IIT खडग़पुर के छात्र प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने के मिशन पर

Edited By pooja,Updated: 24 Oct, 2018 05:23 PM

use of plastic in the student premises of iit kharagpur

आईआईटी खडग़पुर के छात्रों ने एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक के उपयोग को कम करने की मुहिम चला रहे हैं। आईआईटी खडग़पुर ने कहा कि करीब 30 विद्यार्थी एक छात्र

कोलकाता: आईआईटी खडग़पुर के छात्र एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक के उपयोग को कम करने की मुहिम चला रहे हैं। आईआईटी खडग़पुर ने कहा कि करीब 30 विद्यार्थी एक छात्र सोसाइटी बनाने की प्रक्रिया में हैं जो पर्यावरण से संबंधित मुद्दों से निबटेगी और ई अपशिष्ट समेत प्लास्टिक अपशिष्ट को इक्ट्ठा करने और उनका निपटान करने के लिए जागरूकता फैलाएगी।     


बयान में कहा गया है कि 500 से ज्यादा छात्रों ने सोसाइटी का हिस्सा बनने में दिलचस्पी दिखाई है। छात्रों की सोसाइटी का नाम ‘विजन प्रबाहो’ है और यह ऐसी परियोजनाओं को शुरू करेंगे जिनमें जैविक, अकार्बनिक और इलेक्ट्रॉनिक अपशिष्ट निपटान के अभिनव तरीकों हों। समूह ने जागरूकता अभियान के तहत परिसर बाजार में नुक्कड़ नाटक भी किए हैं। बयान में समूह के संस्थापक सदस्यों के हवाले से कहा गया है कि हम पर प्लास्टिक, अपशिष्ट और संसाधन प्रबंधन, जल निकाय के संरक्षण, जैव-विविधता को संरक्षित करने तथा परिसर एवं उसके आसपास कार्बन उत्सर्जन को कम करने जैसे प्रमुख पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने में सक्रिय रूप से भाग लेने की जिम्मिेदारी है। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!