इस बार जल्दी होंगे बोर्ड एग्जाम, ध्यान में रखें ये बातें

Edited By pooja,Updated: 13 Nov, 2018 03:03 PM

up examination and cbse board examination

आगामी लोकसभा चुनावों की वजह से इस बार यूपी परीक्षा और सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम का आयोजन थोड़ा जल्दी होने की खबर सामने आ रही है। परीक्षाएं जल्दी होने से

नई दिल्ली: आगामी लोकसभा चुनावों की वजह से इस बार यूपी परीक्षा और सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम का आयोजन थोड़ा जल्दी होने की खबर सामने आ रही है। परीक्षाएं जल्दी होने से परीक्षार्थियों को तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं मिलेगा और स्टूडेंट्स को अभी से ही परीक्षा की तैयारी में जुटना होगा जिससे कि परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर सके। ऐसे में कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं। 

 

सेलेबस के हिसाब से- परीक्षा में अभी थोड़ा वक्त है और इसलिए आप सेलेबस के हिसाब से अपनी तैयारी कर सकते हैं। इसके लिए टॉपिक्स के अनुसार अपने सेलेबस को विभाजित कर लें।

PunjabKesari

 

नोट्स बनाना शुरू करें- अभी आप किसी भी टॉपिक को विस्तार से पढ़ सकते हैं, इसलिए टॉपिक की पढ़ाई करें और नोट्स बनाना शुरू कर दें। इससे आप परीक्षा के बाद जब रिविजन करेंगे तो आपको नोट्स का सहारा मिलेगा।

 

PunjabKesari

टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखें- किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने का पहला नियम टाइम मैनेजमेंट होता है। आप अच्छे नंबर पाने के लिए टाइम मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दें। हर विषय को समय के अनुसार बांट लें,  जिस विषय में आपकी पकड़ कमजोर है, उसे ज्यादा से ज्यादा समय दें। जो टॉपिक हमें आते हैं, उनको हम अक्सर दोहराने के लिए पूरा समय नहीं देते। ये गलती न करें, बल्कि विषय के लिए बराबर का समय निश्चि‍त करें।


प्रेक्टिस करें-  खुद को जांचने के लिए मॉडल पेपर, सैंपल पेपर आदि हल करते रहें। इससे आपको पता चलता रहेगा कि आपको कितना याद हो रहा है और आपकी कितनी तैयारी हो चुकी है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!