UPSC Exams Tips: बिना कोचिंग के ऐसे कर सकते है IAS परीक्षा में सफलता हासिल

Edited By Riya bawa,Updated: 21 Aug, 2019 10:36 AM

upsc exams tips ias pratishtha mamgain success tips

देश भर में हर साल लाखों छात्र -छात्राएं ...

नई दिल्ली: देश भर में हर साल लाखों छात्र -छात्राएं यूपीएससी की परीक्षा में हिस्सा लेते है और सफलता हासिल करते है। लेकिन बहुत से ऐसे छात्र है जो परीक्षा की तैयारी कैसे करे इसके लिए थोडा चिंतित हो जाते है। परीक्षा की तैयारी कर रहे स्‍टूडेंट्स के मन में लाखों सवाल होते हैं, वे कैसे तैयारी करें, किन किताबों को पढ़ें। ऐसे बहुत से सवाल होने के कारण वह एग्जाम की तैयारी नहीं कर पाते।  

Image result for UPSC Exam Tips

ऐसे में आज कुछ खास टिप्स के बारे में बताएंगे जिससे यूपीएससी एग्‍जाम में टॉप करने में और सफलता हासिल करने में भी आसानी होगी। एक ऐसे शख्स के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने साल 2017 में महज पहले प्रयास में यूपीएससी में 50वीं रैंक हासिल की। दिल्‍ली से ताल्‍लुक रखने वाली प्रतिष्‍ठा ने ये सफलता महज पहले प्रयास में ही हासिल कर ली थी। 

PunjabKesari

बचपन से था IAS बनने का सपना 
प्रतिष्ठा जब नौंवी कक्षा में थीं तब से उन्होंने तय कर लिया था कि उन्हें आईएएस बनना है। इसके अनुसार ही उन्‍होंने अपनी पढ़ाई की रणनीति रखी। ऐसे में उन्होंने इन टिप्स को फॉलो करके परीक्षा में सफलता हासिल करके नाम रोशन किया है। 

जानिए कैसे पास की UPSC परीक्षा 

PunjabKesari

-यूपीएससी हर साल सिलेबस जारी करता है। उम्‍मीदवारों को उसके अनुसार ही तैयारी करनी चाहिए। इसके साथ ही उम्‍मीदवारों को परीक्षा की आवश्यकताओं को समझना चाहिए- जैसे प्री,मेन्‍स और इंटरव्‍यू में किस तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं इस बात पर भी ध्‍यान देना चाहिए। 

-उम्‍मीदवारों को इस बात का भी ध्‍यान रखना होगा कि उनकी क्‍या कमजोरी है और उनकी स्‍ट्रेंथ क्‍या है। इसके आधार पर ही उनको परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। 

-एग्‍जाम में आंसर लिखने पर खासतौर पर ध्‍यान देना चाहिए। इस बार पर खास ध्यान दें कि उनका आंसर फैक्‍ट्स पर निर्भर, स्‍पष्‍ट और वर्तमान में सम-समायिक घटनाओं से जुड़े उदाहरण के साथ हो। 

-स्टूडेंट्स को रोजाना अख़बार जरूर बनना चाहिए इससे आप को वर्तमान में हुई घटनाओं के बारे में पता चलेगा और उदाहरण लिखने में भी आसानी होगी और 
इससे आपका आंसर बहुत अच्छा बन जायेगा। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!