IT सेक्टर में करियर बनाना है तो अपनी पसंद के सब्जेक्ट पर करें फोकस

Edited By Sonia Goswami,Updated: 26 Nov, 2018 09:33 AM

to make a career in it sector focus on the subject of your choice

इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईटी) आईटी एक ब्रॉड फील्ड हैं और इसमें स्पेशलाइजेशन के बाद ही कई काम के मौके मिलते हैं।

नई दिल्ली : इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईटी) आईटी एक ब्रॉड फील्ड हैं और इसमें स्पेशलाइजेशन के बाद ही कई काम के मौके मिलते हैं। ऐसे में हमेशा अपनी पसंद के सब्जेक्ट पर ही काम करें। अगर आप फ्रेशर है तो आपके लिए अच्छा होगा कि आप एंट्री लेवल पोजिशन से शुरुआत करें। अगर आपकी रूचि आईटी सेक्टर और टेक्नोलॉजी में है तो यह आपके लिए ये शानदार करियर साबित हो सकता है। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही जरुरी प्वांट्स -

स्पेशलाइजेशन : आईटी सेक्टर में जॉब तलाशने से पहले ये जानना जरूरी है कि आपका स्पेशलाइजेशन और आपकी रुचि क्या है। आप क्या बनना चाहते हैं? हालांकि दोनों में कुछ खास अंतर नहीं लेकिन जब आप अपनी पसंद का करियर चुनते हैं तो उसमे आगे जाने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं। हालांकि टेक्नोलॉजी करियर की पॉपुलैरिटी के साथ ही इस सेक्टर में कॉम्पिटीशन भी उतनी ही तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में एक अच्छी जॉब पाने के लिए बहुत ही सजग और सर्तकता से काम करना होगा। 


एक्सपीरियंस : भले ही आपको एक स्टेप आगे का जॉब मिल रहा हो लेकिन एक्सपीरियंस बहुत मायने रखता है। एंट्री लेवल पर काम करने से अपने फील्ड में काम की बारिकियों का पता होगा और आप आसानी से ऊंचाई पर बढ़ते जाएंगे। ये आपके स्किल को बढ़ाने का काम करेगा।

 

स्किल डिवैलपमेंट : स्किल डेवलप के लिए हमेशा तैयार रहें। ये एक ऐसा फील्ड है जिसमें रोज ही कुछ नया होता है। तो इसके लिए जरूरी है कि आप अपडेट भी रहें और अपने स्किल के डिवैलपमेंट के लिए हमेशा तैयार रहें। कॉम्पिटीशन जब टफ होता है तो आपकी स्किल ही उसे जीताने में मदद करती है। 


हार्डवेयर/सॉफ्टवेयर में विशेषज्ञता से लेकर नेटवर्किंग और राउटिंग का एक्स्पीरियंस आज के तकनीकी जॉब मार्केट में बहुत जरूरी है। दूसरे शब्दों में अगर आपको सीपीयू और प्रोसेसर के बारे में सबकुछ पता है तो आप साथ-साथ ऑपरेटिंग सिस्टम के भी एक्सपर्ट बन जाएं। इससे आपको नुकसान तो नहीं होगा बल्कि फायदा ही होगा।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!