SSC CHSL 2018-19 के लिए सर्वोत्तम पुस्तक कौन सी हैं?

Edited By Riya bawa,Updated: 11 Jun, 2019 02:27 PM

which are the best books to follow for ssc chsl 2018

कड़ी प्रतिस्पर्धा के दौर में, किसी भी प्रतियोगी...

नई दिल्ली: कड़ी प्रतिस्पर्धा के दौर में, किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए आपकी तैयारी अच्छी तरह से संरचित और व्यवस्थित होनी चाहिए। सर्वोत्तम रणनीतियों के साथ, SSC CHSL परीक्षा 2018-19 को क्रैक  करने के लिए, आपके पास सबसे अच्छी अध्ययन सामग्री होनी चाहिए। प्रभावी और उपयोगी तरीके से ज्ञान को बनाए रखने के लिए किताबें सबसे अच्छा माध्यम होता है|

प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक होने के नाते, SSC CHSL परीक्षा टीयर -1, टियर -2 और टाइपिंग टेस्ट के पूरा होने के बाद ग्रुप सी और डी पदों में उम्मीदवारों को आवंटित किया जाता है। वांछित लक्ष्य तक पहुंचने के लिए, आपके पास सही अध्ययन संसाधन होने चाहिए। नीचे, हमने SSC CHSL परीक्षा के लिए कुछ बेहतरीन पुस्तकों का संकलन किया है जो परीक्षा के नवीनतम पैटर्न पर आधारित हैं।

SSC CHSL परीक्षा 2018-19 के लिए सर्वोत्तम पुस्तक
SSC CHSL परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तक चुनना मुश्किल है क्योंकि किताबों के ढेर से बाजार भर हुआ है। इसलिए आपको इस कठिन काम में मदद करने के लिए, हम SSC CHSL परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ बेहतरीन पुस्तकों का सुझाव दे रहे हैं।
 SSC CHSL परीक्षा के महत्व को ध्यान में रखते हुए, नीचे दी गई पुस्तकें निश्चित रूप से आपको SSC CHSL परीक्षा 2019 को क्रैक करने में सफलता प्रदान करेंगी।

PunjabKesari
 
English language & Reading Comprehension
 यह अंग्रेजी भाषा अनुभाग बहुत स्कोरिंग और कम समय लेने वाला माना जाता है क्योंकि आपको केवल प्रश्नों को पढ़ने और पूछताछ किए गए प्रश्नों के उत्तर देने की आवश्यकता होती है। इन प्रश्नों को हल करने के लिए आपको पेन और पेपर की आवश्यकता नहीं है। यदि आप अंग्रेजी में अच्छे हैं, तो यह खंड आपके समय को बचा सकता है और आपको अच्छे अंक दिला सकता है। इस खंड के लिए सबसे उपयुक्त पुस्तकें हैं:
 •Objective English by SP Bakshi- यह पुस्तक मुख्य रूप से vocabulary, Idioms & phrases, आदि से संबंधित है। हम आपको अपनी SSC CHSL तैयारी के दौरान सहायक पुस्तक के रूप में इस पुस्तक का उपयोग करने की सलाह देते हैं।
Plinth to Paramount by KD Campus-  इस पुस्तक में, आप कई व्याकरण के नियमों और उनके अनुप्रयोगों को स्पष्ट रूप से वर्णित तरीके से स्पष्ट पाएंगे। इस पुस्तक से यथासंभव अभ्यास करें।
Word Power Made Easy by Norman Lewis- यह आपके लिए सर्वोत्तम अध्ययन सामग्री हो सकती है जो भविष्य में भी आपके काम आएगी|
 
क्वॉंटिटेटिव एप्टिट्यूड
 इस खंड में कई प्रकार के प्रश्न और विभिन्न स्तर की जटिलता शामिल है। आपको बहुत अभ्यास करने की आवश्यकता है और अपनी अवधारणाओं को शुरू करने से स्पष्ट करना चाहिए। अन्य वर्गों की तुलना में यह एक समय लेने वाला विषय है। लंबी गणना के बाद, हम आपको सलाह देते हैं कि परीक्षा की शुरुआत में इस विषय से प्रश्नों को न लें। इस खंड के लिए कुछ सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें नीचे दी गई हैं:

  • सर्वेश वर्मा की Quantum CAT - यह पुस्तक आपको अवधारणाओं की अच्छी समझ प्रदान करेगी। इस पुस्तक के साथ आगे बढ़ें, यदि आप एलडीसी / यूडीसी, कोर्ट क्लर्क या पोस्टल / सॉर्टिंग असिस्टेंट के रूप में विभिन्न कार्यालयों में नौकरी करना चाहते हैं|
  • राकेश यादव की Advance Maths - यह पुस्तक SSC परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक प्रभावी तरीका प्रदान करती है और यह मुख्य रूप से एप्टीट्यूड प्रश्नों की सभी अवधारणाओं को कवर करती है। अनगिनत सवालों के अभ्यास के लिए इस पुस्तक को चुनें। एक बार जब आप विषय के मूल ज्ञान से अवगत हो जाएं, तो यह पुस्तक आपको अवश्य ही खरीदनी चाहिए।
  • एम टायरा की Magical Book on Quicker Maths - यह पुस्तक मुख्य रूप से शॉर्टकट तरीकों के लिए डिज़ाइन की गई है जो उम्मीदवारों को विषय में अच्छे अंक लाने में मदद करेगी। हालाँकि, शॉर्टकट तरीकों से आगे बढ़ने से पहले आपको अवधारणा का गहन ज्ञान होना चाहिए।

 
General Awareness
सामान्य जागरूकता विषय को चार वर्गों में से सबसे आसान खंड में से एक माना जाता है। इस खंड को प्रश्नों का उत्तर देने के लिए न्यूनतम समय की आवश्यकता होती है और इसे कम प्रयासों के साथ तैयार किया जा सकता है। इस अनुभाग को तैयार करने के लिए सबसे अच्छी पुस्तकें हैं:  

•Lucent’s General Knowledge Book-  इस पुस्तक से और कोई बेहतर विकल्प नहीं है। आपको बस इस पुस्तक को पढ़ने और इसे समय-समय पर संशोधित करने की आवश्यकता है। इस गतिविधि का अभ्यास करने से आप आसानी से परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। विषय में उच्च अंक प्राप्त करने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए इसका बार-बार रिविज़न करें।

General Intelligence & Reasoning
यह खंड दूसरों की तुलना में SSC CHSL परीक्षा में महत्वपूर्ण और समय लेने वाला खंड है। इस खंड से प्रश्न को पढ़ने और समझने में समय लगता है। इस परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी प्रकार के प्रश्नों की आपको स्पष्ट समझ होनी चाहिए। रीज़निंग के लिए सबसे अच्छी किताबें हैं:
 

  • एम के पांडे की Analytical Reasoning - यह पुस्तक SSC CHSL परीक्षा के जनरल इंटेलिजेंस सेक्शन के सभी विषयों को कवर करती है। आपको इस पुस्तक में पर्याप्त मात्रा में प्रैक्टिस पेपर और अभ्यास प्रश्न मिलेंगे। SSC CHSL परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे उपयुक्त है क्योंकि इसमें परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी प्रकार के प्रश्न शामिल हैं|
  • एडगर थोर्पे की Test of Reasoning - यदि आप अपने दिमाग को तेज करने और अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए अधिक प्रश्नों का अभ्यास करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सही पुस्तक है|
  • आरएस अग्रवाल की A Modern Approach to Verbal and Non-Verbal Reasoning - यह पुस्तक सामान्य बुद्धि अनुभाग के लिए अनुकूलित है और इसके साथ ही, आपको प्रत्येक विषय से अभ्यास के लिए अनगिनत प्रश्न मिलेंगे।

हम मानते हैं, किसी भी तरह की प्रतियोगी परीक्षा में, महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके साथ सही तैयारी के संसाधन हों। इसके अलावा, प्रमुख बात यह है कि आपको सर्वोत्तम पुस्तकों को एकत्र करने और उन्हें बार-बार संशोधित करने के नियम का पालन करना चाहिए। इसलिए अपने अध्ययन सामग्री का चयन बुद्धिमानी से करें और अपने SSC CHSL परीक्षा 2018-19 के अनुसार तैयारी करें।

Gradeup SSC question paper app डाउनलोड करना न भूलें। यह आपको नि:शुल्क अध्ययन सामग्री, क्विज़, मॉक टेस्ट, पिछले साल के पेपर और परीक्षा से संबंधित सभी अपडेट प्रदान करता है|

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!