डेटा साइंटिस्ट के लिए आप भी करें ट्राई,70 से 80 लाख तक का पाएं पैकेज

Edited By Sonia Goswami,Updated: 31 Jan, 2019 02:58 PM

you can do even for data scientist try

आज के समय में बैंकों से लेकर ई-कॉमर्स फर्मों तक और कई तरह के उद्योगों में कारोबार को गति देने के लिए हर दिन डेटा का उपयोग किया जा रहा है। प्रति दिन डेटा रिलीज हो रहा है।

एजुकेशन डेस्कः आज के समय में बैंकों से लेकर ई-कॉमर्स फर्मों तक और कई तरह के उद्योगों में कारोबार को गति देने के लिए हर दिन डेटा का उपयोग किया जा रहा है। प्रति दिन डेटा रिलीज हो रहा है। ऐसे में
डेटा साइंटिस्ट (Data Scientist)  की मांग लागातार बढ़ रही है जो अपने कौशल से डेटा को व्यवस्थित करने में मदद कर सकें। इसलिए हाल के दिनों में डेटा साइंटिस्ट एक आकर्षक करियर विकल्प के रूप में उभरा है और आने वाले दिनों में इसकी मांग और बढ़ने वाली है।

PunjabKesari
आउटबाउंड हायरिंग स्टार्टअप बिलॉन्ग की टैलेंट सप्लाई इंडेक्स 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक देश में चार गुना तेजी से डाटा साइंटिस्ट्स की मांग में वृद्धि हुई है। पिछले एक साल में डाटा साइंटिस्ट्स की मांग में 417% की बढ़ोतरी हुई है। देश के दूसरे सेक्टर्स में भले ही नौकरियों की कमी दिखती हो लेकिन डेटा साइंस्ट्स की मांग में लगातार इजाफा हो रहा है।  वहीं अगर कमाई की बात करें तो ये विकल्प सीए और इंजीनियर्स को भी पीछे छोड़ते दिख रहा है।

टेक्नोलॉजी के इस दौर में आज  करीब-करीब हर क्षेत्र में इसका इस्तेमाल हो रहा है। जिसकी वजह से नौकरियों के नए अवसर भी पैदा हो रहे हैं। इलैक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रलाय के मुताबिक साल 2018 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तहत डेटा साइंटिस्ट सहित डेटा से जुड़े करीब 5 लाख विशेषज्ञों की मांग है। जो 2021 तक बढ़ कर 7.5 लाख से ज्योदा हो जाएगी। मंत्रालय के मुताबिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तहत डेटा साइंटिस्ट के अलावा डेटा आर्किटेक्ट और सॉफ्टवेयर इंजीनियर की मांग भी बढ़ रही है।

वर्तमान में और आने वाले समय में सबसे ज्यादा मांग डेटा साइंटिस्ट की है। जो डेटा को व्यवस्थित करने में मदद करते है। रिपोर्ट के अनुसार अगले तीन साल में करीब पांच लाख से ज्यादा साइंटिस्ट्स की जरुरत
होगी। वर्तमान में देश में केवल 1.44 लाख डेटा साइंटिस्ट मौजूद है। जबकि जरूरत इसे कई ज्यादा है।
 PunjabKesari
गणित का ज्ञान जरूरी   

डेटा साइंटिस्ट में करियर बनाने के लिए आप मैथ्स यानी गणित में माहिर हो। ऐसा इसलिए क्योंकि डेटा के साथ चीजों को समझने के लिए गणित का ज्ञान आवश्यक है। गणित के ज्ञान के अलावा आपको टेक्निकल और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे पाइथन, जावा, आर,एससस की समझ होना भी जरूरी है। साथ ही एडवांस्ड सर्टिफिकेट और एडवांस्ड प्रोग्राम जैसे कुछ प्रोग्राम के लिए इंजीनियरिंग या मैथ्स या स्टेटिस्टिक्स में बैचलर डिग्री या मास्टर डिग्री होने के साथ-साथ दो साल का अनुभव भी होना चाहिए। एक डेटा साइंटिस्ट को डेटा के साथ ही बिजनेस की भी अच्छी समझ होनी चाहिए। इसलिए इसके साथ ही एमबीए की डिग्री वाले लोगों को अहमियत मिलने लगी है। डेटा साइंटिस्ट ट्रेंड-स्पॉटर हैं, जिन्हें डेटा जुटाकर उनका अध्यन कर एनालिसिस  के माध्यम से भविष्य के लिए योजना बनानी होती है।  

 यहां से सीखें   Data Science with Python online

यहां से करें डेटा साइंटिस्ट्स की पढ़ाई डेटा साइंसिट्स की पढ़ाई के लिए कई संस्थानों ने बिजनेस एनालिटिक्स स्पेशलाइजेशन में शॉर्ट टर्म कोर्स की शुरूआत की है। इसके लिए आप आईआईएम कोलकाता, आईएसआई कोलकाता और आईआईटी खड़गपुर ने मिलकर दो वर्षीय फुल टाइम पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिजनेस एनालिटिक्स प्रोग्राम की शुरू किया है। इनके अलावा एडवांस सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स, एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स, एडवांस्ड बिजनेस एनालिटिक्स एंड  बिजनेस ऑप्टिमाइजेशन प्रोग्राम, मास्टर्स इन मैनजमेंट, पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन मार्कीट रिसर्च एंड डेटा एनालिटिक्स, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिजनेस एनालिटिक्स जैसे कोर्स किए जा सकते हैं।

 

PunjabKesari

नौकरी के विकल्प  आप इस फील्ड में डेटा साइंटिस्ट के अलावा डेटा एनालिस्ट, सीनियर इंफॉर्मेशन एनालिस्ट ऑफिसर, डेटा  ऑफिसर, सॉफ्टवेयर टेस्टर, सपोर्ट एनालिस्ट और बिजनेस एनालिस्ट के तौर पर करियर बना सकते हैं। भारत में बैंकिंग, इंश्योरेंस, टेलीकॉम, ई-कॉमर्स कंपनियों में डेटा साइंटिस्ट की बहुत मांग है। वहीं बात अगर सैलरी की करें तो यह काफी हाई पेइंग जॉब है। डेटा साइंटिस्ट की सैलरी अनुभव पर भी निर्भर करती है। अगर एवरेज सैलरी की बात करें तो डेटा साइंटिस्ट की सैलरी करीब 70-80 लाख रुपए सालाना मिल सकती है। हालांकि की शुरूआती दौर में 8 से 10 लाख रुपए का सालाना पैकेज आसानी से मिल जाता है। इसलिए, इस क्षेत्र में विकास की संभावनाएं बहुत अधिक हैं और यह और बेहतर होने जा रहा है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!