बिना ज्यादा पढ़ाई के इन नौकरियों के जरिए आसानी से कमा सकते है पैसा

Edited By bharti,Updated: 12 May, 2018 02:24 PM

without much education these jobs can easily earn money

राज्यों के बोर्ड रिजल्ट आने शुरु हो गए है। एेसे में स्टूडेंट्स अपने आगे कई पढ़ाई के लिए चितिंत रहते है कि आगे...

नई दिल्ली : राज्यों के बोर्ड रिजल्ट आने शुरु हो गए है। एेसे में स्टूडेंट्स अपने आगे कई पढ़ाई के लिए चितिंत रहते है कि आगे क्या करें। वहीं बहुत से स्टूडेंट्स एेसे भी होते है। जो 12वीं के बाद आगे पढ़ना ही नहीं चाहते । एेसे में अगर आप भी आगे नहीं पढ़ना चाहते है अच्छी नौकरी भी करने की सोच रहे है तो आइए जानते है कुछ एेसी नौकरियों के बारे में जिनके लिए आपको ज्यादा पढ़ाई करने की जरुरत नहीं पड़ती 

कमर्शियल पायलट
कमर्शल पाइलट बनने के लिए कठिन ट्रेनिंग की जरूरत होती है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास कितनी डिग्रियां हैं। किसी भी फ्लाइंड ट्रेनिंग सेंटर से डिप्लोमा कोर्स करने के बाद आप पाइलट बन सकते हैं। क्लास-12 के बाद ट्रेनिंग के लिए एयर फ्लाइंग स्कूल जॉइन कर सकते हैं। कमर्शल पाइलट बनने के लिए फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स के साथ 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होने की योग्यता चाहिए।
कमर्शल पाइलट की सैलरी 1.5 लाख से 6 लाख प्रति माह हो सकती है।

फ्लाइट अटेंडंट
अधिकतर लोगों की धारणा होती है कि फ्लाइट में काम करने वाले लोगों की सैलरी काफी अच्छी होती है और यह धारणा काफी हद तक सही भी है। फ्लाइट अटेंडंट्स बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होना है, साथ ही आपकी अंग्रेजी और हिंदी भाषा पर अच्छी कमांड होनी चाहिए। एक फ्रेशर फ्लाइट अटेंडंट को 20,000-25000 की सैलरी प्रति माह मिलती है जो बढ़कर 50,000 तक जा सकती है।

वेब डिवलपर
वेब डिवलपर की आज के समय में काफी डिमांड है। अधिकतर संस्थानों और कंपनियों की वेबसाइटें होती हैं और वह अपना काम करने के लिए ज्यादातर सोशल मीडिया पर निर्भर होते हैं। इसके लिए किसी बैचलर डिग्री की जरूरत नहीं है, बस वेब और प्रोग्रामिंग स्क्रिप्ट में महारत हासिल होना ही काफी है। वेब डिवलपर बनकर आप भले ही 8000-10000 की धीमी शुरुआत करें लेकिन अगर आपकी स्किल अच्छी है तो 5-7 साल के अनुभव के बाद आप हर महीने 80,000 से 1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

रियल एस्टेट ब्रोकर
रियल एस्टेट बहुत ही फायदे वाला प्रफेशन है, अगर प्रॉपर्टी की कीमतें किसी कारण से गिर जाए, तभी घाटा हो सकता है। रियल एस्टेट ब्रोकर बनने के लिए जमीन के क्रय-विक्रय से संबंधित कानूनी जानकारी होनी चाहिए और साथ ही साथ थोड़ी सी स्मार्टनेस। आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करेगी कि आप किस शहर या जगह पर अपना काम कर रहे हैं और वहां प्रॉपर्टी रेट्स क्या हैं। वैसे अंदाजन, आप हर एक डील पर कम से कम लाखों रुपए कमा सकते हैं।

बारटेंडर
शहरों में तेजी से बार और पब खुल रहे हैं इसलिए बारटेंडर्स की डिमांड भी काफी तेजी से बढ़ रही है। बारटेंडर बनने के लिए कोई शॉर्ट टर्म का कोर्स कर सकते हैं। बारटेंडर बनने के लिए एनर्जेटिक स्प्रिट और ड्रिंक्स मिक्स करने की आर्टआती हो। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!