क्रिकेट के शौकीन बन सकते हैं अंपायर, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

Edited By Sonia Goswami,Updated: 06 Nov, 2018 09:03 AM

umpires can become fond of cricket just follow these easy tips

क्रिकेट अंपायर बनना एक पुरस्कृत और मजेदार काम हो सकता है। इससे पहले कि आप क्रिकेट गेम की अंपायरिंग कर सकें, आपको क्रिकेट एसोसिएशन में शामिल होने और अंपायरिंग कोर्स लेने की आवश्यकता होगी।

नई दिल्लीः क्रिकेट अंपायर बनना एक पुरस्कृत और मजेदार काम हो सकता है। इससे पहले कि आप क्रिकेट गेम की अंपायरिंग कर सकें, आपको क्रिकेट एसोसिएशन में शामिल होने और अंपायरिंग कोर्स लेने की आवश्यकता होगी। खेल के नियमों का अध्ययन करना और अंपायर हाथ संकेतों का अभ्यास करना भी एक अच्छी पहल हो सकती हैं। एक बार जब आप नियमों की महारत हासिल कर लेते हैं और अपनी कक्षाएं पारित कर लेते हैं, तो आप अपने स्थानीय क्रिकेट लीग या क्लब के लिए अंपायरिंग शुरू कर सकते हैं।


सबसे पहले अपने निकट क्रिकेट एसोसिएशन खोजें। "cricket association near me" ऑनलाइन खोजें। यदि आप पहले से ही क्रिकेट खिलाड़ी हैं, तो बस फिर देर न करें। क्रिकेट खेलों की अंपायरिंग करने के लिए, आपको गेम की देखरेख करने के प्रभारी एसोसिएशन की अंपायरिंग आवश्यकताओं में शामिल होना होगा।

उदाहरण के लिए, यदि आप दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में लीग या क्लब के लिए अंपायर करना चाहते हैं, तो आपको दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट एसोसिएशन (एसएसीए) में शामिल होना होगा, जो उस क्षेत्र में क्रिकेट लीग और क्लबों की देखरेख करता है।

अपने एसोसिएशन द्वारा प्रस्तावित अंपायरिंग पाठ्यक्रमों में नामांकन करें। यह पता लगाने के लिए कि वे कौन से पाठ्यक्रम पेश करते हैं, एसोसिएशन की वेबसाइट पर जाएं। कुछ क्रिकेट संघ अंपायरों को प्रमाणित करने के लिए अपने सभी अंपायरिंग कोर्स देते हैं इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपनी एसोसिएशन की वेबसाइट पर दी गई जानकारी ठीक है या नहीं।  

अपने क्रिकेट एसोसिएशन के अंपायरिंग टेस्ट पास करें। अधिकांश संघों में एक परीक्षण होता है जो वे अपने प्रशिक्षण पाठ्यक्रम समाप्त करने के बाद सभी अंपायर छात्रों को देते हैं। यदि आप परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, तो आप एसोसिएशन की सदस्यता के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपकी सदस्यता आपको स्थानीय लीग और क्लबों में आपके क्रिकेट एसोसिएशन के भीतर अंपायर गेम करने की अनुमति देगी।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!