद करता है। अपने पर्सनल और प्रोफेशनल कामों के साथ-साथ कुछ काम समाज के लिए भी तय समय में करें। ऐसा करके वाकई आपको खुशी महसूस होगी।

निश्चित दिन में पूरा करने वाले कामों को टुकड़ों में बांटकर करें। ऐसा करने से आप काम पूरा कर पाते हैं और आप पर कोई भार भी नहीं रहता।

यह जरूरी है कि आप एक निश्चित समय के बाद अपने टारगेट्स का रिव्यू करें, ताकि आप अपने जीवन की प्राथमिकताओं के चलते उनमें परिवर्तन कर सकें।

आपको जिन चीजों में रुचि है या जीवन में जिस टारगेट की ओर बढ़ रहे हैं, उनके बारे में अपने करीबी लोगों या मिलने वालों के साथ डिस्कस करने में हिचकिचाएं नहीं। हो सकता है कि उनमें से कुछ आप ही की तरह सोचते हों। ऐसे लोग आपके लिए काफी सहायक हो सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!