हर काम में  कोडिंग का इस्तेमाल,प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर करें फोकस

Edited By Sonia Goswami,Updated: 15 Nov, 2018 09:55 AM

use coding in every job focus on programming language

पिछले कुछ वर्षों में पायथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल लगभग सभी तरह की कोडिंग में होने लगा है।

नई दिल्लीः पिछले कुछ वर्षों में पायथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल लगभग सभी तरह की कोडिंग में होने लगा है। वेब डिवैलपर्स से लेकर वीडियो गेम डिजाइनर, डाटा साइंटिस्ट, इन-हाऊस टूल क्रिएटर्स तक इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल करने लगे हैं। यह लैंग्वेज इस्तेमाल करने में भी आसान है। अगर आप भी इस लैंग्वेज के बेसिक्स को सीखना चाह रहे हैं, तो इन वेबसाइट्स की मदद ले सकते हैं।

PunjabKesari

एंटरैक्टिव पायथन: यह इंटरनेट पर उपलब्ध सबसे बेहतरीन पायथन ट्यूटोरियल्स में से एक है। यहां पर अगर आप ‘हाउ टु थिंक लाइक ए कंप्यूटर साइंटिस्ट: इंटरैक्टिव एडिशन’से शुरुआत करते हैं, तो न सिर्फ पायथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के इस्तेमाल के बारे में बेहतर तरीके से सीख सकते हैं, बल्कि यह भी जान सकते हैं कि एक प्रोग्रामर किस तरह से सोचता है। अगर आप पहली बार कोडिंग की शुरुआत कर रहे हैं, तो यह आपके लिए बेहतरीन रिसोर्स साबित हो सकता है। यहां पर जनरल इंट्रोडक्शन, सिंपल पायथन डाटा, डेबुगिंग इंटरलूड, पायथन टर्टल ग्राफिक्स, पायथन मॉड्यूल्स, फंक्शंस आदि जैसे चैप्टर्स दिए गए हैं। हर चैप्टर में विस्तार से जानकारी मिलती है।

PunjabKesari
पायथन ट्यूटोरियल्स: यह ऑफिशियल पायथन ट्यूटोरियल्स वेबसाइट है। यहां पर इस लैंग्वेज के क्रिएटर्स द्वारा गाइड के साथ इस लैंग्वेज के बेसिक्स को सीखने में काफी मदद मिल सकती है। इसकी खासियत है कि यहां पर एक ही चीज को अलग-अलग तरीके से बताया गया है, जिससे कॉन्सेप्ट को समझने में बहुत आसानी होगी। इस साइट का इंटरफेस काफी सिंपल है, इसलिए चीजों को आसानी से सर्च कर सकते हैं। अगर पायथन लैंग्वेज सीखने की शुरुआत ही कर रहे हैं, तो यहां पर हर चैप्टर में चीजों के बारे में डिटेल जानकारी मिलेगी। खासकर बेसिक सीखने के लिहाज से यह उपयोगी साइट है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!