एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में शिक्षकों के 316 पदों पर वैकेंसी, आवेदन की अन्तिम तिथि 30 अप्रैल

Edited By rajesh kumar,Updated: 07 Apr, 2021 05:06 PM

vacancy for 316 posts of teachers in eklavya residential schools

उन्होंने बताया कि प्रदेश के विभिन्न आवासीय विद्यालयों में रिक्त 316 पदों पर भर्ती होगी जिनमें 16 पद प्रधानाचार्य, 11 पद उप प्रधानाचार्य, 102 पद पीजीटी व 187 पद टीजीटी के लिए है। श्रीमती गिरि ने बताया कि आवेेदन करने की तिथि 1 अप्रैल से शुरू हो गई है...

 

एजुकेशन डेस्क: केन्द्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा देश के विभिन्न राज्यों में स्थित एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) में अध्यापकों के रिक्त पदों को भरने की भर्ती प्रक्रिया शुरू होने से अब राजस्थान में इन विद्यालयों में 316 पदों पर भर्ती होगी। जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की संयुक्त शासन सचिव नेहा गिरि ने आज बताया कि मंत्रालय द्वारा देश के विभिन्न 17 राज्यों में स्थित एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में अध्यापकों के तीन हजार 479 रिक्त पदों को भरने की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

टीजीटी पदों को छोड़कर शेष सभी पदों के लिए साक्षात्कार
ईएमआरएस में प्रधानाचार्य, उप प्रधानाचार्य, पीजीटी एवं टीजीटी के पदों पर भर्ती प्रक्रिया कम्प्यूटर आधारित टेस्ट से होगी एवं टीजीटी के पदों को छोड़कर शेष सभी पदों के लिए साक्षात्कार भी लिए जाएंगे। यह भर्ती प्रक्रिया राज्य सरकारों द्वारा अपने स्तर पर की जायेगी।       

वैकेंसी डिटेल
उन्होंने बताया कि प्रदेश के विभिन्न आवासीय विद्यालयों में रिक्त 316 पदों पर भर्ती होगी जिनमें 16 पद प्रधानाचार्य, 11 पद उप प्रधानाचार्य, 102 पद पीजीटी व 187 पद टीजीटी के लिए है। श्रीमती गिरि ने बताया कि आवेेदन करने की तिथि 1 अप्रैल से शुरू हो गई है तथा अन्तिम तिथि 30 अप्रैल 2021 निर्धारित हैं। उन्होंने बताया कि भर्ती से सम्बंधित अधिक जानकारी अभ्यर्थी वेबसाइट एनटीएडॉटएसीडॉटइन एवं ट्राइबलडॉटनीकडॉटइन पर देख सकते हैं।

गौरतलब है कि एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय जनजातीय बहुल क्षेत्र के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिलाने के लिए वर्ष 1998 में जनजातीय कार्य मंत्रालय केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई जो एक महत्वपूर्ण योजना है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!