INTERVIEW में पाना चाहते है सफलता तो ये है कुछ खास टिप्स

Edited By bharti,Updated: 02 May, 2019 05:41 PM

want to get success in interview success is something special

अक्सर हम जब इंटरव्यू देने जाते हैं तो किसी न किसी

नई दिल्ली: अक्सर हम जब इंटरव्यू देने जाते हैं तो किसी न किसी कारणवश नर्वस हो जाते हैं, जिसके कारण हम चाह कर भी अपना बेस्ट नहीं दे पाते। आज के दौर में बढ़ते कंपीटिशन की वजह से आजकल जॉब मिल पाना मु्श्किल काम होता जा रहा है। किसी भी जॉब के लिए उपयुक्त उम्मीदवार का चुनाव करने के लिए कंपनियां कई तरह के टेस्ट लेती है और उनमें पास होने के बाद ही किसी व्यक्ति को जॉब दी जाती है। लेकिन आजकल कैंडिडेट सलेक्शन के लिए वॉक इन इंटरव्यू का चलन भी बढ़ रहा है। इसमें सीधे इंटरव्यू के जरिए उम्मीदवार का चयन कर लिया जाता है। अगर आप भी वॉक -इन - इंटरव्यू के जरिए जॉब हासिल  करना चाहते है तो इन टिप्स की मदद से आसानी से सफलता हासिल कर सकते है।

PunjabKesari

कंपनी की जानकारी रखें
आमतौर पर वॉक-इन-इंटरव्यू के जरिए हेल्थ केयर, आईटी, रिटेल, बीपीओ जैसे सेक्टर में जॉब्स के लिए कैंडिडेट्स का सलेक्शन किया जाता है। वॉक-इन पर जाने से पहले कैंडिडेट्स को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए वह जिस कंपनी के लिए जा रहा है उसके बारे में जानकारी जुटा लें। इसलिए वह न्यूजपेपर, कंपनी के ओरिजनल पोर्टल या अथेंटिक ऑनलाइन इन्फार्मेशन के जरिए कंपनी के बारे में सूचनाएं जुटा लें।

टाईम से पहुंचे
इंटरव्यू के दिन आपके लिए इससे बुरा कुछ और नहीं हो सकता कि आप इंटरव्यू में देर से पहुंचें। समय का ध्यान रखें और बताए गए टाइम टेबल का पालन करें। अगर आपको इंटरव्यू स्थल के बारे में ठीक से जानकारी नहीं है तो अच्छा होगा कि एक दिन पहले ही आप उस स्थान को देख आयें एवं रास्ता समझ लें ताकि आप इंटरव्यू वाले दिन रास्ता न भटक जायें। निश्चित समय से 10 या 15 मिनट पहले इंटरव्यू स्थल पर अवश्य पहुँचें। हालाँकि समय पर पहुँचना अति आवश्यक है परंतु समय से अधिक जल्दी पहुँचना भी ठीक नहीं है। ऐसा करने पर आपका संभावित नियोक्ता आपकी गंभीरता पर प्रश्न लगा सकता है कि आप दिशानिर्देशों का पालन नहीं करते हैं। अगर वे चाहते हैं कि आप एक निश्चत समय पर वहाँ पहुँचें तो आप उसी के अनुरुप चलें। अधिक-से-अधिक 30 मिनट पहले पहुँचें, इससे जल्दी नहीं। यदि आप साक्षात्कारकर्ता पर अच्छा प्रभाव छोड़ना चाहते हैं तो बताए हुए निर्देशों का सही से पालन करें। 

अपनी बात ऐसे रखें कि उसका पॉजिटिव असर हो
वॉक्ड-इन-इंटरव्यू फर्स्ट कम-फर्स्ट सर्व यानी पहले आओ-पहले पाओ की पॉलिसी पर चलता है। वॉक-इन-इंटरव्यू के पहले किसी तरह की परीक्षा नहीं होने के कारण पैनल में बैठे सदस्यों को आपकी काबिलियत और मानसिक समझदारी के बारे में मालूम नहीं होता। इसलिए इंटरव्यू ही एक ऐसा माध्यम है जिसमें आप पैनल में बैठे लोगों पर अपना पॉजिटिव असर छोड़ सकते हैं। इसलिए हमेशा यह ध्यान रखें कि इंटरव्यू के दौरान आप उन बातों पर ही ज्यादा फोकस करें जो पॉजिटिव इम्पैक्ट डालने वाली हों।

Image result for career

पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन बनाएं
आमतौर पर वॉक-इन-इंटरव्यू पर जाने से पहले हर कोई अपने क्वालिफिकेशन से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी अपने पास रख लेता है, लेकिन, अब कंपनियों के सलेक्शन का तरीका बदल रहा है। इसलिए आप एक कदम और आगे जाकर अपने लैपटॉप में अपनी क्वालिफिकेशन का पावर प्वॉइंट प्रेजेंटेशन तैयार कर लें। इसमें यह कोशिश करें कि उसे कंपनी की कल्चर और जरूरत के अनुसार अपडेट कर लें। ध्यान रखें इस प्रजेंटेशन में एजुकेशनल और प्रोफेशनल दोनों तरह की क्वालिफिकेशन शामिल होनी चाहिए। 

Related image

एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट रखें
यदि आप पहले भी उसे सेक्टर से जुड़ी किसी कंपनी में काम कर चुके हैं तो उसका एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट अपने पास रखें। किसी अन्य प्रोफेशन में भी आपके पास एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट हो तो उसकी भी हार्ड कॉपी अपने पास रख लें। इसके अलावा, आपके पास अपडेट प्रोफेशनल रेज्यूमे की 2-3 कॉपी भी रख लें।

रिहर्सल करें 
वॉक-इन-इंटरव्यू से पहले यदि आप नर्वस हो रहे हैं तो इसमें अपने किसी दोस्त या परिचित की मदद ले सकते हैं। बेहतर यही होगा कि आप इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ संभावित सवालों की लिस्ट तैयार कर लें और फैमिली मेम्बर या मिरर के सामने खड़े होकर रिहर्सल कर लें। इससे आपका कॉन्फिडेंट लेवल अच्छा होगा और इंटरव्यू के दौरान आप नर्वस नहीं होंगे। वॉक-इन-इंटरव्यू के लिए जाने से पहले अपने विषय से जुड़ी जानकारियों को जरूर पढ़ लें। महत्वपूर्ण प्वॉइंट याद कर लें ।
 
ड्रेसिंग सेंस का रखें ध्यान
वॉक-इन-इंटरव्यू के लिए अपनी ड्रेस पर पूरा ध्यान रखें। कैजुअल ड्रेस पहनकर न जाएं। जींस, टी-शर्ट जैसे कपड़े पहनकर इंटरव्यू जाने से बचना चाहिए। इंटरव्यू के लिए फॉर्मल ड्रेस मे जाएं। ड्रेस गुड लुकिंग के साथ-साथ सौम्य और शिष्ट होनी चाहिए। जूतों का भी खास ध्यान रखें। आवाज करने वाले जूते न पहने। 

Image result for indian interview


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!