UPHESC: 1150 पदों वाली असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती - 2016 शुरू

Edited By Sonia Goswami,Updated: 03 Oct, 2018 11:53 AM

uphesc assistant professor recruitment of 1150 posts  2016 commenced

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग द्वारा 2016 में शुरू की गई 1150 पद वाली असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की प्रक्रिया आखिरकार शुरू कर दी गई है। आयोग ने भर्ती परीक्षा के लिए एग्जाम डेट डिक्लेयर कर दी है। 18 नवंबर को इस भर्ती की लिखित परीक्षा का...

इलाहाबादः उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग द्वारा 2016 में शुरू की गई 1150 पद वाली असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की प्रक्रिया आखिरकार शुरू कर दी गई है। आयोग ने भर्ती परीक्षा के लिए एग्जाम डेट डिक्लेयर कर दी है। 18 नवंबर को इस भर्ती की लिखित परीक्षा का आयोजन होगा। जानकारी देते हुए अध्यक्ष प्रोफेसर ईश्वर शरण विश्वकर्मा बताया कि यह भर्ती प्रदेश के सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में होगी। 18 नवंबर को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। आयोग की वेबसाइट पर अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड अपलोड किए जाएंगे। अभ्यर्थी वहां से अपना एडमिट कार्ड डाऊनलोड कर सकेंगे।

2 साल से लटकी है भर्ती 
प्रदेश के सहायता प्राप्त स्नातक एवं स्नातकोत्तर डिग्री कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर भर्तियों को उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग ही कराता है। लेकिन 2013 व 2014 की भर्तियों का रिजल्ट अभी भी अधर में लटका हुआ था। जबकि 2016 में शुरू की गई भर्ती में लिखित परीक्षा आज तक नहीं हो सकी है। जिसके चलते लगातार खाली पदो की संख्या बढ़ती जा रही है। इन पदों को भरने के लिए लगातार सहायता प्राप्त कालेजों द्वारा मांग की जा रही थी। जिसके क्रम में अब प्रदेश के सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में 1150 असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती प्रक्रिया 2016 की लिखित परीक्षा की डेट घोषित की गई है। 


सरकार की रणनीति उत्तर प्रदेश में इन दिनों अधिकांश भर्तियां विवादों के दौर से गुजर रही हैं। जितनी भी नई भर्तियों की परीक्षाएं हुई हैं उनमें किसी न किसी तौर पर धांधली, पेपर लीक आदि के मामले सामने आए हैं । जिसके बाद कोई भी भर्ती पूरी नहीं हो पा रही है। ऐसे में सरकार पूर्व में लंबित भर्ती परीक्षाओं को पूरी करने की रणनीति पर अमल कर रहा है। जिसके क्रम में ही उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के प्रस्ताव पर मुहर लगाते हुए पुरानी भर्ती को पूरी करने का आदेश दिया है। फिलहाल इस भर्ती के पीछे अगर सरकार की मंशा की पड़ताल की जाए तो मौजूदा समय में युवाओं की नाराजगी झेल रही बीजेपी को यह भर्ती थोड़ा बहुत राहत दे सकती है। हालांकि 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले अगर यह भर्ती संपन्न करा ली जाती है तभी इसका फायदा सरकार को मिलने की संभावना है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!