ऑफिस का तनाव कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Edited By bharti,Updated: 30 Nov, 2018 06:28 PM

use these tips to reduce the stress of the office

जिदंगी की इस भागदौड़ में हर कोई आगे बढ़ने की रेस में लगा है। ज्यादातर लोगों के पास आगे बढ़ने की रेस ...

नई दिल्ली : जिदंगी की इस भागदौड़ में हर कोई आगे बढ़ने की रेस में लगा है। ज्यादातर लोगों के पास  आगे बढ़ने की रेस में अपने लिए भी टाइम नहीं मिलता। उनके सिर पर काम का बोझ हमेशा बना रहता है। एेसे में लगातार काम करने के कारण आपकी कार्यक्षमता कम होने लगती है और इसका असर आप पर भी पड़ता है जिस कारण आप तनाव से घिर जाते है। अगर आप इस समस्या का समाधान नहीं तलाशेंगी तो इससे आपकी कार्यक्षमता प्रभावित हो सकती है। अगर आपके साथ भी एेसा है तो आइए जानते है कुछ एेसे टिप्स के बारे में जो इस समस्या से सामाधान पाने में आपकी मदद कर सकते है।

समस्या को समझें 
इस समस्या का निदान तभी संभव है, जब आप यह समझ लें कि आपको मदद की जरूरत है।  अगर आप काम के दबाव में दबती चली जाएंगी तो इससे आपको कई गंभीर निजी व प्रोफेशनल समस्याएं खड़ी हो सकती हैं। बेहतर होगा कि इससे पहले कि परिस्थितियां आपको बदल दें, आप खुद ही परिस्थितियों को बदल दें

टाइम मैनेजमेंट 
समय का सही मैनेजमेंट आपके काम को आसान बनाने के साथ आपकी उत्पादकता को बेहतर बनाने में भी कारगर साबित होगा। समय रहते, सही तरीके से काम को पूरा करने की आदत डालें। अपने सभी कामों की लिस्ट बनाएं और उसके बाद उनमें से जो काम सबसे ज्यादा जरूरी हैं, उनकी लिस्ट बनाएं।  देर तक ऑफिस में रुकने की गलती नहीं करें। एक टाइम पर एक ही काम निपटाएं।

स्मार्ट तरीके से करें काम
मौजूदा वर्क कल्चर में ज्यादा मेहनत से नहीं, बल्कि स्मार्ट तरीके से काम करके ही सफलता हासिल की जा सकती है। कुछ शॉर्टकट अपनाकर ऑफिस में आप अपना वक्त बचा सकती हैं। जैसे कि मोबाइल में ऑटोमैटिक रिस्पॉन्स मैसेज ऑन रखें। ऐसा करने से आपका समय भी बचेगा और आपको फोन करने वाले को समय रहते आपका जवाब भी मिल जाएगा। टेक्नोलॉजी का सही इस्तेमाल सीखें और अपने काम को आसान बनाएं।
PunjabKesari
ब्रेक जरूरी है 
लगातार तनाव में काम करने से कार्यक्षमता भी प्रभावित होती है और काम भी खराब होता है। लगातार काम करना किसी के लिए संभव नहीं है। नियमित अंतराल पर ऑफिस के काम से ब्रेक जरूर लें। इस दौरान थोड़ा टहल लें या फिर चाय-कॉफी पी लें। ब्रेक में भी तनाव की बातें नहीं करें, बल्कि कुछ ऐसा काम करें, जिससे आपका तनाव कम हो सके। 

डर का करें सामना
अकसर हम सबसे अधिक मुश्किल काम को बाद के लिए छोड़ देते हैं और काम को टालने की इस आदत के कारण काम का बोझ बढ़ता चला जाता है। लंबे समय तक ऐसा करने से मन में यह डर घर करने लगता है कि मैं इस कार्य को करने के लिए सक्षम नहीं हूं। अपनी इस आदत को बदलें। मुश्किल काम को बाद के लिए टालने की जगह उसे जल्द-से-जल्द निपटाएं।

सकारात्मक रहें
दबाव व तनाव हर काम में होता है, लेकिन अगर आप इस वजह से अपना रवैया नकारात्मक कर लेंगी तो आपके लिए दिक्कतें बढ़ती ही चली जाएंगी। अपने बर्ताव व सोच को सकारात्मक रखें। 

मना करें
सभी काम के लिए हां कहना जरूरी नहीं है। अगर आप पर काम का अतिरिक्त बोझ डाला जा रहा है और आप उसे पूरा कर पाने में सक्षम नहीं हैं तो बेझिझक होकर उस काम के लिए मना करें। ऑफिस में अपने काम के प्रति लापरवाही नहीं बरतें। आपकी थोड़ी भी लापरवाही बाद में भारी पड़ सकती है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!