जान लें एक महिला बॉस में कौन सी होनी चाहिए खास बातें

Edited By pooja,Updated: 28 Jun, 2018 02:24 PM

women boss tips

बॉस बनने में कुछ अनुभव काम आता है तो कहीं एेसे गुण होते है जो आपको सबसे अलग बना देते हैं। मेहनत करने में ये लोग पीछे नहीं रहते है। लेकिन एक महिला

नई दिल्ली: बॉस बनने में कुछ अनुभव काम आता है तो कहीं एेसे गुण होते है जो आपको सबसे अलग बना देते हैं। मेहनत करने में ये लोग पीछे नहीं रहते है। लेकिन एक महिला बॉस हो तो स्थिति अलग हो जाती है। अॉफिस में महिला का काम करना मुश्किल हो जाता है और महिला बॉस हो तो स्थितियां बिलकुल उल्ट हो जाती है। लेकिन ऐसे में घबराइए नहीं बल्कि स्थितियों का डट कर सामना करें। 

उनका काम करना और भी ज्यादा कठिन हो जाता है। 


एक महिला बॉस के लक्षण

आत्मविश्वास:

आत्मविश्वास होना सबसे जरूरी बात है। वह किसी से नहीं डरती हैं। उनके लिए सिर्फ वे और उनके दृष्टिकोण हैं जो महत्वपूर्ण हैं। आपके कार्य में आत्मविश्वास और सकारात्मक प्रभाव के रूप में कार्य करती है।

 

कड़ी मेहनत:

महिला में जुनून की भावना है, जो उन्हें लोगों को अपना काम सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करती हैं ताकि कर्मचारियों में अपने कर्तव्यों के प्रदर्शन में कोई देरी या विलंब न हो। उनके पास ऐसे लक्ष्यों का एक सेट है जो वे पूरा करने के लिए प्रेरित होती हैं और उन्हें अपने सह-कार्यकर्ताओं से भी समान अपेक्षाएं होती हैं।

 

स्पष्ट बोलना:

हर इंसान को अपने दृष्टिकोण रखना अधिकार है लेकिन समस्या यह है कि उनके सहयोगियों को उनके विचारों के महत्व का एहसास नहीं होता। बल्कि, वे अपने नेता को किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में सोचने लगते हैं जो आक्रामक और प्रभावशाली दृष्टिकोण का है, जो स्पष्ट रूप से सही नहीं है।

 

निश्चयात्मक:

 जब भी वे अपने समूह के सदस्यों को कुछ काम कराने की कोशिश करती हैं जो उन्हें सौंपा गया है, उन्हें समझने की बजाय कि वे एक भूमिका निभा रही हैं, जैसा कि एक नेता की अपेक्षा है, उन्हें गलत समझा जाता है और ज़रूरत से ज़्यादा हावी मान लिया जाता है।

 


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!