UPSC NDA की परीक्षा तिथि-पात्रता के लिए पढ़ें ये खबर

Edited By Sonia Goswami,Updated: 25 Jan, 2019 02:18 PM

upsc nda exam date form syllabus exam eligibility and other details here

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (I) 2019 के लिए आवेदन करने की तिथि और प्रक्रिया की घोषणा करते हुए एक अधिसूचना पहले ही जारी कर दी है। एनडीए परीक्षा से संबंधित सभी...

एजुकेशन डेस्कः संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (I) 2019 के लिए आवेदन करने की तिथि और प्रक्रिया की घोषणा करते हुए एक अधिसूचना पहले ही जारी कर दी है। एनडीए परीक्षा से संबंधित सभी विवरण यहां देखें:


एनडीए के लिए पद
इस परीक्षा के माध्यम से लगभग 392 पद भरे जाएंगे। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के लिए 342 (भारतीय सेना के लिए 208, भारतीय वायु सेना के लिए 92, भारतीय नौसेना के लिए 42) और भारतीय नौसेना अकादमी के लिए 50 पद।

PunjabKesari
एनडीए परीक्षा फार्म

NDA आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 4 फरवरी 2019 शाम 6 बजे तक है। ऑनलाइन आवेदन 8 फरवरी से 14 फरवरी तक शाम 6 बजे तक निकाले जा सकते हैं। यूपीएससी एनडीए आधिकारिक अधिसूचना में आवेदन वापस लेने से संबंधित विस्तृत निर्देश प्रदान किए गए हैं।

इस दिन होगी एनडीए परीक्षा 


143वें कोर्स के लिए NDA की सेना, नौसेना और वायु सेना के विंग में प्रवेश के लिए 21 अप्रैल 2019 को UPSC द्वारा लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी।

एनडीए परीक्षा के लिए ये होगी पात्रता

केवल अविवाहित पुरुष अभ्यर्थी जिनका जन्म 02 जुलाई, 2000 से पहले नहीं हुआ है और न ही 1 जुलाई, 2003 से बाद वे पात्र होंगे। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले पात्रता की शर्तों और निर्देशों की जांच करना आवश्यक है।  वेबसाइट www.upsconline.nic.in के माध्यम से आप पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

 PunjabKesari
शैक्षिक योग्यता
राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की सेना विंग के लिए: स्कूल शिक्षा या समकक्ष 12 पास या 10 + 2 पैटर्न के की शिक्षा हासिल की हो।

(ii) राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की वायु सेना और नौसेना विंग के लिए और भारतीय नौसेना अकादमी में 10 + 2 कैडेट एंट्री योजना के लिए: स्कूल शिक्षा के 10 + 2 पैटर्न के 12 वीं कक्षा पास या राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित भौतिकी और गणित के समकक्ष।

ऐसा होगा परीक्षा पैटर्न

UPSC NDA परीक्षा दो स्तर की होगी। एक लिखित परीक्षा और दूसरी एसएसबी टेस्ट या साक्षात्कार होगा। लिखित परीक्षा में गणित से प्रश्न 300 अंकों के लिए पूछे जाएंगे और दूसरे पेपर में 600 अंकों के लिए सामान्य परीक्षा होगी। प्रत्येक पेपर की अवधि 2.5 घंटे होगी। परीक्षा प्रकृति में वस्तुनिष्ठ होगी। दूसरे स्तर पर 900 अंकों के लिए एसएसबी टेस्ट या साक्षात्कार होगा।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!