कहीं फर्जी विश्वविद्यालय में तो नहीं ले ली आपने एडमिशन

Edited By Sonia Goswami,Updated: 05 Mar, 2019 08:56 AM

you did not take admission in fake university somewhere

उच्च शिक्षण संस्थानों में नए शैक्षणिक सत्र की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने से पहले विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने फर्जी संस्थानों को लेकर अलर्ट जारी किया है।

एजुकेशन डेस्कः उच्च शिक्षण संस्थानों में नए शैक्षणिक सत्र की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने से पहले विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने फर्जी संस्थानों को लेकर अलर्ट जारी किया है। देश भर में फैले ऐसे 24 संस्थानों की नई सूची जारी की है, जिसमें से 23 संस्थानों को फर्जी घोषित किया जा चुका है, जबकि एक का मामला न्यायालय में विचाराधीन है। इनमें सबसे अधिक आठ संस्थान अकेले उत्तर प्रदेश से है, जबकि सात संस्थान दिल्ली के है।

यूजीसी के मुताबिक फर्जी संस्थानों की यह सूची फरवरी 2019 की स्थिति में तैयार की गई है। जिसमें नाम घटते और बढते रहते है। यह इसलिए क्योंकि जैसे-जैसे उनके पास फर्जी संस्थानों से जुड़ी सूचनाएं मिलती है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाती है।

 

छात्रों के साथ- साथ अभिभावकों को भी ऐसे फर्जी संस्थानों को लेकर आगाह करते हुए यूजीसी ने कहा है कि वह प्रवेश से पहले संस्थानों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी करने के बाद ही प्रवेश ले। यूजीसी के जारी इस अलर्ट में कहा गया है कि प्रवेश के दौरान ही ऐसे स्वयंभू संस्थान सामने आते है। इनके निशाने पर ग्रामीण और दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले छात्र रहते है।

 

यूजीसी ने फर्जी संस्थानों की सूची में उत्तर प्रदेश के जिन संस्थानों को शामिल किया है, उनमें वाराणसेय संस्कृत विवि, वाराणसी(यूपी) और जगतपुरी दिल्ली, महिला ग्राम विद्यापीठ और विश्वविद्यालय, प्रयाग, गांधी हिन्दी विद्यापीठ प्रयाग, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो कम्प्लेक्स होमियोपैथी, कानपुर, नेताजी सुभाष चंद्र बोस यूनिवर्सिटी( ओपन यूनिवर्सिटी) अचलताल,अलीगढ़, उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय, कोसीकलां मथुरा, महाराणा प्रताप शिक्षा निकेतन विश्वविद्यालय प्रतापगढ़, इंद्रप्रस्थ शिक्षा परिषद, इंस्ट्टीयूशनल एरिया, खोडा, मानकपुर, नोएड़ा-फेज-2 है। इसके अलावा दिल्ली के सात, ओडिसा के तीन, पश्चिम बंगाल के दो, केरल के एक, कर्नाटक के एक विश्वविद्यालय शामिल है।

 

दिल्ली में मौजूद फर्जी संस्थान 

यूजीसी के फर्जी संस्थानों की सूची में दिल्ली के भी सात संस्थान है। इनमें कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड, दरियागंज दिल्ली, यूनाइटेड नेशन्स यूनिवर्सिटी दिल्ली, वोकेशनल यूनिवर्सिटी दिल्ली, एडीआर-सेंट्रिक ज्यूरिडिकल यूनिवर्सिटी, एडीआर हाउस राजेंद्र प्लेट नई दिल्ली, इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस एंड इंजीनियरिंग, नई दिल्ली, विश्वकर्मा ओपन यूनिवर्सिटी फोर सेल्फ एम्प्लाइंमेंट, रोजगार सेवासदन, नई दिल्ली और अध्यात्मिक विवि( स्प्रीचुअल यूनिवर्सिटी) रोहिणी, नई दिल्ली है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!