आपके पास होनी चाहिए ये स्किल्स , नौकरी मिलने में होगी आसानी

Edited By bharti,Updated: 05 Jun, 2018 04:23 PM

you have to have these skills the job will be easy

आज के समय में नौकरी पाना कठिन होता जा रहा है। कई बार लोग लिखित परीक्षा तो आसानी से पास कर लेते है , लेकिन ...

नई दिल्ली : आज के समय में नौकरी पाना कठिन होता जा रहा है। कई बार लोग लिखित परीक्षा तो आसानी से पास कर लेते है , लेकिन इंटरव्यू में रह जाते है। क्योंकि आज के समय में  कंपनियां सिर्फ पढ़ाई लिखाई के अलावा  मल्टीटैलेंटेड लोगों को प्राथमिकता देती है। क्योंकि फील्ड कोई भी हो लेकिन कुछ स्किल्स हर फील्ड के लिए जरूरी होती है। अगर आप भी किसी कंपनी में जॉब के लिए इंटरव्यू के लिए जा रहे है तो आइए जानते है कुछ एेसी स्किल्स के बारे में जो नौकरी पाने में आपकी मदद कर सकती है 

रिसर्च एवं एनालिटिकल स्किल
परिस्थितियों से आप घबरा जाते है या फिर उसे मैनेज करना जानते है। दरअसल, आज के एम्प्लॉई में इस स्किल का होना बहुत जरूरी है। साथ ही किसी भी तरह का निर्णय लेने के लिए सभी तरह की जानकारियाँ एकत्रित करना या फिर सूचनाओं की तह में जाने के बाद ही कोई निर्णय लेना चाहिए। यदि आपमें ऐसा कोई गुण है तो आप नेगेटिव बातों से प्रभवित नहीं होंगे। एम्प्लॉयर को ऐसे ही लोगो की जरूरत होती है जो अच्छी तरह से सोच-विचार कर ही निर्णय लें इसलिए अपनी इस स्किल को डेवलप करने पर ध्यान देना चाहिए।

कम्युनिकेशन
हर एक एम्प्लॉयर अपने एम्प्लॉई में यह स्किल अवश्य देखता है इसलिए किसी भी जॉब के लिए आवेदन करने से पहले आपके लिखने, बोलने और सुनने तीनों तरह की स्किल्स को डेवलप कर लें। यदि आप अच्छे श्रोता बनेंगे तो ही आप संदेश को ठीक तरह से कम्यूनिकेट कर पाएँगे। इसके लिए आपके बोलने और लिखने का कौशल अच्छा होना चाहिए।

टेक्निकल स्किल
किसी भी सेक्टर में जॉब करने के लिए आपका कंप्यूटर फ्रेंडली होना ही काफी नही है बल्कि सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का भी बेसिक नॉलेज होना चाहिए। एडवांस टेक्निकल स्किल से आपको जॉब में अच्छे अवसर मिल सकते है।

इंटरपर्सनल स्किल
इस स्किल की मदद से आप लोगो के साथ अच्छी तरह से इंटरेक्ट हो सकते है। साथ ही इस एबिलिटी की मदद से आप अपने साथी की समस्या का समाधान भी निकाल सकते है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!