आप भी बना सकते है YouTube में करियर बना सकते है, होगी अच्छी कमाई

Edited By bharti,Updated: 25 Apr, 2018 01:25 PM

you can also create a career in youtube good earnings

आज के समय में कंपीटिशन बहुत बढ़ गया है। इसलिए आज के समय मे करियर और जिंदगी की दौड़ में आगे निकलने के लिए लोग...

नई दिल्ली  : आज के समय में कंपीटिशन बहुत बढ़ गया है। इसलिए आज के समय मे करियर और जिंदगी की दौड़ में आगे निकलने के लिए लोग कुछ भी करने के लिए तैयार रहते है।  आज के समय में पैसा कमाने के लिए पढ़ाई से ज्याद है कि आप किस तरह का टैलेंट रखते है। इसका मुख्य कारण यह भी है कि सोशल मीडिया का प्रयोग दिन- ब- दिन बढ़ता जा रहा है। एेसे में अगर आप बोलने में बहुत अच्छे है और किसी भी चीज़ को अच्छी तरह से एक्सप्लेन कर सकते हैं, तो आप आज के ज़माने में हिट हैं। आप यूट्यूब के जरिए आसानी से अपना करियर बना सकते है। इसके लिए आपको बस एक काम करना होगा । यूट्यूब करियर के लिए बस यू ट्यूब पर एक अकाउंट खोलिए और जमकर कमाई कीजिये। आइए जानते है कि कैसे आप अपना करियर शुरु कर सकते है

विषय को सोचें
चैनल शुरू करने से पहले ये तय कर लें कि आप किस विषय को लेकर वीडियो बनाना चाहते हैं। इससे भी पहले आप ये तय कर लें की आप किस विषय में कमांड रखते हैं। आप किस विषय पर अच्छा और ज्यादा बोल सकते हैं, जो आम लोगों से कनेक्ट हो सके। जब विषय का चयन हो जाए तब आप यू ट्यूब चैनल बनाने की सोचें। 

चैनल का नाम
चैनल का नाम भी विषय से जुड़ा और यूनीक रखें, ताकि आपका चैनल लोगों के सामने आसानी से आ सके और कमाई में तेजी आ सके।यूट्यूब के साथ कमाई करने की पहली शर्त है कि आप जो भी वीडियो अपलोड करेंगे, वो आॅरिजनल हो। मतलब आप किसी दूसरे का वीडियो अपने चैनल से अपलोड करेंगे, तो यूट्यूब इसके लिए पैसे नहीं देगा।मेशा एक बात का ध्यान रखें कि कभी भी चैनल का नाम विषय के विपरीत न रखें। 

PunjabKesari

यूज़फुल कंटेंट
विषय और चैनल का नाम सोचने के बाद आप ये तय कर लें कि आप बाकी लोगों से बिलकुल अलग और वही कंटेंट देंगे, जो लोगों को पसंद हों और जो उनके काम आएं।  आज हज़ारों चैनल हैं, लेकिन सब कमाई नहीं कर रहे, क्योंकि वो कंटेंट अच्छा नहीं दे पाते। आप ऐसा बिलकुल न करें। आप यूज़फुल कंटेंट ही अपने चैनल पर दिखाएं। 

चैनल को माॅनेटाइज करें 
यूट्यूब पर आप पहले दिन से ही कमाई करना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि अपने चैनल को माॅनेटाइज कर लें।माॅनेटाइज करने का मतलब ये है कि आप यूट्यूब को अपनी वीडियो के शुरू होने से पहले और चैनल पर एड दिखाने की अनुमति दे रहे हैं। इसके साथ ही यह इस बात का प्रूफ भी है कि आप जो भी कंटेंट अपलोड कर रहे हैं, उस पर किसी का काॅपीराइट नहीं है। माॅनेटाइजेशन शुरू करने के लिए वीडियो मैनेजर में जाकर इनेबल माॅनेटाइजेशन अथवा डाॅलर साइन पर क्लिक कर सकते हैं। इसमें माॅनेटाइज विद एड्स वाले बाॅक्स पर टिक जरूर करें। 

गूगल एडसेंस से चैनल को लिंक करें   
माॅनेटाइजेशन के अलावा गूगल एडसेंस एक ऐसा डिफाॅल्ट एड सिस्टम है, जिससे आपको लगातार कमाई होती रहती है। आपके वीडियो जितनी बार देखे जाएंगे और उन पर नजर आ रहे एड्स पर जितनी बार भी क्लिक होगा, उतने ही पैसे आपके अकाउंट में जुड़ते जाएंगे।गूगल एडसेंस साइट पर जाकर साइन अप कीजिए। इसमें भी आप जीमेल अकाउंट से लाॅगइन कर सकते हैं। यहां आपको अपनी बैंक अकाउंट डिटेल्स या फिर पेपल अकाउंट डिटेल्स देनी होंगी।पेपल व अकाउंट डिटेल्स लेकर एडसेंस न सिर्फ आपको वैरीफाई करता है,बल्कि इसके जरिए ही यह पेमेंट भी करता है। अपने चैनल को एडसेंस से लिंक करने के बाद आपके वीडियो पर हर व्यू की कमाई बढ़ने लगेगी।

अपने चैनल और वीडियोज को एडवरटाइज करें 
चैनल बनाने के बाद और उसमें रेग्युलरली वीडियोज अपलोड करने से आप लाखों नहीं कमा पाएंगे। इसके लिए जरूरी है कि अपने चैनल को एडवरटाइज करें।माउथ पब्लिसिटी, सोशल मीडिया और हर उस संभव प्लैटफाॅर्म पर अपने चैनल और वीडियोज के बारे में बताइए, जहां आपकी पाॅसिबल आॅडियंस हो। जितने सब्सक्राइबर्स और व्यूज बढ़ेंगे, उतनी ही आपकी कमाई भी। इससे ये भी फायदा होगा कि आप माॅनेटाइजेशन से एक कदम आगे बढ़कर यूट्यूब के साथ पार्टनर बन जाएंगे। जिसके अपने फायदे हैं।

PunjabKesari

यूट्यूब पार्टनर बनिए 
अपने चैनल को सक्सेसफुली स्टैब्लिश करने के बाद आप यूट्यूब पार्टनर बन सकते हैं। अपने यूट्यूब पेज से आप कभी भी पार्टनर बन सकते हैं, लेकिन इसके लिए कुछ टम्र्स एंड कंडीशंस पूरी करनी होती है।यट्यूब पार्टनर बनने के लिए जरूरी है कि पिछले 90 दिनों में आपके चैनल को कम से कम 15000 घंटे देखा गया हो। जब आप इस लेवल पर पहुंच जाएंगे, तो पार्टनरशिप के लिए अप्लाई करें।पार्टनर बनने से आपको न सिर्फ यूट्यूब से सपोर्ट हासिल होता है। यूट्यूब हर साल बेस्ट यूट्यूबर्स को गोल्डन, आॅरेंज और डायमंड प्ले बटन का अवाॅर्ड देता है। ये अवाॅर्ड उन यूट्यूबर्स को दिए जाते हैं, जिनके व्यूज दूसरों से कई गुना ज्यादा होते हैं। 

एेसे  होगी कमाई 
यूट्यूब पर चैनल शुरू करने का फैसला लेने से पहले ये समझ लें कि इससे लाखों रुपए कमाने के लिए आपको कुछ समय तक संयम बरतना होगा और अपने काम को बेहतर से बेहतरीन करते रहना होगा।शुरुआत में जब आप अपने वीडियोज को माॅनेटाइज और एडसेंस से जोड़ते हो, तो इससे आपको हर क्लिक के पीछे 25 पैसे से 1 रुपए तक मिलते हैं। इस कमाई को आप व्यूज बढ़ाकर कई गुना बढ़ा सकते हैं। यूट्यूब पर कमाई करने के ये दो ऐसे जरिया हैं, जिनसे आप जीरो सब्सक्राइबर्स और 1000 से कम व्यूज में भी कमाई कर सकते हैं, लेकिन लाखों और करोड़ों रुपए कमाने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा और वीडियोज अपलोड करते रहना होगा।जिस तरह किसी बिजनेस को स्थापित होने और प्राॅफिट आने में समय लगता है, उसी तरह इसमें भी समय लगता है।  
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!