इंटरव्यू में पूछे गए सवाल दिला सकते हैं आपको नौकरी

Edited By bharti,Updated: 06 Aug, 2018 11:44 AM

you can ask questions in interviews

किसी भी नौकरी को पाने के लिए इंटरव्यू पास करना आज के समय में जरुरी हो गया है। आमतौर पर  ...

नई दिल्ली : किसी भी नौकरी को पाने के लिए इंटरव्यू पास करना आज के समय में जरुरी हो गया है। आमतौर पर  किसी भी नौकरी के लिए होने वाले इंटरव्यू में कुछ सवाल लगभग एक जैसे ही होते है और इन सवालों के जवाब पर ही आपके नौकरी मिलेगी या नहीं इन बातों का फैसला होता है। उम्मीदवार इंटरव्यू में जाने से पहले  टेक्निकल सवालों की अच्छी तैयारी करके जाते हैं, लेकिन सामान्य सवालों को ज्यादा समय नहीं देते । एेसे में अगर आप भी इंटरव्यू की तैयारी कर रहे है तो आइए जानते है कुछ एेसे सवालों के बारें में जो इंटरव्यू में आपको नौकरी दिलाने में आपकी मदद कर सकते है 

पिछला जॉब क्यों छोड़ा ?
इंटरव्यूअर यह जानना चाहते हैं कि आपने अपना पिछला जॉब किस वजह से छोड़ा। दरअसल इस सवाल के जरिए वे काम को लेकर आपका माइंडसेट जानना चाहते हैं। ऐसे में अगर ग्रोथ के लिए नौकरी बदल रहे हैं तो यह एक तार्किक वजह होगी। वहीं अगर वर्क प्रेशर या ऐसी ही किसी अन्य वजह से नौकरी छोड़ी है तो उसके बारे में ज्यादा जिक्र न करें।

अपने बारे में बताइए?
लगभग सभी इंटरव्यू में यह सवाल जरुर पूछ जाता है। इस सवाल  को पूछने के पीछे  रिक्रूटर यह जानना चाहते हैं कि आपका पेशेवर व्यक्तित्व उनकी कंपनी के लिए किस तरह फायदेमंद होगा। इस सवाल के जवाब में अप्लाई किए गए जॉब रोल को ध्यान में रखते हुए अपने अनुभवों और गोल्स के बारे में बात करें। याद रखें यह सवाल आपको पेशेवर ढंग से समझने के लिए पूछा जाता है, ऐसे में कम से कम शब्दों में अपनी विशेषताओं के बारे में बताएं।

सैलरी एक्सपैक्टेशन?
इंटरव्यूअर यह जानना चाहते हैं कि आप खुद को कहां आंकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप रिसर्च करके जाएं कि आपके जॉब प्रोफाइल के लिए मार्केट में सैलरी रेंज क्या है ? इससे आप रिक्रूटर को एक अंदाजा दे पाएंगे।

भविष्य के लिए क्या गोल्स हैं?
यह सवाल पूछकर इंटरव्यूअर दो बातें जानना चाहते हैं। पहला यह कि आप उनकी कंपनी के लिए सही कैंडीडेट हैं या नहीं और दूसरा यह कि जॉब के लिए आपके गोल्स शॉर्ट टर्म हैं या लॉन्ग टर्म। इससे आगे बढ़ने की आपकी इच्छा शक्ति और जिम्मेदारियां लेने की प्रवृत्ति भी पता चलेगी। इसके साथ ही उदाहरण देकर समझाएं कि आप कंपनी के लिए किस तरह उपयोगी साबित हो सकते हैं।

सबसे बड़ी कमजोरी क्या है?
नियोक्ता जानना चाहते हैं कि आप अपनी कमियों को लेकर कितने सहज हैं। जवाब देते हुए ध्यान रखें कि वीकनेस सभी में होती हैं। जरूरत से ज्यादा परफेक्शन दिखाना रिक्रूटर को पसंद नहीं आता। अपनी कमियों के बारे में बात करते हुए यह भी बताएं कि उन्हें दूर करने के लिए आप कितने गंभीर प्रयास कर रहे हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!